Coronavirus Live Updates: दिल्ली में संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 669 हुई

देश में कोरोना वायरस से अब तक 5274 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही 149 लोगों की मौत हुई है. 411 लोग ठीक हुए हैं. दुनियाभर में अब तक 1,436,841 केस सामने आ चुके हैं और 82,421 से अधिक लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 से सबसे ज्यादा 17,127 मौत इटली में हुई हैं. कोरोना वायरस से जुड़ी देश दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए बनें रहें एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 08 Apr 2020 11:11 PM
दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 669 हो गई है, 426 मामले निजामुद्दीन मरकज से संबंधित हैं : अधिकारी
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 40 नये मामले बुधवार को सामने आने के साथ राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 383 हो गयी है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि बुधवार को जयपुर में 23 नये मामले सामने आए. वहीं, बीकानेर में छह, कोटा में पांच, जोधपुर, झुंझुनू, करौली तथा बांसवाड़ा में एक-एक नया मामला आया.
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 72 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इस बीमारी की चपेट में आने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 385 पर पहुंच गई है. इनमें से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है.
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सदर इलाके में कई मामले सामने आने पर इलाके को पूरी तरह से सील किया गया है. दिल्ली में अभी तक कुल 20 ऐसे इलाके हैं जो हॉटस्पॉट हैं. इन इलाकों में लोगों के आने-जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है.
दिल्ली में कोरोना के 20 हॉटस्पॉट को सील कर दिया गया है. सील की हुई जगहों पर डोर टू डोर सप्लाई होगी. घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. कपड़े के मास्क भी वैध माने जाएंगे.
केरल में बुधवार को जांच में नौ लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 345 हो गयी.
नोएडा में सेक्टर 41, पाम ओलंपिया, पटवारी गांव, लॉजिक्स ब्लॉसम, नोएडा सेक्टर 44, सेक्टर 37, बिस्नोई गांव को कोरोना हॉटस्पॉट मानते हुए सील कर दिया गया है.
डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश : कोरोना के इलाज में शामिल डॉक्टर/स्टाफ को निजी सुरक्षा उपकरण (PPE) किट दिया जाए. जहां भी कोरोना पॉज़िटिव या संदिग्ध लोगों को रखा गया है, वहां डॉक्टर और स्टाफ को पर्याप्त पुलिस सुरक्षा मिले. जो लोग डॉक्टर/स्टाफ के काम मे बाधा डालें उन पर सख्त कार्रवाई हो.सरकार बढ़िया मास्क, उपकरण के घरेलू उत्पादन की कोशिश करे. उपकरण और उन्हें तैयार करने का कच्चा माल अभी निर्यात न करने की कोशिश हो.
महाराष्ट्र में आज 8 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है. राज्य में अबतक 72 लोगों की मौत हुई है. वहीं आज धारावी में 3 नए कोरोना के मामले सामने आए.
तमिलनाडु में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 738 तक पहुंच गई. राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सामने आए 48 मामलों में 42 वे लोग हैं जो दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होकर आए थे.
कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सामाजिक कलंक पर जारी सरकारी परामर्श में कहा गया है, स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मियों और पुलिस को निशाना नहीं बनाया जाए. कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर किसी समुदाय और इलाके पर ठप्पा नहीं लगाएं. कोरोना वायरस प्रभावित या पृथक केंद्र में रखे गए व्यक्तियों के नाम और पते का कभी सोशल मीडिया पर खुलासा नहीं करें.
निजी लैब में कोरोना टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि जांच मुफ्त होगी. पहले सरकार ने निजी लैब को 4500 रुपए तक लेने की इजाज़त दी थी. क्या लैब को सरकार इस रकम की भरपाई करेगी? उसकी व्यवस्था क्या रहेगी? इन पहलुओं पर कोर्ट बाद में विचार करेगा.
योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला- एक साल के लिए विधायक निधि खत्म किया गया. सीएम और मंत्रियों के वेतन में भी कटौती होगी. कोविड फंड के लिए अध्यादेश पास किया गया. विधायकों के वेतन में भी कटौती को मंजूरी दी गई.
सर्वदलीय बैठक में पीएम ने कहा कि आज की हालत एक राष्ट्रीय आपातकाल जैसी है. लॉकडाउन हटाना सरल नहीं है. आने वाले दिनों में मैं फिर से एक बार मुख्यमंत्री से बात करूंगा. लेकिन अभी तक का जो सुर आ रहा है वह यही आ रहा है कि लॉकडाउन हटाना इतना सरल नहीं है. हमें सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आवश्यक नियमों का पालन करना है. कठोरता करनी पड़ेगी.
अवनीश अवस्थी के मुताबिक़ जिन जनपदों में 6 से ज्यादा कोरोनावायरस से जुड़े मामले सामने आए हैं. उन इलाकों को चिन्हित कर सख्त से सख्त व्यवस्था लागू की जाएगी. सभी 15 जिलों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी. आगरा में 22, गाजियाबाद में 13, गौतम बुध नगर में 12, वाराणसी में 4, शामली में 3, मेरठ में 7, बरेली में 1, बुलंदशहर में 3, बस्ती में 3, फिरोजाबाद में 3, सहारनपुर में 4, महाराजगंज में 4, सीतापुर में 1, लखनऊ में 8 बड़े हॉटस्पॉट और छोटे 4 पाए गए हैं. इन सभी हाट्स्पॉट्स में विशेष रूप से जन सहयोग लेकर हंड्रेड परसेंट लॉक डाउन का पालन करना पड़ेगा.
उत्तर प्रदेश में कोरोना के हालात और 15 जिलों में प्रभावित इलाकों को सील करने के मुद्दे पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि जिन इलाकों को सील किया गया है, वहां एक मोहल्ले से दूसरे मोहल्ले में भी नहीं जा पाएंगे.
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि मंगलवार से कोरोना वायरस संक्रमण के 773 मामले सामने आये हैं, 32 लोगों की मौत हुई है.
पंजाब सरकार ने कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला वापस ले लिया है. पहले 30 अप्रैल तक बढ़ाने की खबर थी. राज्य में अब तक 91 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं.
पंजाब में कर्फ्यू 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. कोरोना वायरस की वजह से सबसे पहले पंजाब में ही कर्फ्यू लगाया गया था. राज्य में अब तक COVID 19 से 91 लोग संक्रमित हुए हैं.
बीएमसी ने आदेश दिया है कि मुंबई में मास्क पहनना अनिवार्य होगा. मास्क नहीं पहनने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा. पुलिस प्रशासन धारा 188 के तहत गिरफ्तार करेगी.
विपक्षी दलों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक खत्म हो गई है. पीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत दिए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि बैठक में पीएम ने बैठक के दौरान कहा कि जितने सुझाव और जितनी जानकारी उन तक पहुंच रही है. उससे ऐसा लगता है कि लॉक डाउन बढ़ाना चाहिए.
