COVID 19 Vaccine: फाइजर और सीरम इंस्टिट्यूट के बाद अब भारत बायोटेक ने स्वदेशी रूप से विकसित कोविड-19 के टीके ‘कोवैक्सीन’ का आपातकालीन इस्तेमाल करने के लिए डीसीजीआई से मंजूरी मांगी है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी.


सूत्रों के मुताबिक, फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक द्वारा कोविड-19 टीके के आपात उपयोग की मंजूरी से संबंधित आवेदनों पर सीडीएससीओ बुधवार को विचार कर सकता है.


बता दें कि आज ही सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 के टीके ‘कोविशील्ड’ के आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के पास आवेदन किया है.


इससे पहले अमेरिका की फार्मा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फाइजर ने औषधि क्षेत्र के नियामक से इसी तरह की मंजूरी मांगी थी. फाइजर अनुमति मांगने वाली पहली कंपनी है. फाइजर को ब्रिटेन और बहरीन में इसके लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है.


पुणे की कंपनी एसआईआई ने इस टीके के विकास के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय औप फार्मा कंपनी एस्ट्रा जेनेका के साथ गठजोड़ किया है. फिलहाल कंपनी इस टीके का भारत में परीक्षण कर रही है.


भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) के अनुसार सीरम इंस्टिट्यूट डीसीजीआई के ‘एट-रिस्क मैन्युफैक्चरिंग एंड स्टॉकपाइलिंग’ लाइसेंस के तहत पहले ही इस टीके की चार करोड़ खुराक बना चुकी है.


सीरम इंस्टिट्यूट ने कोविड-19 वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए DCGI अनुमति मांगी | क्या हैं मायने