India Covid Update: चीन समेत कई देशों में कोरोना के बेकाबू होने के बाद भारत में भी वायरस से बचाव के उपाय तेज किए गए हैं. इसी कड़ी में सोमवार (26 दिसंबर) को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने वर्चुअली कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों के संबंध में देश भर के लगभग 100 डॉक्टरों और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के सदस्यों के साथ वर्चुअल बातचीत की. इसके अलावा मंगलवार को देश के कोविड अस्पतालों (Covid Hospitals) में मॉक ड्रिल (Mock Drill) भी होगी. 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि आज देशभर के करीब 100 पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट और चिकित्सकों से कोविड-19 प्रबंधन के संदर्भ में बातचीत की. उन्होंने कहा कि कल पूरे देश में सभी कोविड अस्पतालों में एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी. इसमें सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे. 


आईएमए के सदस्यों से कही ये बात


डॉ. मांडविया ने आईएमए के सदस्यों के साथ वर्चुअल बातचीत में अटकलों से दूर रहने और जनता के साथ केवल सटीक जानकारी शेयर करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि हमारे नागरिक सलाह के लिए हमारे कोविड योद्धाओं की ओर देखते हैं और हाल ही में वैश्विक स्तर पर कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण, यह हमारे विशेषज्ञों की जिम्मेदारी बन गई है कि वे सही जानकारी शेयर करें ताकि अफवाहों, गलत धारणाओं और डर को रोका जा सके. 


बूस्टर डोज लेने का आग्रह किया


उन्होंने कोविड-19 (Covid-19) डेटा, टीकाकरण कार्यक्रम और सरकारी प्रयासों की वर्तमान स्थिति के बारे में नागरिकों जागरूक करके कोरोना के डर को कम करने पर जोर दिया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण' और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करने व बूस्टर डोज लेने का आग्रह किया. उन्होंने जोर देकर कहा कि केवल इसी तरह हम निरंतर सामूहिक प्रयासों के माध्यम से अब तक किए गए लाभों को संरक्षित करने में सक्षम होंगे. 


मॉक ड्रिल से कमी पूरी करने में मिलेगी मदद


मंगलवार के लिए प्रस्तावित मॉक ड्रिल के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि इस महामारी के प्रबंधन के अपने पिछले अनुभव के आधार पर, हम कई अभ्यास कर रहे हैं. ऐसा ही एक मॉक ड्रिल है जो कल देश भर में होगा. इस तरह के अभ्यास हमारी परिचालन तत्परता में मदद करेंगे, यदि कोई कमी है तो उसे पूरा करने में मदद मिलेगी और इसके परिणामस्वरूप हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया मजबूत होगी. 


ये भी पढ़ें- 


Covid 19: हवाई अड्डों पर कोरोना की रैंडम सैंपलिंग जारी, स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी की परख के लिए कल मॉक ड्रिल