यूपी के पंद्रह ज़िले के हॉटस्पॉट 15 अप्रैल तक सील रहेंगे और 31 मई तक कोई बैंक किसी किसान को नोटिस नहीं जारी करेगा. इसमें लखनऊ , शामली, मेरठ, बरेली , बुलंदशहर , आगरा , ग़ाज़ियाबाद , नोएडा , महाराजगंज , सीतापुर , सहारनपुर , बस्ती , फ़िरोज़ाबाद और कानपुर शामिल हैं. अवनीश अवस्थी का कहना है कि पूरे ज़िले में जहां पॉज़िटिव केस आये हैं, वहां ज़्यादा संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करके उस इलाके को सील किया जाएगा. ऐसा लखनऊ और नोएडा के कुछ इलाक़ों में पहले ही किया जा चुका है.
कई लोगों को ये लग रहा है कि कंट्रोल सेंटर में फोन कर सामान मंगवाना संभव हो पाएगा ऐसे में ये साफ हो गया है कि सिर्फ दुकान वाले ही सामान आपके घर तक पहुंचा पाएंगे, ग्राहक अपने आप नहीं जा सकते हैं.
सील का अर्थ ये है किआवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी को कर्फ्यू पास जारी नहीं होंगे. जरूरी सेवाओं के अलावा किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं होगी. इन जिलों के बॉर्डर पूरी तरह सील कर दिए जाएंगे. मीडियाकर्मियों की एंट्री बैन करने पर भी विचार हो रहा है. विशेष परिस्थिति में ही इजाजत दी जाएगी.
यूपी के 15 जिलों के कोरोना हॉटस्पॉट को यूपी सरकार ने 15 अप्रैल तक सील रखने का फैसला किया है. इसमें लखनऊ, शामली, मेरठ, बरेली , कानपुर, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर के नाम शामिल हैं. बिना मास्क के कोई घर से बाहर नहीं निकल पाएगा.
तमिलनाडु के राज्यसभा सांसद टीकेएस अलनगुअन के निजी सचिव कोरोना के पॉजिटिव पाए गए हैं. वो अपने परिवार समेत क्वॉरन्टीन हो गए हैं और बाहर के किसी व्यक्ति से उनका संपर्क नहीं होने दिया जा रहा है. वो परिवार समेत होम क्वॉरन्टीन हो गए हैं.
मध्य प्रदेश के खरगोन में एक ही परिवार के 8 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. एक जमाती के संपर्क में आने के बाद परिवार के 8 लोगों को कोरोना का इंफेक्शन हुआ. बताया जा रहा है कि जिस जमाती से इन लोगों को कोरोना हुआ है उस जमाती की मां भी बेटे के संपर्क में आने के बाद कोरोना वायरस से पीड़ित हुई हैं.
मुंबई में महानगरपालिका के एक अस्पताल में नर्सों और पैरामेडिक्स कर्मचारियों समेत चिकित्सा कर्मियों ने उन्हें दिए गए निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन किया. एक कर्मचारी ने बताया कि उपनगर बांद्रा में केबी भाभा म्युनिसिपल जनरल अस्पताल के कर्मचारी अस्पताल के बाहर एकत्रित हो गए और उन्होंने प्रदर्शन किया. कोविड-19 संक्रमण के कारण वहां एक महिला की मौत हो जाने के बाद उन्होंने प्रदर्शन किया. अस्पताल के कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि उन्हें पृथक किया जाए क्योंकि अस्पताल में कोविड-19 फैलने का गंभीर खतरा है. गौरतलब है कि कुछ चिकित्साकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद मुंबई में दो निजी अस्पतालों को सील कर दिया गया है.
कोरोना संकट के दौरान जरूरत के सामानों की कमी न हो इसलिए सरकार लगातार एक्शन में है. गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि जरूरत के सामानों की कमी नहीं होनी चाहिए इसके लिए कदम उठाए जाएं, गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से ये भी कहा है कि किसी तरह की कालाबाजारी पर रोक लगाई जाए ताकि लोगों को सही कीमत पर सामान मिले. अगर कोई नियम क पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ EC ACT यानी ESSENTIAL COMMODITIES ACT के तहत कार्रवाई हो जिसमें सात साल तक की कैद का प्रावधान है.


देश में कोरोना का संकट बरकरार है, देश में संक्रमित लोगों की संख्या पांच हजार के पार पहुंच गई है , पिछले चौबीस घंटे में 35 लोगों की मौत हो गई है और अभी तक कुल 149 लोगों की जान चली गई है, अब कयास इस बात के लग रहे हैं कि लॉकडाउन 14 अप्रैल से आगे बढ़ सकता है इस कयास के बीच पीएम मोदी आज विपक्ष के नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए बातचीत कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री इस चर्चा में विपक्ष के नेताओं को कोरोना संकट पर सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में बताएंगे. सरकार का प्रयास है कि इस संकट के दौर में विपक्ष को भरोसे में लेकर आगे आने वाले समय में क्या क्या कदम उठाए जा सकते हैं, इसकी जानकारी दी जाएगी.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन ने कहा है कि दिल्ली में 550 लोग ऐसे हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और तब्लीगी जमात से जुड़े हैं.
देश में कोरोना का आंकड़ा बढ़ गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक देश में मरीजों की संख्या बढ़कर 5149 हो गई है. इसके साथ ही कोरोना से होने वाली मौत की संख्या भी बढ़कर 149 हो गई है. कोरोना से जुड़े 402 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि एक विदेशी बाहर चला गया है.
देश में कोरोना का आंकड़ा बढ़ गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक देश में मरीजों की संख्या बढ़कर 5149 हो गई है. इसके साथ ही कोरोना से होने वाली मौत की संख्या भी बढ़कर 149 हो गई है. कोरोना से जुड़े 402 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि एक विदेशी बाहर चला गया है.
कोविड-19 पर मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने 15 मई तक सभी शैक्षणिक संस्थाओं को बंद रखने और लोगों की सहभागिता वाली सभी धार्मिक गतिविधियों पर रोक लगाने की सिफारिश की है, चाहे सरकार 21 दिनों के लॉकडाउन को आगे बढ़ाए या नहीं. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले जीओएम ने यह तय किया कि धार्मिक केंद्रों, शापिंग मॉल और शौक्षणिक संस्थानों को 14 अप्रैल के बाद कम से कम चार सप्ताह तक सामान्य गतिविधि शुरू करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. 14 अप्रैल वर्तमान लॉकडाउन की अंतिम तारीख है. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आदि शामिल हुए.
तब्लीगी जमात के लोग बहुत चर्चा में हैं. चर्चा का पहला कारण है कोरोना संक्रमण प्रसार में उनकी भूमिका और दूसरा कारण क्वॉरन्टीन सेंटर्स में उन पर लग रहे बत्तमीजी की आरोप है. ताजा मामला दिल्ली के द्वारका का है जहां क्वॉरन्टीन सेंटर में बदसलूकी हुई है. सड़क पर पेशाब से भरी बोतलें फेंकी गई हैं. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. मामला मंगलवार शाम 6 बजे के आसपास का है. एक शख्स ने इसका वीडियो बना लिया है. जानकारी के मुताबिक इस सेंटर में सिर्फ जमात से जुड़े लोगों को ही क्वॉरन्टीन किया गया है.



