Coronavirus News Live Updates: चंडीगढ़ में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार की सुबह 5 बजे तक रहेगा वीकेंड कर्फ्यू

Coronavirus UP Lockdown Live Updates: देशभर में कोरोना संक्रमण भयावह रूप ले चुका है. सभी राज्य कोरोना से निपटने के लिए तरह-तरह की पाबंदियां लगा रहे हैं. कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट यहां लाइव ब्लॉग में पढ़िए..

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 16 Apr 2021 01:27 PM
कोरोना के चलते चंडीगढ़ में आज रात से 'वीकेंड कर्फ्यू'

कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए चंडीगढ़ में शुक्रवार की रात 10 बजे से सोमवार की सुबह 5 बजे चक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा. यह फैसला चंडीगढ़ प्रशासन की उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया. सिर्फ आवश्य सेवाओं को छूट रहेगी. यह आदेश आज रात से लागू हो जाएगा.


इसके साथ ही चंडीगढ़ प्रशासन के एडवाइजर मनोज परिदा ने कहा- एनडीए और अन्य परीक्षों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. छात्र एडमिट कार्ड दिखाकर यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही वैक्सीनेशन प्रोग्राम भी जारी रहेगा.

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की मांग

आज सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर हुई है जिसमें 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाए जाने की मांग की गई है. इससे पहले भी कई राजनीतिक दल टीकाकरण के लिए उम्र सीमा कम करने की मांग उठा चुके हैं.

अदार पूनावाला ने वैक्सीन बनाने के लिए अमेरिकी प्रशासन से कच्चा माल देने की मांग की

भारतीय कंपनी सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर अमेरिकी प्रशासन वैक्सीन बनाने के लिए रॉ मटेरियल की मांग की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "डियर बाइडेन प्रशासन, अगर हम अमेरिका के बाहर वैक्सीन इंडस्ट्री की ओर से इस वायरस को खत्म करने के लिए वास्तव में एकजुट हैं, तो मैं आपसे विनम्रतापूर्वक अनुरोध करता हूं कि आप कच्चे माल के निर्यात का अमेरिका के बाहर भी कीजिए."

कोलकाता की साइंस सिटी 15 मई तक के लिए बंद

कोलकाता में साइंस सिटी शुक्रवार से लेकर 15 मई तक दर्शकों के लिए बंद रहेगी. राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद के प्रवक्ता ने कहा, "देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने की वजह से उत्पन्न हालात को देखते हुए साइंस सिटी, कोलकाता 15 मई 2021 तक आगंतुकों के लिए बंद रहेगी."

जय श्रीराम वाले मास्क की यूपी में बढ़ी मांग

बाजार में मास्क की कमीं को देखते कई कम्पनियां मास्क बनाने में लगी है. लेकिन इन दिनों एक जय श्री राम छपे मास्क की मांग बजार में ज्यादा बढ़ी है. अमीनाबाद में थोक मास्क के विक्रेता रमेश चन्द्र गुप्ता का कहना है कि वैसे इस महामारी के दौर में लोग मास्क जान बचाने के लिए ले रहे हैं, लेकिन जयश्री राम लिखे मास्क की मांग कुछ ज्यादा बढ़ गयी है. एक खेप उसकी खत्म भी हो चुकी है. 

अस्पताल में भर्ती हुए तमिल एक्टर विवेक

जाने माने तमिल अभिनेता विवेक आज अस्पताल में भर्ती हो गए. फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों ने इस बारे में बताया. हास्य अभिनेता 'बेहोश' हो गए जिसके बाद उन्हें एक निजी अस्पताल ले जाया गया. उन्होंने कल ही कोविड-19 रोधी टीका लिया था. 'पद्मश्री' से सम्मानित विवेक ने रजनीकांत, विजय और अजित कुमार समेत कई बड़े तमिल अदाकारों के साथ काम किया है.

UP में अब हर रविवार को रहेगा लॉकडाउन

यूपी सरकार ने एलान किया है कि पूरे प्रदेश में अब हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा. राज्‍य सरकार ने सभी ग्रामीण और शहरी इलाकों में प्रत्येक रविवार को साप्ताहिक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. इस दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे. पहली बार बिना मास्क पहने पकड़ा जाने पर तो एक हजार जुर्माना और वही व्यक्ति दूसरी बार पकड़े जाने पर दस गुना अधिक जुर्माना लगाया जाएगा.

PGIMER द्वारा भेजे गए 70% नमूनों में कोविड का ब्रिटिश स्वरूप पाया गया

पीजीआईएमईआर ने कहा है कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र को भेजे गए 60 नमूनों में से 70 फीसदी में कोविड-19 का ब्रिटिश स्वरूप पाया गया. कोविड के 20 फीसदी नमूनों में 681 एच प्रकार के वायरस पाए गए. अधिकांश नमूने चंडीगढ़ के थे. पीजीआईएमईआर के विषाणु विज्ञान विभाग ने मार्च में नई दिल्ली के एनसीडीसी को कोविड-19 के 60 संक्रमित पाए गए नमूने भेजे थे. 

बंगाल में आज चुनाव आयोग की सर्वदलीय बैठक

पश्चिम बंगाल में चुनावी रैलियों में कोविड नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं. इस बीच पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने प्रचार अभियान से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए आज एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बैठक में कोविड-19 से जुड़े विभिन्न नियमों के पालन को लेकर चर्चा की जाएगी.

