CDS Helicopter Crash: एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी (Air Chief Marshal Vivek Ram Chaudhari) ने शनिवार को कहा कि तीनों सेवाओं के अधिकारियों को लेकर बनाए गए जांच दल की ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’(Court of Inquiry) एक निष्पक्ष प्रक्रिया होगी और इस दल को घटना के हर पहलू की जांच करने को कहा गया है. एयर चीफ मार्शल ने हैदराबाद के पास डुंडीगल में वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड के इतर संवाददाताओं से कहा कि जांच को पूरा होने में कुछ और हफ्ते लगेंगे. मैं कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के परिणाम को लेकर पहले से कोई संभावना नहीं जताना चाहता, क्योंकि यह एक समग्र प्रक्रिया है. 


हरेक पहलू की होगी निष्पक्ष जांच


एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी (Vivek Ram Chaudhari) ने आगे कहा कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह (Air Marshal Manavendra Singh) को अधिकार दिया गया है कि हरेक पहलू की जांच की जाए और हर पहलू पर गौर किया जाए कि क्या गलत हुआ होगा और उसी आधार पर उचित सिफारिशें की जाएं और निष्कर्ष निकाला जाए. एयर चीफ मार्शल चौधरी से जांच से जुड़ी जानकारियों और हेलीकॉप्टर हादसे संबंधी परिस्थितियों को लेकर सवाल किया गया था, जिसके जवाब में उन्होंने यह टिप्पणी की. 


ये भी पढ़ें:


Marriage Act: नकवी का बिना नाम लिए SP सांसदों पर तंज, कहा- महिलाओं के सम्मान को लेकर तालिबानी सोच भारत में नहीं चलेगी


8 दिसंबर को हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त


तमिलनाडु के कुन्नूर में 8 दिसंबर को हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष, उनकी पत्नी और 12 अन्य सैन्यकर्मियों की मौत हो गई थी. उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि मैं इस बारे में जल्दबाजी में कोई घोषणा नहीं करूं कि हादसे का कारण क्या हो सकता है या हम इसके लिए क्या प्रतिकारात्मक कदम उठाने जा रहा है, इसलिए हमें कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी पूरी होने तक कुछ और सप्ताह के लिए इंतजार करना होगा. मैं आपको यह भरोसा दिलाना चाहता हूं कि यह अत्यंत निष्पक्ष प्रक्रिया है.


हेलीकॉप्टर हादसे (Helicopter Crash) के बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने संसद में सूचित किया था कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में तीनों सेवाओं के दल ने दुर्घटना की जांच आरंभ कर दी है. इससे पहले चौधरी ने यहां पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए कहा कि युद्ध की प्रकृति में मूलभूत परिवर्तन हो रहे हैं और भारत के सुरक्षा परिदृश्य में बहुआयामी खतरे और चुनौतियां शामिल हैं. वायु सेना राफेल विमान, अपाचे हेलीकॉप्टर और अत्याधुनिक प्रणालियों को शामिल करके एक अत्यधिक शक्तिशाली वायु सेना में बदल रही है.