यूपी में अबतक 332 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया. इसमें से 176 लोग तब्लीग़ी जमात से जुड़े हुए हैं. सबसे ज़्यादा मामले आगरा में हैं, जहां 62 लोगों में संक्रमण पाया गया है. वहीं नोएडा में 58, मेरठ में 33, लखनऊ में 24, गाज़ियाबाद में 23 और 17 मामले शामली में मिले हैं. आज यूपी में कुल 24 नए मामले आये हैं जिनमें 12 तब्लीग़ी जमात से संबंधित हैं.
अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के पत्रकार ब्रह्म कांचीबोटला का निधन हो गया है. ब्रह्म कांचीबोटला अमेरिका में कोरोना से जुड़ी खबर को कवर करने के दौरान संक्रमित हो गए थे. ब्रह्म कांचीबोटला 66 साल के थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्म कांचीबोटला के निधन पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ''भारतीय पत्रकार ब्रह्म कांचीबोटला के निधन से गहरा दुख हुआ. उन्हें उनके बेहतरीन काम और भारत और अमरीका को करीब लाने के प्रयासों के लिए याद किया जाएगा. उनके परिवार तथा मित्रों के लिए संवेदनाएं. ओम शांति''

पुणे शहर के चार पुलिस थाने के अतंर्गत आने वालों इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है. इस इलाके का कोई भी व्यक्ति किसी कारण वश नहीं निकल सकते हैं. जरूरी सामान के खरीदने के लिए सुबह 10 बजे से 12 बजे तक ढील दी गई है. आज सुबह से यह कर्फ्यू शुरू हो गया है. इस कर्फ्यू की कोई समय सीमा नहीं बताई गई है.
दुनिया के देशों की बात करें तो अब तक 1,430,941 केस सामने आ चुके हैं और 82,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 से सबसे ज्यादा 17,127 मौत इटली में हुई हैं. राजधानी टोक्यो सहित देश के विभिन्न भागों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मंगलवार को राजधानी टोक्यो समेत पांच बड़े शहरों में एक महीने के आपतकाल की घोषणा कर दी.
दुनिया के देशों की बात करें तो अब तक 1,430,941 केस सामने आ चुके हैं और 82,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 से सबसे ज्यादा 17,127 मौत इटली में हुई हैं. राजधानी टोक्यो सहित देश के विभिन्न भागों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मंगलवार को राजधानी टोक्यो समेत पांच बड़े शहरों में एक महीने के आपतकाल की घोषणा कर दी.
अमेरिका में कोरोना का कहर थमता नजर नहीं आ रहा है. अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या चार लाख को पार कर गई है. अमेरिका में इस वक्त कुल 4,00,335 लोग कोरोना वायरस के मरीज हैं. वहीं अमेरिका में यह वायरस अभी तक 12,841 लोगों की जान ले चुका है. अकेले न्यूयॉर्क में ही कोरोना वायरस के 1,42,384 शिकार हैं. न्यूयॉर्क में अभी तक कोरोना वायरस के चलते 5,489 मौत हुई हैं.
नोएडा के सेक्टर 8 स्थित झुग्गी में करीब 150 लोगों को कोरोना वायरस का संदिग्ध मानते हुए मौके पर स्वास्थ विभाग और पुलिस की टीम पहुंची है. सभी को क्वॉरन्टीन सेंटर ले जाया जा रहा है. नोएडा के डीएम ने कहा कि सभी संदिग्ध हैं. इलाके में कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे. संक्रमण फैलने से रुके इसलिए कदम उठाए जा रहे हैं.
दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 576 हो गए हैं. पिछले 24 घंटों में 51 नए पॉज़िटिव मामले आए हैं. 576 में से 333 मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं. आज 4 नए मामले मरकज़ के आए हैं. दिल्ली में अब तक कुल 9 लोगों की मौत हुई है.
पंजाब में मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण के 20 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 99 पहुंच गया है. इन नए मामलों में तीन लोग तबलीग जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मंगलवार को 65 वर्षीय सेवानिवृत्त इंजीनियर की मृत्यु के बाद मृतक संख्या में भी इजाफा हुई.
स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में मंगलवार को कोविड-19 के 150 नए मामले आए, राज्य में अभी तक कुल 1,018 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि राज्य में आज कोविड-19 से 12 और लोगों की मौत हुई है, वायरस संक्रमण से राज्य में अब तक 64 लोगों की मौत हुई.
देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4789 हो गई है. इनमें से 4312 लोगों की इलाज जारी है और 124 लोगों की मौत हुई है. 353 मरीज ठीक हुए हैं.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में सात क्षेत्रों की पहचान की है जो कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित हैं और इस बीमारी के प्रसार के चक्र को तोड़ने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. ममता ने कहा कि इस बीमारी के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या पांच हो गई है, जबकि अब भी 69 लोग इससे संक्रमित हैं. मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के आठ नए मामले सामने आए.
तमिलनाडु में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत . मृतकों की संख्या सात हुई . राज्य में 69 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 690 हुई : राज्य सरकार.
कैडिला ग्रुप के चेयरमैन पंकज पटेल ने कोरोना की दवा बनाने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि अभी जानवरों पर कर रहे हैं इसका इस्तेमाल. अगली तिमाही में लॉन्च कर सकते हैं.
लॉकडाउन को देखते हुए IRCTC ने अपनी तीनों प्राइवेट ट्रेनों को 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक रद्द कर दिया है. इनकी बुकिंग भी बंद कर दी गई है. तीनों ट्रेनें हैं- दिल्ली लखनऊ तेजस, मुंबई अहमदाबाद तेजस, बनारस इंदौर महाकाल एक्सप्रेस.
अपराध शाखा के अधिकारियों ने मंगलवार को मुंबई में उपनगर गोरेगांव में एक गोदाम से 27.63 लाख रुपये के एन-95 मास्क और सैनेटाइजर जब्त किए और दो लोगों को गिरफ्तार किया . एक अधिकारी ने बताया कि मास्क और सैनेटाइजर की कालाबाजारी की जा रही थी. ये लोग इन्हें महंगी कीमत पर बेचने वाले थे.
