Covid-19 In India: चीन (China) समेत कई देशों में कोरोना (Corona) से हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज बड़ी संख्या में नए केस मिल रहे हैं और मौतें हो रही हैं. भारत में भी कोरोना के खतरे को देखते हुए सभी तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं. अस्पतालों की तैयारियों को परखने के लिए मंगलवार (27 दिसंबर) को देश भर में मॉक ड्रिल (Mock Drill) भी की गई है. जानिए कोरोना से जुड़े बड़े अपडेट्स. 


1. कोरोना के खतरे को देखते हुए दूसरे देशों से आ रहे यात्रियों पर खास नजर रखी जा रही है. मंगलवार को तमिलनाडु में चीन से आए दो लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं. श्रीलंका के रास्ते चीन से मदुरै पहुंची छह साल की बच्ची और उसकी मां के कोविड पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है. मदुरै के जिला कलेक्टर ने कहा कि हमने दोनों को आइसोलेट कर दिया है. उनका कोविड सैंपल आगे के परीक्षण के लिए लैब भेजा गया है.


2. इससे पहले सोमवार को भी कई विदेशी कोरोना संक्रमित मिले थे. बिहार के गया के बोधगया में 11 विदेशी संक्रमित मिले थे. इनमें एक इंग्लैंड और 10 म्यांमार व बैंकॉक से थे. वहीं कोलकाता एयरपोर्ट पर दो और दिल्ली एयरपोर्ट पर म्यांमार के चार अंतर्राष्ट्रीय यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब में भेज दिए गए थे.


3. COVID-19 संक्रमण में किसी भी तेजी से निपटने के लिए मंगलवार को स्वास्थ्य सुविधाओं को परखने के लिए देश भर में मॉक ड्रिल आयोजित की गई. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश को सतर्क और तैयार रहना होगा क्योंकि दुनिया में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं.


4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया जबकि स्वास्थ्य मंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों में जायजा लिया और अस्पतालों में उपलब्ध बैड, ऑक्सीजन, दवाओं, टीकों और अन्य उपकरणों के बारे में जानकारी ली.


5. केंद्र ने चीन और अन्य देशों में संक्रमण बढ़ने के बाद एहतियाती उपायों के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ड्रिल करने को कहा था. मांडविया ने कहा कि कोविड के मामले पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं और भारत में भी मामलों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है इसलिए तैयार रहना जरूरी है. मांडविया ने कहा कि अस्पतालों में नैदानिक तैयारी महत्वपूर्ण है.


6. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 157 नए COVID-19 केस दर्ज किए गए हैं जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 3,421 हो गई है.


7. दिल्ली में, एलएनजेपी अस्पताल के अलावा कई अन्य सरकारी अस्पतालों, दक्षिण दिल्ली में अपोलो अस्पताल सहित केंद्र की ओर से संचालित सफदरजंग अस्पताल में भी मॉक ड्रिल की गई. दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान हुए 3592 टेस्ट हुए जिसमें 16 नए केस मिले हैं.


8. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जिनके पास स्वास्थ्य विभाग भी है, ने ड्रिल का आंकलन करने के लिए दोपहर के आसपास दिल्ली सरकार की ओर से संचालित लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल का दौरा किया और कहा कि शहर के सरकारी अस्पताल कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.


9. बिहार के भी कई अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. राज्य सरकार ने कहा कि कोरोना के खतरे को देखते हुए सभी कदम उठा रहे हैं. बिहार में बीते 24 घंटे में कुल 53,104 सैंपल की जांच हुई है. राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 14 है. 


10. गौरतलब है कि चीन, जापान, कोरिया समेत कई देशों में कोरोना (Corona) बेकाबू हो गया है. चीन (China) कोविड महामारी के अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहा है. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में इस सप्ताह एक दिन में लगभग 3.7 करोड़ नए केस मिले हैं. 


ये भी पढ़ें- 


तमिलनाडु के मदुरै में चीन से लौटीं मां और बेटी कोरोना पॉजिटिव, जिनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे गए सैंपल