COVID 19 Omicron Cases: देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. जिसके चलते तमाम राज्यों में कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं. अब स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की वजह से दुनियाभर में कोरोना केस बढ़ रहे हैं. वहीं भारत में भी ओमिक्रॉन से पहली मौत की पुष्टि हुई है. साथ ही ये भी बताया है कि, 4 जनवरी को दुनियाभर के देशों में 25 लाख से ज्यादा केस दर्ज किए गए, जो कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं. 


किन राज्यों में हैं सबसे ज्यादा एक्टिव केस?
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जिलों में मौजूदा कोरोना मामलों की जानकारी देते हुए बताया गया कि, 56 जिलों में केस पॉजिटिविटी रेट ढ़ाई प्रतिशत से अधिक हो गई है. अलग-अलग राज्यों के जिलों में केस लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं. मुंबई में तेजी से कोरोना मामले बढ़ रहे हैं. वहीं कोलकाता में भी केस बढ़ते जा रहे हैं. 6 राज्यों में 10 हज़ार से ज्यादा एक्टिव केस हैं. 2 राज्य ऐसे हैं जहां 5 से 10 हज़ार एक्टिव केस हैं. 28 राज्यों में 5 हज़ार से कम एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र, बंगाल, केरल में हैं. 


स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि, हमारी कोशिश है कि हम वैक्सीनेशन को तेजी से बढ़ाएं. तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. इसमें करीब 7 करोड़ बच्चों को कवर किया जाना है. देश में करीब 22 राज्य ऐसे हैं, जिन्होंने 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को पहली डोज दे दी है. 


ओमिक्रोन को लेकर भी दी गई जानकारी
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ओमिक्रोन वेरिएंट पर जानकारी देते हुए बताया गया कि, इसमें ये देखा जा रहा है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम है. जबकि पिछली बार जब कोरोना के मामले बढ़े तो ऐसा नहीं था. जहां पहले अमेरिका में जब दो लाख 50 हजार केस आए थे, उनमें से 1 लाख 33 हजार लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. वहीं अब जब वहां 3 लाख 94 हजार केस आए हैं, तो इनमें से केवल 90 हजार लोगों को ही अस्पताल जाने की जरूरत पड़ रही है. इसी तरह यूके, फ्रांस और डेनमार्क में भी देखा जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि भारत में फिलहाल इसे लेकर विश्लेषण किया जा रहा है. 


देश में ओमिक्रोन के अब तक कुल 2135 मामले 24 राज्यों में दर्ज किए गए हैं. जिनमें से 828 लोग ठीक हो चुके हैं, वहीं 1306 केस एक्टिव केस हैं. स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि इसके लिए हम लगातार राज्यों से संपर्क बनाए हुए हैं. जब स्वास्थ्य सचिव से भारत में ओमिक्रॉन से होने वाली मौत को लेकर जानकारी मांगी गई तो उन्होंने बताया कि, राजस्थान में एक बुजुर्ग की मौत ओमिक्रॉन से हुई है. हालांकि मरीज डायबिटीज और अन्य कुछ बीमारियों से पीड़ित था. 


पहली दो डोज से अलग नहीं होगी तीसरी डोज


डॉ वीके पॉल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की जो दो डोज पहले ली थीं वही प्रीकॉशन डोज में उन्हें दी जाएगी. यानी जिसने कोविशील्ड ली उन्हें तीसरी डोज भी कोविशील्ड ही लगाई जाएगी. इसी तरह कोवैक्सीन की पहली दो डोज ले चुके लोगों को तीसरी डोज भी इसी की लगाई जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि, आप सुन रहे हैं कि आने वाले केस माइल्ड हैं, लेकिन ये थोड़े होते-होते हुए भी बहुत हो जाएंगे. इसलिए इसको रोकने की जरूरत है, मास्क पहनने और तेजी से वैक्सीनेशन की जरूरत है.