तब्लीगी जमात के सदस्यों के प्रति सख़्त पंजाब सरकार। 24 घंटे के अंदर नज़दीकी पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने का अल्टीमेटम दिया गया है, नहीं तो आपराधिक करवाई होगी. जमात में शामिल पंजाब के 22 लोगों का अभी कुछ पता नहीं चल रहा है. 350 का कोरोना टेस्ट किया गया है. 11 पॉज़िटिव पाए गए हैं और 111 नेगेटिव हैं. 227 की रिपोर्ट आनी बाक़ी है.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संकेत दिये हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक राज्य में लगे 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि को और आगे भी बढ़ाया जा सकता है. चौहान ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मध्य प्रदेश में लॉकडाउन को आगे भी बढ़ाएंगे.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन से ही कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है. लोगों का सहयोग जरूरी है. शोध में जानकारी मिली है कि एक व्यक्ति जो लॉकडाउन का पालन नहीं करता है वह महीने में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि क्वॉरंटीन लोगों पर नजर रखी जा रही है. ट्रेनों में लोगों को आइसोलेट कर रहे हैं. अस्पताल भी तैयार किए जा रहे हैं. विशेष अस्पताल में सभी सुविधाएं हैं.
कर्नाटक में कोरोना वायरस के 12 नये मामले आने के साथ राज्य में संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 175 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा कि 175 मामलों में 25 रोगियों को छुट्टी दी जा चुकी है. विभाग ने कहा, ‘‘कल शाम से आज दोपहर तक 12 नये मामले आये हैं. आज तक कोविड-19 के 75 मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें मौत के चार मामले और 25 रोगी वो हैं जिन्हें छुट्टी दी जा चुकी है.’’
हिमाचल सरकार का बड़ा फ़ैसला. केंद्र की तर्ज़ पर हिमाचल में विधायकों का 30 फ़ीसदी वेतन कटेगा. दो साल तक विधायक निधि फ़ंड भी नहीं मिलेगा. राज्य में 1 करोड़ 75 लाख विधायक निधि सालाना है. बोर्ड निगम के चैयरमेन का भी 30 फ़ीसदी वेतन कटेगा.
दिल्ली समेत देश भर मे कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में ज़्यादा से ज़्यादा टेस्टिंग के ज़रिए पॉजिटिव मामलों की पहचान हो सके, इसके लिए सरकार ने प्राइवेट लैब को भी अधिकृत किया है. दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में स्तिथ डॉ डैंग लैब ने ड्राइव थ्रू के ज़रिए सैम्पल लेने की शुरुआत की है. देश की ये पहली COVID-19 टेस्टिंग लैब है जहां अपनी कार में बैठे बैठे ही आप सैम्पल देकर जा सकते हैं.
कोरोना वायरस से निपटने के लिए अग्रणी मोर्चे पर काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों को वर्ष 2030 तक नर्सों और एएनएम की संख्या में 19 लाख बढोतरी करने के लिए काम करने की जरूरत है .
स्पेन में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या में कमी के बाद एक दिन में मौत की संख्या बढ़कर 743 हुई.
सभी राज्य सरकारें और सभी विशेषज्ञ केंद्र सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि वह लॉकडाउन को आगे बढ़ाएं. केंद्र सरकार इस दिशा में सोच रही है: सरकारी सूत्र
कोरोना के खिलाफ पूरी दुनिया जंग लड़ रही है. जापान की राजधानी टोक्यो, ओसाका और पांच प्रांतों में एक महीने के लिए इमरजेंसी लगा दी है. ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके.
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को आज पत्र लिखकर कोरोना से लड़ाई के लिए पांच सुझाव दिए हैं. साथ ही सोनिया गांधी ने अपनी चिट्ठी में सांसदों के वेतन में 30% कटौती का समर्थन किया है . सोनिया गांधी ने चिट्ठी में लिखा, ''कल आपसे हुई टेलीफोन पर वार्ता में आपने कांग्रेस पार्टी के कोविड-19 से लड़ने के सुझाव देने बारे आग्रह किया था. मैं इसी भावना से यह पत्र लिख रही हूं. मैं इस चुनौतीपूर्ण समय में आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करती हूं. कोरोना के हमले से लड़ने में हर भारतीय ने व्यक्तिगत रूप से त्याग किया है. उन्होंने आपके कार्यालय तथा केंद्र सरकार द्वारा दिए गए हर सुझाव, निर्देश एवं निर्णय का पालन किया है. अब विधायिका एवं सरकार द्वारा लोगों के विश्वास व भरोसे पर खरा उतरने का समय आ गया है. देश के समक्ष उत्पन्न हुई कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने में हमारा संपूर्ण सहयोग आपके साथ है.''

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना को अकेले ठीक नहीं किया जा सकता है. आज सारी सरकारें एक टीम की तरह काम कर रही हैं. सभी राज्य सरकारों को मिलकर भी काम करना होगा. उन्होंने चौथे टी का मतलब टीम वर्क बताया.

अरविंद केजरीवाल ने कहा है दिल्ली सरकार 30000 मरीजों के इलाज के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि 30 हजार मरीज होने पर हमें 1200 ऑक्सिजन बेड की जरूरत पड़ेगी. PPE किट्स की थोड़ी दिक्कत है लेकिन कल केंद्र से थोड़ी मदद मिली है.
इस प्लान में तीसरे टी के बारे में बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि तीसरे टी का मतलब है ट्रिटमेंट. उन्होंने कहा है हमने 3000 बेड की सुविधा तैयार कर लिए हैं. जीबी पंत हॉस्पिटल में 500 बेड है और हमने उसे कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है. 400 बेड प्राइवेट अस्पताल में है.
इस प्लान में दूसरे टी के बारे में बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दूसरे टी का मतलब है ट्रेसिंग..उन्होंने कहा जब पता चल जाएगा कि कोई कोरोना पॉजिटिव है तो वह किस-किस से मिला उनका पता लगाया जाएगा. इसके लिए हम पुलिस की मदद ले रहे हैं. इसके लिए हमने पुलिसवालों को 27 हजार से ज्यादा नंबर दिए हैं और पूछ रहे हैं कि ये लोग क्वॉरंटाइन हैं कि नहीं.
कोरोना वायरस रोकने के लिए दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने 5 T प्लान बनाया है. इसमें पहला टी टेस्टिंग है. इसके बारे में सीएम केजरीवाल ने कहा कि देखा गया है जिन जिन देशों में कोरोना फैला और टेस्ट नहीं हुए वहां मामला कंट्रोल नहीं हो पाया.


तब्लीगी जमात को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि तब्लीगी जमात से जुड़े राज्या में 168 केस हैं. यूपी 10 टेस्टिंग लैब में काम कर रही है. यूपी में अभी भी कोरोना के 308 केस हैं. सरकार निरंतर काम कर रही है. प्रदेश के अंदर 24 मेडिकल कॉलेज हैं. 14 मेडिकल कॉलेज ऐसे हैं जहां कोविड 19 की टेस्टिंग सुविधा नहीं है. यहां कोविड जांच के लिए सुविधा हो इसका निर्देश दिया गया है.
भोपाल में कोरोना वायरस के 12 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इनमें स्वास्थ्य विभाग के 5 व्यक्ति, 7 पुलिसकर्मी और उनके संपर्क शामिल हैं. अब तक भोपाल में कुल 74 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इस बात की जानकारी भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने दी है.

