Coronavirus In India: चीन में कोरोना से मचे कोहराम को देखते हुए भारत सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गई है. रविवार के जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 3451 हो गई है. वहीं डराने वाली बात ये है कि उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में चीन से लौटा एक शख्स कोरोना से संक्रमित मिला है.


आगरा के शाहगंज के रहने वाले इस का शख्स का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा दिया गया है जिससे वेरिएंट की जानकारी मिल सके. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्य सरकारों को आदेश दिया था कि विदेश से आ रहे लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने पर उनका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग भेजा जाए. 


इन राज्यों में एक भी एक्टिव केस नहीं...


देश में इस वक्त 3451 एक्टिव मामले हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस केरला और कर्नाटक में हैं. महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है. यहां 136 सक्रिय मामले हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, केरला में 1410 संक्रमित मामले हैं तो वहीं कर्नाटक में 1241 एक्टिव केस हैं. वहीं, देश में 10 ऐसे राज्य हैं जहां इस वक्त एक भी एक्टिव केस नहीं है. इनमें.. अंडमान एंड निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, असम, झारखंड, दादरा एंड नगर, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा है. 


केंद्र सरकार सतर्क


वहीं, देश में दर्ज हो रहे नए मामलों की संख्या भले इस वक्त कम है लेकिन सरकार एक्शन मोड में है. चीन जैसे हालात देश में पैदा ना हो इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारें कदम उठा रहे हैं. रविवार, देश की राजधानी दिल्ली एयरपोर्ट पर करीब 500 से ज्यादा यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग हुई.


वहीं, केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइंस में राज्यों सरकारों से हर जिले में कोरोना नियमों के तहत आरटी-पीसीआर समेत एंटीजन टेस्ट बढ़ाने को कहा है. गाइडलाइन में ये भी कहा गया कि नए वेरिएंट का वक्त रहते पता चले इसके लिए ज्यादा से ज्यादा सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए गए. 


यह भी पढ़ें.


दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेश से आए यात्रियों का Rapid Covid Test जारी, कुछ यात्री पाए गए कोरोना पॉजिटिव