गीतकार पं. किरण मिश्र का कोरोना के चलते निधन

कई भक्ति गीतों के लिए मशहूर और चुनिंदा फिल्मी गीत लिखने वाले पंडित किरण मिश्र का मुंबई के सेवेन हिल्स अस्पताल में कोरोना के संक्रमण के चलते आज दोपहर निधन हो गया. वह 67 साल के थे. उन्हें तीन पहले ही अंधेरी पूर्व स्थित सेवेन हिल्स अस्पताल में दाखिल कराया गया था. पंडित किरण मिश्र ने 15 दिनों पहले कोरोना वैक्सीन की पहली डोज भी ली थी.

मुख्यमंत्री का निर्देश: लखनऊ में बनेगा 1000 बेड का अस्पताल

यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने आज सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, सीएमओ और टीम-11 के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने निर्देश दिया है कि लखनऊ में 1000 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल स्थापित किया जाए. उन्होंने कहा कि इस समय भीड़ संक्रमण को बढ़ाने वाला हो सकता है. ओपीडी सेवाओं के लिए टेलीकन्सल्टेशन को बढ़ावा दिया जाए. 

कोरोना के 79.10 फीसदी नए मामले इन 10 राज्यों से...

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया, 'महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है. कोरोना वायरस के 79.10 फीसदी नए मामले इन 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं.' 

दिल्ली एम्स के ट्रामा सेंटर में बढ़ेंगे 70 बेड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली के एम्स में ट्रामा सेंटर का दौरा कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया. यहां उन्होंने कहा, 'ट्रामा सेंटर में कोविड बेड की संख्या लगभग 266 है इसमें से 253 बेड पर मरीज हैं. हमने यहां 70 और बेड बढ़ाने का निर्णय लिया है. झज्जर में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट में कोविड के लिए 500 बेड हैं, वहां पर भी हमने 100 और बेड बढ़ाने का निर्णय लिया है.'

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना स्थिति पर वरिष्ठ अधिकारियों, जिलाधिकारियों और एसपी की उच्च स्तरीय बैठक बुलाई

बेकाबू कोरोना को काबू में करने के लिए CM केजरीवाल ने बुलाई अहम बैठक

कोरोना से हालत को बेकाबू होता देख दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्रालय की आज अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत विभाग के कई अधिकारी भी शामिल होंगे. बैठक शाम 4 बजे से शुरू होगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में कोरोना से निबटने, हॉस्पिटलों की स्थिति और को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं. 

पूरे यूपी में रविवार को लॉकडाउन का एलान

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. उत्तर प्रदेश में रविवार को लॉकडाउन का एलान किया गया गया है. इसके साथ ही मास्क नहीं लगाने पर पहली बार एक हजार का जुर्माना और दूसरी बार में दस हजार का जुर्माना भरना होगा.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: Coronavirus Live Updates UP Lockdown: भारत में कोरोना के एक दिन में रिकॉर्ड 2 लाख 17 हजार 353 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1 करोड़ 42 लाख 91 हजार 917 हो गई है. इस बीमारी का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 15 लाख के पार चली गई है. देश में लगातार दूसरे दिन संक्रमण के दो लाख से अधिक दैनिक मामले सामने आए हैं.


कल संक्रमण से 1185 और लोगों की मौत


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण से 1185 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 1 लाख 74 हजार 308 हो गई है. देश में 19 सितंबर 2020 के बाद से एक दिन में सर्वाधिक लोग मारे गए हैं. संक्रमण के मामलों में लगातार 37वें दिन बढ़ोतरी हुई है. देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 15 लाख 69 हजार 743 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 10.98 फीसदी है जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की दर घट कर 87.80 फीसदी हो गई है. सबसे कम एक्टिव केस 1 लाख 35 हजार 926 12 फरवरी को थे. इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 25 लाख 47 हजार 866 हो गई है और मृत्यु दर गिरकर 1.22 फीसदी हो गई है. 


भारत में कोविड-19 के मामले सात अगस्त को 20 लाख का आंकड़ा पार कर गए थे. इसके बाद संक्रमण के मामले 23 अगस्त को 30 लाख, पांच सितंबर को 40 लाख और 16 सितंबर को 50 लाख के पार चले गए थे. वैश्विक महामारी के मामले 28 सितंबर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवंबर को 90 लाख और 19 दिसंबर को एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गए थे.


ICMR के मुताबिक, 15 अप्रैल तक 26 करोड़ 34 लाख 76 हजार 625 नमूनों की जांच की जा चुकी है जिनमें से 14,73,210 नमूनों की जांच बृहस्पतिवार को की गई. महाराष्ट्र में संक्रमण के सर्वाधिक नए मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में 61,695 नए मामले, उत्तर प्रदेश में 22,339 नए मामले और दिल्ली में 16,699 नए मामले आए हैं.


ये भी पढ़ें-
Bengal Elections: चुनावी राज्य में कोरोना का असर नहीं? टेस्टिंग मामले में काफी पीछे है बंगाल


देश में इस साल सामान्य रहेगा मॉनसून, 96% से 104% तक बारिश का अनुमान

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.