TMC National Party Status: भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार (10 अप्रैल) को तृलमूल कांग्रेस से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया. चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद टीएमसी कानूनी विकल्प तलाश रही है. पार्टी के सूत्रों ने बताया कि टीएमसी चुनाव आयोग के फैसलों को चुनौती दे सकती है. समाचार एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी.



टीमएसी सांसद का आया रिएक्शन


मामले पर टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, ''टीएमसी को कठिनाइयों से पार होना पड़ा है, इससे भी हम पार हो जाएंगे. हमारा जो करना है हम करते रहेंगे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. अभी इस पर ज्यादा नहीं बोलना चाहते हैं, बाद में बोलेंगे.''


सौगत रॉय के बयान का वीडियो






इन पार्टियों से भी छिना राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा


चुनाव आयोग के मुताबिक, टीएमसी के अलावा एनसीपी और सीपीआई का भी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खत्म हो गया है. आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में टीएमसी का राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा जारी रहेगा. वहीं, मेघालय में वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी को राज्य पार्टी का दर्जा मिला है. आयोग के मुताबिक, आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा बरकार रहेगा. 'आप' को चार राज्यों- दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में चुनावी प्रदर्शन के आधार पर यह दर्जा मिला दिया गया था.


ये हैं राष्ट्रीय पार्टियां


चुनाव आयोग के अनुसार अब राष्ट्रीय पार्टियों के दर्जे वाली सूची में बीजेपी, कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), बहुजन समाज पार्टी (BSP), नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और AAP शामिल हैं. इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और 'आप' संयोजक अरविंद केजरीवाल ने खुशी भी जताई है, साथ ही देशवासियों को धन्यवाद दिया है.


वही, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास पासवान) को नागालैंड में और टिपरा मोथा पार्टी को त्रिपुरा में राज्य पार्टी के रूप में मान्यता जारी रहेगी. आयोग ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों में प्रदर्शन के आधार पर एनसीपी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लिया गया है. 


BRS अमान्य!


चुनाव आयोग की ओर से तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समित (BRS) को 'आंध्र प्रदेश में राज्य पार्टी' के रूप में अमान्य किया गया है. उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल से राज्य पार्टी का दर्जा वापस लिया गया है. पश्चिम बंगाल में रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को राज्य पार्टी के रूप में अमान्य किया घोषित किया गया है.  


यह भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने AAP को दिया राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, शरद पवार की NCP और ममता बनर्जी की TMC ने गंवाया