Omicron In India: दुनिया के 91 देशों में कोविड-19 (Covid-19) का नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) फैल चुका है. भारत में 12 राज्यों से अब तक ओमिक्रोन के 113 मामले सामने आ चुके हैं. देश में ओमिक्रोन (Omicron) के जो ज्यादातर मामले आए हैं उनकी ट्रैवल हिस्ट्री है या वे ट्रैवल हिस्ट्री वालों के कॉन्टैक्ट में आए हैं. ओमिक्रोन (Omicron) को लेकर क्रेंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट मोड में हैं. जानकारों का ये भी कहना है कि तेजी से पैर पसार रहे ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण देश में कोरोना की तीसरी लहर भी आ सकती है. वहीं, वैज्ञानिकों ने बताया है कि ओमिक्रोन से संक्रमित होने वाले मरीजों में हल्के लक्षण दिख रहे हैं, लेकिन यह तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. 


किन राज्य में ओमिक्रोन के कितने केस


दिल्ली- 22 
राजस्थान- 17
गुजरात- 05
महाराष्ट्र- 40
कर्नाटक- 08
केरल- 07
चंडीगढ़- 01
उत्तर प्रदेश- 02
तेलंगाना- 08
तमिलनाडु- 01
पश्चिम बंगाल- 01 
आंध्र प्रदेश-01 


मंत्रालय की सप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य और कोरोना टीकाकरण टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. वीके. पॉल ने कहा कि ब्रिटेन में तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. वहां 80 हजार केस आ रहे हैं और अगर ब्रिटेन की आबादी को भारत की आबादी के नजरिए से देखें तो यह रोज 14-15 लाख नए संक्रमणों के बराबर जैसी स्थिति है, जबकि भारत में दूसरी लहर में रोज चार लाख मामले आ रहे थे. 


टीके की दोनों डोज लेने की अपील


डॉ. वीके. पॉल ने लोगों से कोरोना उचित व्यवहार का कड़ाई से पालन करते रहने और जल्द से जल्द टीके की दोनों डोज लेने की अपील की. उन्होंने लोगों से त्योहारों व अन्य धार्मिक व सामाजिक समारोहों से दूर रहने की अपील की. साथ ही उन्होंने कहा कि सर्दियों में वैसे भी वायरस के तेजी से फैलने का खतरा होता है, इसीलिए नए साल के जश्न में भी सावधानी की जरुरत है.


यूरोप में डेल्टा वेरिएंट पर हावी ओमिक्रोन


उन्होंने कहा कि जिस तेजी से यह यूरोप में डेल्टा वेरिएंट (Delta variant) पर हावी हो रहा है, वह चिंताजनक है. यह महामारी के एक नए चरण को दिखा रहा है. बता दें कि यूरोप के कई देशों ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी आदि में डेल्टा वेरिएंट से कहर जारी है. अब ओमिक्रोन के भी बढ़ने से यह आशंका पैदा हो रही है यह पहले से प्राप्त प्रतिरक्षा को बेअसर कर रहा है.


राज्य के 19 जिले में संक्रमण के मामले ज्यादा 


वहीं, राज्य के 19 ऐसे जिले हैं जहां संक्रमण के मामले ज्यादा है. यहां सप्ताहिक संक्रमण दर 5-10 फीसदी के बीच है. केरल में ऐसे 9 जिले, मिजोरम में 5 जिले, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में ऐसे एक-एक जिले हैं.  


भारत में शुक्रवार को ओमिक्रोन के 26 मामले दर्ज


भारत में शुक्रवार को ओमिक्रोन के 26 मामले सामने आए. इनमें 12 दिल्ली, 08 महाराष्ट्र और तेलंगाना व केरल से दो-दो मामले सामने आए. वहीं, दिल्ली से एक राहत भरी खबर है कि यहां ओमिक्रोन के 22 मरीजो में से 10 स्वस्थ हो चुके हैं. यूपी के गाजियाबाद में ओमिक्रोन के दो केस मिले पर जब तक उनकी रिपोर्ट आती वे ठीक भी हो चुके हैं. अब संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है. 


ये भी पढ़ें-


UP Election 2022: आयकर के छापे पर बोले अखिलेश यादव, कांग्रेस के रास्ते पर चल रही है बीजेपी, आगे ईडी और सीबीआई भी आएंगी


Karachi Blast: पाकिस्तान के कराची में बड़ा विस्फोट, 10 लोगों की मौत, घायलों में चार की हालत गंभीर