Covid 19 In India: देश के कई राज्यों में कोरोना (Coronavirus) के मामलों की रफ्तार बढ़ती जा रही है. इसे देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें भी अलर्ट हैं. इसी कड़ी में सोमवार (10 अप्रैल) को तैयारियों का जायजा लेने के लिए देशव्यापी मॉक-ड्रिल (Mock Drill) किया गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्ली में राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में कोविड-19 संबंधी तैयारियों की समीक्षा के लिए वहां का दौरा किया. 


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश भर में एक बड़ी प्रतिक्रिया देखी गई जहां मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने अस्पतालों व सुविधाओं की तैयारियों और क्षमताओं की समीक्षा की. सात अप्रैल को हुई समीक्षा बैठक में मांडविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से अस्पतालों का दौरा करने और 10 व 11 अप्रैल को तैयारियों का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था. मंडाविया ने आज सीरम इंस्टीट्यूट की कोवोवैक्स को कोविन पोर्टल में शामिल करने के लिए मंजूरी दी. कोवोवैक्स जल्द ही कोविन पोर्टल पर 225 रुपये प्रति खुराक और लागू जीएसटी के साथ उपलब्ध होगी. 


महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में मिले नए केस


सोमवार को देश के कई राज्यों में फिर बड़ी संख्या में कोरोना केस मिले हैं. महाराष्ट्र में कोरोना के 328 नए मामले सामने आए और एक की मृत्यु हुई. राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 4667 हो गई है. लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर मुंबई के सभी सरकारी अस्पतालों में कर्मचारियों, रोगियों और आगंतुकों के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है. 


मुंबई के अस्पतालों में मास्क अनिवार्य 


बीएमसी ने कोरोना वायरस समीक्षा बैठक के बाद कहा कि ये कदम सुरक्षा उपाय के रूप में उठाया गया है. अस्पतालों में मास्क कब से अनिवार्य होगा. बीएमसी ने 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों से एहतियात के तौर पर मास्क पहनने की अपील की. हालांकि, यह उनके लिए अनिवार्य नहीं है. 


दिल्ली में मिले 400 से ज्यादा केस


दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 484 नए कोरोना मामले सामने आए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में सकारात्मकता दर 26.58% है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड के मामले बढ़ने के बाद कहा कि फ्लू जैसे लक्षण वाले लोगों को मास्क पहनना चाहिए. वहीं उत्तराखंड में आज कोरोना के 71 नए मामले मिले हैं और 5 मरीज स्वस्थ हुए हैं. राज्य में फिलहाल 147 एक्टिव केस हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र के समर्थन के अभाव में भी बिहार में कोविड टीकाकरण अभियान जारी रहेगा. 


ये भी पढ़ें- 


Sachin Pilot Vs Ashok Gehlot: सचिन पायलट का अनशन कल, करीबियों ने कहा- अशोक गहलोत के खिलाफ नहीं, कांग्रेस में कौन क्या बोले? बड़ी बातें