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में लगातार मेडिकल टीम जांच अभियान चला रही है और साथ ही सुनिश्चित कर रही है कि कोई कोरोना संक्रमित न हो. अब दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और फायर सर्विस कर्मियों ने मरकज़ और निज़ामुद्दीन के आस-पास वाले इलाके को सैनिटाइज किया है.
फेसबुक ने सोमवार को कहा कि वह उपयोगकर्ताओं की पहचान गोपनीय रखते हुए उनकी आवाजाही तथा उनके रिश्तों के बारे में शोधकर्ताओं को जानकारी मुहैया करा रहा है, ताकि इस बात को समझा जा सके कि वायरस संक्रमण आगे कहां फैल सकता है. फेसबुक के प्रमुख अधिकारियों के एक्स जिन और लौरा मैकगोर्मन ने एक पोस्ट में लिखा कि सोशल नेटवर्किंग कंपनी ‘‘जनसंख्या आवाजाही’’ को लेकर अपने मैप को उन्नत कर रही है, जिसमें ‘‘इनसाइट मूवमेंट’’ टूल शामिल है. उन्होंने कहा कि इसमें लोगों की निजता को पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि भारत को सभी देशों की सहायता करनी चाहिए लेकिन जीवनरक्षक दवाइयां पहले भारतीयों को उपलब्ध कराई जानी चाहिएं. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने एक बड़ा बयान दिया है.उन्होंने कहा कि अगर भारत अमेरिका में मलेरिया की दवाई निर्यात नहीं करता है तो जवाबी कार्रवाई करेंगे.
अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के बयान के बाद मरेलिया की दवा की सप्लाई को लेकर भारत और अमेरिका के संबंधों में तनाव की बात कही जा रही थीं. विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए इस तरह की खबरों की खंडन किया है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने उन देशों को मलेरिया वाली हाइड्रोऑक्सी क्लोरोक्वीन दवा देने का मन बनाया है जहां कोरोना की महामारी ज्यादा फैली हुई है. विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ''हाइड्रोऑक्सी क्लोरोक्वीन और पैरासीटामॉल के निर्यात संबंधी प्रतिबंध में कुछ संशोधन संभव है. हालांकि यह बदलाव इन दवाओं के भारत में मौजूदा स्टॉक और घरेलू जरूरतों के आंकलन के आधार पर निर्भर करता है. इसमें कोरोना संबंधी मानवीय आधार और प्राथमिकताएं आंकते हुए फैसला लेंगे.''
निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात मरकज का एक हिस्सा अभी भी तलाशी के लिए बाकी एक हिस्से की तलाशी बाकी है. अब तक की तलाशी के दौरान अपराध शाखा को केवल प्रिंटर मिले हैं कोई कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं मिला है. पुलिस को शक है यह लोग लैपटॉप के जरिए काम करते रहे होंगे. मरकज से जाते समय इन लोगों के सामान की तलाशी नहीं ली गई थी लिहाजा यह लैपटॉप आदि भी बाहर चले गए. पुलिस को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तलाश.
स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 4421 हो गई है. वहीं मौक का आंकड़ा भी बढ़कर 114 हो गया है. वेबसाइट पर बताया गया कि 326 लोग कोरोना से जंग जीतकर ठीक हो चुके हैं. राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्यादा 748 मरीज महाराष्ट्र में हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 4421 हो गई है. वहीं मौक का आंकड़ा भी बढ़कर 114 हो गया है. वेबसाइट पर बताया गया कि 326 लोग कोरोना से जंग जीतकर ठीक हो चुके हैं. राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्यादा 748 मरीज महाराष्ट्र में हैं.
मुंबई सेंट्रल के वॉकहार्ट हॉस्पिटल में 26 और स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिले, इस हॉस्पिटल में अब तक 52 कर्मचारी कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं. यह संख्या मुंबई के किसी भी वार्ड में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या की तुलना में सबसे ज्यादा है. अस्पताल को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है.
कोरोना संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से जंग लड़ रहे डॉक्टरों और नर्सों का आभार व्यक्त किया है.प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ''आज #WorldHealthDay पर, हम न केवल एक-दूसरे के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं, बल्कि उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा कर्मचारियों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं जो COVID-19 खतरे के खिलाफ लड़ाई का बहादुरी से नेतृत्व कर रहे हैं.'' प्रधानमंत्री ने एक दूसरे ट्वीट मे लिखा, ''इस #WorldHealthDay, हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें जो हमारे स्वयं के साथ-साथ दूसरों के जीवन की रक्षा करेंगे. यह दिन हमें व्यक्तिगत फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने की ओर प्रेरित करता है, जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा.''
कोरोना संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से जंग लड़ रहे डॉक्टरों और नर्सों का आभार व्यक्त किया है.प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ''आज #WorldHealthDay पर, हम न केवल एक-दूसरे के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं, बल्कि उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा कर्मचारियों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं जो COVID-19 खतरे के खिलाफ लड़ाई का बहादुरी से नेतृत्व कर रहे हैं.'' प्रधानमंत्री ने एक दूसरे ट्वीट मे लिखा, ''इस #WorldHealthDay, हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें जो हमारे स्वयं के साथ-साथ दूसरों के जीवन की रक्षा करेंगे. यह दिन हमें व्यक्तिगत फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करने की ओर प्रेरित करता है, जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा.''
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कल कोरोना से लड़ने के लिए भारत से मदद मांगी थी. लेकिन आज ट्रंप भारत को धमकी दे रहे हैं. ट्रंप ने भारत से मलेरिया मरेलिया को खत्म करने वाली दवाई हाइड्रो-ऑक्सी-क्लोरोक्विन मांगी थी. लेकिन अब ट्रंप ने कहा है कि अगर अमेरिका हाईड्रॉक्सिक्लोरोक्विन के निर्यात से प्रतिबंध नहीं हटाता है तो वो भी जवाबी कार्रवाई करेंगे.
उद्धव ठाकरे की सुरक्षा में मातोश्री पर तैनात लगभग 150 पुलिस व अन्य जवानों को उत्तर भारतीय संघ भवन बांद्रा में क्वारंटाइन किया गया है. मातोश्री के नज़दीक कोरोना पॉजिटिव केस आने से हड़कंप. एरिया सील किया गया है और इलाका सेनिटाइज किया गया.
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को आगह किया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए सिर्फ मास्क पहना ही काफी नहीं है. इस बीमारी ने दुनिया भर में अब तक 70 हजार से ज्यादा लोगों की जान ली है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम ग्रेब्युरेसस ने वीडियो संवाददाता सम्मेलन में कहा ‘‘ मास्क को सिर्फ बचाव के तौर पर पहना जा सकता है. यह कोई हल नहीं है. सिर्फ मास्क पहनने से कोविड-19 महामारी को नहीं रोका जा सकता. ’’
अमेरिका में कोविड-19 की वजह से 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में 3 लाख 52 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इस बीच न्यूयॉर्क में 29 अप्रैल तक शटडाउन बढ़ा दिया गया है.
