आज यानी 10 अप्रैल से प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 टीके की प्रिकॉशन डोज दी जाएगी. शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका एलान किया था. 


मंत्रालय ने कहा था, 18 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे सभी लोग, जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगवाये 9 महीने हो गए हैं वे प्रिकॉशन डोज के योग्य होंगे.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि 2.4 करोड़ प्रिकॉशन डोज हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लग चुकी है. जबकि 12-14 साल की उम्र के 45 प्रतिशत बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है.


आइए अब आपको प्रिकॉशन डोज से जुड़े कुछ सवालों के जवाब देते हैं:


क्या होती है प्रिकॉशन डोज?


जो भी 18 साल या उससे ज्यादा हैं, वह कोविड-19 के खिलाफ प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं. 


कब लेनी है प्रिकॉशन डोज?


जिन्हें कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लिए 9 महीने या उससे ज्यादा हो गए हैं, वे प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॉशन डोज लेने योग्य हैं. 


प्रिकॉशन डोज के तौर पर कौन सी वैक्सीन दी जाएगी?


आपको जिस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगी है, वही वैक्सीन आपको प्रिकॉशन डोज के तौर पर दी जाएगी. वैक्सीन को मिक्स करने की देश में इजाजत नहीं है. 


प्रिकॉशन डोज के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?


शनिवार को सरकार ने बताया था कि प्रिकॉशन डोज के लिए कोविन पोर्टल पर फिर से रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कोविन पर लाभार्थी पहले ही रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. 


बूस्टर डोज की कीमत क्या है?


सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने अपनी कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज की कीमतों में कमी की थी. सरकार से बातचीत के बाद प्राइवेट अस्पतालों में कोविड-19 वैक्सीन 225 रुपये की मिलेगी. सरकार ने यह भी कहा थआ कि सर्विस चार्ज के तौर पर 150 रुपये प्रति डोज प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स ले सकते हैं.  


ये भी पढ़ें


Pakistan Political Crisis: इमरान की सरकार गिरने पर बोले शाहबाज शरीफ़- आज से पाकिस्तान में नई सुबह शुरू होने वाली है


Pakistan Political Crisis: अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पाकिस्तान नेशनल असेंबली के स्पीकर, डिप्टी स्पीकर ने दिया इस्तीफा