दिल्ली सरकार के अस्पताल दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में कोरोना के पॉज़िटिव मामले सामने आए हैं. एक डॉक्टर और 11 नर्सिंग ऑफिसर और कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे पहले एक डॉक्टर और पांच नर्सिंग ऑफिसर पहले ही कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बहरीन के शाह हम्द बिन इशा अल खलीफा ने सोमवार को कोरोना वायरस संकट और वित्तीय बाजार पर इसके प्रतिकूल प्रभाव पर चर्चा की. आधिकारिक बयान के अनुसार, फोन पर हुई बातचीत में शाह ने प्रधानमंत्री मोदी को आश्वासन दिया कि वह बहरीन में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों के कल्याण का व्यक्तिरूप से ध्यान रखेंगे.
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 525 अब तक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और सात लोगों की मौत हुई है. 19 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 191 मामले दर्ज किए गए और 3,728 लोगों को हिरासत में लिया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी.
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का क़हर जारी है. अब तक 12 ज़िलों में 256 मरीज़ पाए गए हैं. इंदौर में 151 और भोपाल में 61 मरीज कोरोना के हैं.
चंडीगढ़ में पीजीआईएमईआर के पांच डॉक्टरों और 25 अन्य पैरामेडिकल कर्मचारियों को कोरोना वायरस के मरीज के सम्पर्क में आने के कारण पृथक किया गया है. ये सभी 65 वर्षीय उस मरीज के सम्पर्क में आए थे जिनका पहले एच1एन1 का इलाज चल रहा था और बाद में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सोमवार को कई बड़े क्षेत्रों में आपात स्थिति घोषित करने का प्रस्ताव किया. साथ ही उन्होंने दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस के झटके से राहत देने के लिये 1,000 अरब डॉलर मूल्य के पैकेज का भी प्रस्ताव किया.
एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण से सात और लोगों की मौत हुई है. कुल संख्या 52 पहुंची.
महाराष्ट्र में कोविड-19 के 120 नए मामले आए, संक्रमित लोगों की कुल संख्या 868 हुई. एक अधिकारी ने दी जानकारी.
मुंबई में सोमवार को कोरोना वायरस के 57 नए मामले सामने आने के बाद शहर में कोविड-19 के कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 490 हो गई है. स्थानीय निकाय ने यह जानकारी दी. सोमवार को ही, कोरोना वायरस का उपचार करा रहे चार लोगों की मौत हो गई. इन चार लोगों की मौत के साथ ही राज्य में अब तक इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 34 पहुंच गई.
देशभर में अब तक 4281 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इनमें से 3851 लोगों का इलाज जारी है. 111 लोगों की मौत हो चुकी है और 318 मरीज ठीक हो चुके हैं.
मुंबई के दो निजी अस्पतालों को, वहां के डाक्टरों एवं नर्सों समेत कुछ कर्मचारियों के कारोना वायरस से संक्रमित होने के बाद सील कर दिया गया है. स्थानीय निकाय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी . बीएमसी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि मुंबई सेंट्रल स्थित वोकहार्ट अस्पताल को उसके तीन चिकित्सकों एवं 26 नर्सों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद सील कर दिया गया है.
राज्य सरकार ने बताया कि तमिलनाडु में कोविड-19 के 50 नए मामले, 48 लोगों का संबंध तबलीगी जमात के कार्यक्रम से, कुल संख्या 621 पहुंची.
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अपने वेतन का 30 फीसदी हिस्सा अगले एक वर्ष तक भारत की संचित निधि में देंगे ताकि कोरोना वायरस के संकट से निजात पाने में सरकार का सहयोग कर सकें.
कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक दुनिया भर में 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है . इनमें से अकेले यूरोप में 50 हजार से ज्यादा मौत हुई हैं. भारतीय समयानुसार, सोमवार शाम साढ़े चार बजे (4:30 शाम) तक एएफपी द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार वायरस संक्रमण से दुनिया भर में 70,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 से जुड़ी ताजा जानकारी साझा करते हुए कहा कि दिल्ली में कुल 523 में से 330 मरीज तब्लीगी जमात से जुड़े हैं. 25 लोग ICU में हैं, 8 लोग वेंटिलेटर पर हैं. सात लोगों की मौत हुई है. टेस्टिंग अधिक से अधिक हो रही है, ताकि हम कोरोना वायरस के मामले का पता कर सकें. 500 से अधिक टेस्टिंग हर रोज हो रही है.
भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए शुरू की गई सरकारी वेबसाइट पर पिछले पांच दिनों में 769 पंजीकरण कराए गए हैं. इस साइट के जरिए आपातकालीन चिकित्सकीय मदद के तहत एक अमेरिकी, एक ऑस्ट्रेलियाई और कोस्टा रिका के दो नागरिकों सहित अन्य को विशेष सुविधा मुहैया कराई गई.
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि आज 12 बजे तक पश्चिम बंगाल में कोविड 19 के 61 मामले सक्रिय थे. ममता बनर्जी ने कहा कि 3000 पीपीई केंद्र सरकार ने कल भेजी. मैंने 2,27,000 खुद पीपीई की व्यवस्था की.
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में नीति निर्माण संस्था का गठन, नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी होंगे इसका हिस्सा.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 693 नए COVID19 के मामले सामने आए हैं, भारत में अब तक 4067 लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमें से 1445 मामले तब्लीगी जमात से संबंधित हैं.
कर्नाटक में 12 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इस महामारी के मामले बढ़कर 163 हो गये हैं. स्वास्थ्य विभाग ने दोपहर के अपने अपडेट में कहा, ‘‘ कल शाम से आज पूर्वाह्न तक 12 नये मामले सामने आये हैं...अबतक कोविड-19 के 163 मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें चार मौत और 18 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिलना शामिल है.’’
केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि आज दो महत्वपूर्ण फ़ैसले लिए गए- 1. कैबिनेट ने एक अध्यादेश को मंज़ूरी दी है. 1 साल के लिए सांसदों की तनख्वाह में 30 फीसदी कटौती होगी. राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने भी स्वेच्छा से अपने वेतन में 30 फ़ीसदी कटौती करने की अनुशंसा की है. दूसरा निर्णय : दो साल के लिए नहीं मिलेगा सांसदों को सांसद निधि का पैसा. दो सालों में हर सांसद को 10 करोड़ रुपया मिलता है.
तब्लीगी जमात का राज खोलने के लिए दिल्ली पुलिस उर्दू विशेषज्ञों की मदद ले रही है. निजामुद्दीन की तबलीगी जमात अपराध शाखा ने दो सूटकेस से ज्यादा दस्तावेज जप्त किए. ज्यादातर दस्तावेज उर्दू में लिखे गए हैं, दस्तावेजों में कई अहम जानकारियां बताई गई हैं. इन दस्तावेजों को समझने के लिए दिल्ली पुलिस ने अपने यहां मौजूद उर्दू विशेषज्ञों को बुलाया है. पुलिस की अपराध शाखा ने रविवार को तबलीगी जमात के दो सदस्यों को फोन कर जमात में बुलाया था. इन दोनों सदस्यों को गवाह बनाया गया है. मौलाना साद के असहयोग के बाद दिल्ली पुलिस मरकज पहुंची थी.
लॉकडाउन को लेकर सूत्रों के हवाले से बड़ी जानकारी सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक सरकार 14 तारीख के लॉक डाउन के अंतिम दिन के पहले हालात की समीक्षा करेगी. यह समीक्षा बैठक  12 -13 अप्रैल को सकती है. इस समीक्षा बैठक के दौरान कोरोना वायरस को लेकर हॉट स्पॉट चिन्हित किए जाएंगे. जो इलाके हॉटस्पॉट चयनित होंगे उनमें लॉक डाउन बढ़ाया जा सकता है. देशभर में जहां कोरोना वायरस के मामले नहीं हुए हैं वहां छूट दी जा सकती है. कुछ इलाकों में चरणबद्ध तरीके से छूट दिए जाने पर विचार किया जा सकता है. कुछ जगहों पर दिन भर में कुछ घंटों के लिए भी छूट देने पर विचार किया जा सकता है. सरकारी दफ्तरों में एक साथ कर्मचारी नहीं बुलाए जाएंगे कुछ प्रतिशत कर्मचारियों को आरंभिक तौर पर आने को कहा जाएगा. सिनेमाघर कॉलेज आदि को छूट नहीं मिलने की संभावना भी जताई गई है. इसके साथ ही सूत्रों का कहना है कि अंतिम फैसला समीक्षा बैठक के बाद ही होगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''ये लंबी लड़ाई है, न थकना है, न हारना है. लंबी लड़ाई के बाद भी जीतना है. विजयी होकर निकलना है. आज देश का लक्ष्य एक है, मिशन एक है, और संकल्प एक है- कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में जीत.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''भारत जैसा इतना बड़ा देश, 130 करोड़ लोगों का ये देश, लॉकडाउन के समय भारत की जनता ने जिस तरह की maturity दिखाई है, गांभीर्य दिखाया है, वो अभूतपूर्व है. कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि इतने विशाल देश में, लोग इस तरह अनुशासन और सेवा भाव का पालन करेंगे. कल भी, रात को 9 बजे, हमने 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति के दर्शन किए हैं. हर वर्ग, हर आयु के लोग, अमीर गरीब, पढ़ा-लिखा हो, अनपढ़ हो, सभी ने मिलकर, एकजुटता की इस ताकत को नमन किया, कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अपना संकल्प और मजबूत किया.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''हर स्तर पर एक बाद एक प्रोएक्टिव होकर भारत ने कई फैसले लिए. राज्य सरकारों के सहयोग से इन फैसलों को गति भी मिली. भारत ने जिस तेजी और समग्रता से काम किया है. उसकी प्रसंशा सिर्फ भारत ने ही नहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की है. तमाम देश एकजुट होकर कोरोना का मुकाबला करें, इसके लिए सार्क देशों की विशेष बैठक हो या G-20 देशों का विशेष सम्मेलन, भारत ने इन सारे आयोजनों में अहम भूमिका निभाई है.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत के अबतक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है. भारत दुनिया के उन देशों में है जिसने कोरोना वायरस की गंभीरता को समझा और और समय रहते इसके खिलाफ एक व्यापक जंग की शुरुआत की. भारत ने एक के बाद एक अनेक निर्णय किए, उन फैसलों को जमीन पर उतारने के भरसक प्रयास किया. सभी सरकारों को साथ लेकर आगे बढ़ने में काई कमी न रहे इसकी चिंता की.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''हमारी पार्टी का स्थापना दिवस, एक ऐसे कालखंड में आया है, जब देश ही नहीं, पूरी दुनिया, एक मुश्किल वक्त से गुजर रही है. चुनौतियों से भरा ये वातावरण देश की सेवा के लिए, हमारे संस्कार, हमारे समर्पण, हमारी प्रतिबद्धता को और प्रशस्त करता है. श्रद्धेय श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं. दीन दयाल उपाध्याय जी, अटल बिहारी वाजपेजी जी जैसे अनगिनत महानुभावों ने राष्ट्र प्रथम का आदर्श दिया है. आज भी हमारे बीच अनेक वरिष्ठ महानुभाव हैं, जिन्होंने इसी मंत्र को लेकर दशकों तक जिया है और हमें शिक्षा दी है.''
बीजेपी के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश के जरिए कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने अपने इस बीजेपी के सभी संस्थापकों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि भी दी. इसके साथही अपने संबोधन में कार्यकर्ताओं से कोरोना संकट को लेकर भी बात की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने हर स्तर पर कोरोना के खिलाफ प्रयास किए, WHO ने भी भारत के प्रयासों को सराहा.
लखनऊ के कमाण्ड में भर्ती सेना दंपत्ति के ढाई साल के पोते की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. लखनऊ की पहली कोरोना संक्रमित के मरीज की सास और ससुर के बाद अब उसके ढाई साल के बेटे में हुई कोरोना की पुष्टि हुई है. परिवार के सभी लोगों को लखनऊ सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया था. अब इन्हें केजीएमयू रेफर किया जा रहा है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल 277 मरीज हैं.
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के लिए अब तक 16 लाख जांच की गई हैं. घातक विषाणु के संक्रमण के चलते अमेरिका में मृतकों का आंकड़ा 10,000 के करीब पहुंचने के साथ ही उन्होंने देशवासियों से सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए घरों के भीतर ही रहने की अपील की. ट्रंप ने कहा, “अमेरिका में अब तक 16 लाख जांच की गई हैं जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं. लगभग पूरे देश के लिए बड़ी आपदा की घोषणा कर दी गई है और अमेरिका की 33 करोड़ जनसंख्या में से 95 प्रतिशत से अधिक लोग घरों के भीतर रहने के आदेश के तहत हैं.” अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों की संख्या रविवार रात 9,500 के पार चली गई जो 9/11 हमले में मारे गए लोगों की संख्या से तीन गुणा अधिक है.

रांची के जिस हिंदपीढ़ी इलाके से मलेशिया मूल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी उसी इलाके से एक और केस कोरोना पॉजिटिव आया है. पहला केस पॉजिटिव पाए जाने के बाद इस इलाके के 10000 से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग हो रही थी उसी के दौरान अभी थोड़ी देर पहले ही एक और केस पॉजिटिव पाया गया है. झारखंड में इसको लेकर अबतक कोरोना के कुल 4 मामले सामने आए हैं. 54 साल की महिला मलेशिया से आई महिला के डायरेक्ट कांटेक्ट में आई थी. मलेशिया की महिला जिस घर में रुकी थी उसी के 3 घर बाद इस महिला का घर था. 54 साल की इस महिला को रिम्स के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया था जहां आज रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या चार हजार को पार कर गई है. इसके साथ ही मौत का आंकड़ा भी 100 को पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में इस वक्त कुल 4067 कोरोना के मरीज हैं जबकि 109 लोगों को संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है. वहीं 291 लोग ठीच हो चुके हैं जबकि 109 लोगों का इलाज चल रहा है.

बीजेपी का आज 40वां स्थापना दिवस है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत सभी दिग्गज नेता बधाई दे रहे हैं. इस बीच पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी कार्यकर्ताओं से स्थापना दिवस पर एक समय का भोजन त्याग कर लॉकडाऊन के दौरान कष्ट झेल रहे लोगों के साथ अपनी सहानूभूति व्यक्त करें. बता दें कि स्थापना दिवस पर बीजेपी कार्यकर्ताओं को अपने बूथ के 40 घरों से संपर्क कर पांच धन्यवाद पत्र पर हस्ताक्षर लेने हैं. इनमें पांच धन्यवाद पत्र में पुलिस, डॉक्टर व नर्स, सफाई कर्मचारी, बैंक पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी, सरकारी कर्मचारी शामिल हैं.

कोरोना संकट के बीच स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री की बैठक उनके सभी मंत्री भी शामिल होंगे. बैठक दोपहर 12 बजे शुरू होगी. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक को संबोधित करेंगे.
हिमाचल में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. राज्य में अब तक 22 लोगों इस महामारी की चपेट में आ चुके है. इसको देखते हुए राज्य के डीजीपी ने उन लोगों को आज शाम पांच बजे तक को अल्टीमेटम दिया है जो कोरोना से संदिग्ध हैं लेकिन प्रशासन को इसकी जानकारी नहीं दे रहे. हिमाचल पुलिस के DGP सीता राम मरडी ने कहा है कि अगर विदेश से लौटे और तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों ने आज शाम पाँच बजे तक अपनी सूचना नहीं दी और उनकी वजह से किसी की मौत हुई तो ऐसे लोगों के खिलाफ हत्या के केस दर्ज होगा.
दिल्ली के पश्चिम विहार की LIC कॉलोनी में लोगों ने न सिर्फ दीए जलाए बल्कि जमकर पटाखे भी फोड़े. लेकिन एबीपी न्यूज़ की अपील है कि पटाखे न जलाएं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को रात नौ बजे से नै मिनट के लिये देश भर में घरों के बल्ब और ट्यूबलाइट बंद होने से बिजली ग्रिड पर कोई असर नहीं पड़ा. सरकार और बिजली कंपनियों के मांग में अचानक से कमी और फिर बढ़ोतरी की स्थिति से निपटने के लिये तैयार की गयी विस्तृत कार्य योजना से कोई समस्या उत्पन्न नहीं हुई.
कोरोना के अंधेरे से लड़ाई में मुंबई में अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर, शिल्पा शेट्टी, अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल और लता मंगेशकर समेत कई हस्तियों का घर जगमग हुआ.
बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने अपने आवास की सभी लाइटें बंद कर दीं और मिट्टी के दीये जलाए. पीएम ने राष्ट्र से अपील की थी कि आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घरों की सभी लाइटें बंद करके Coronavirus के खिलाफ भारत की लड़ाई को चिह्नित करने के लिए सिर्फ मोमबत्ती, दीया, या टॉर्च जलाएं.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी अपने परिवार के साथ राष्ट्रपति भवन के बाहर हाथ में मोमबत्ती लेकर खड़े हुए दिखाई दिए. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मोमबत्ती और दीए जलाकर प्रधानमंत्री मोदी की अपील का समर्थन किया. योगी आदित्यनाथ ने मोमबत्ती से दीए जलाकर ओम की आकृति बनाई थी. वो 9 बजे से पहले ही घर के बाहर आकर दीए जलाने के लिए इंतजार कर रहे थे. हाथ में दीए की थाली लेकर अपनी बेटी के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी घर के बाहर दिखे.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मोमबत्ती जलाकर प्रधानमंत्री मोदी की अपील का समर्थन किया. इसके अलावा देश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान एम्स के बाहर भी दीये जलाए गए. लोगों ने इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद देशभर के लोगों ने आज अपने घरों की बत्तियां बुझा कर दीये, मोमबत्ती और मोबाइल की फ़्लैश लाइट जलानी शुरू कर दी है. देशभर में कोरोना से चल रही इस जंग के दौरान एक बेहतरीन तस्वीर देखने को मिल रही है. दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ के साथ देश के अलग-अलग शहरों से एकजुटता की अद्भुत तस्वीर देखने को मिल रही है.
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि 1 और कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. अब राज्य में 10 में से 8 मामले ठीक हो चुके हैं.
बस एक घंटे बाद रात 9 बजे देश में कोरोना के खिलाफ एक और जंग जो दीये, मोमबत्ती और मोबाइल के टार्च से लड़ी जाएगी वो शुरू हो जाएगी. कोरोना के खिलाफ देश को एकता के सूत्र में बांधने के लिए पीएम मोदी ने रात 9 बजे से 9 मिनट के लिए घर की लाइट बंद करने के लिए कहा है. अपने-अपने घरों की बालकनी से दीये, मोमबत्ती, टार्च वाली रोशनी से लोग देश को रोशन करेंगे.
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आज बढ़कर 3500 के पार हो गए हैं और मृतकों की संख्या 83 तक पहुंच गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 3,219 लोग अब भी कोविड-19 से संक्रमित हैं, जबकि 274 लोग स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. देश में अब 3577 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.
लखनऊ के ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने स्कूल फ़ीस को लेकर बड़ा फ़ैसला लिया है. लखनऊ का कोई प्राइवेट स्कूल अप्रैल में एडवांस फीस नहीं वसूल सकता. जिला प्रशासन ने स्कूलों को सख़्त निर्देश जारी किया- लॉकडाउन में जनता से अप्रैल, मई और जून की फीस एडवांस में न वसूले.
शिवराज सिंह चौहान ने कहा, हमने विदेशी जमातों को पकड़ा है. वो कैरियर बन गए थे हमने उनके पासपोर्ट ज़ब्त कर लिए हैं और उन्हें ब्लैकलिस्ट कर रहे हैं. जो इलाज में मदद नहीं करेगा, बाधा पैदा करेगा और अफवाहें फैलाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे. हम किसी को नहीं छोड़ेंगे. उन्होंने कहा, मेरी सभी धर्मगुरुओं से बात हुई. प्रदेश के सभी काज़ी साहब ने कहा कि वो पूरी तरह से सहयोग करेंगे. अब हम ड्रोन से भी निगरानी रखेंगे.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मैं अपील करुंगा कि अपनी जिंदगी से न खेलें. कैरियर बन दूसरों के लिए भी खतरा न बनें. कोई भी किसी तरह का सामाजिक आयोजन नहीं करेगा. जो भी करेगा उसके खिलाफ सख़्त से सख़्त कार्रवाई की जाएगी.
कोरोना से जुड़े एहतियात न मानने और लॉकडाउन तोड़ने पर फिलीपींस में 63 साल के शख्स को पुलिस ने गोली मारी है. राष्ट्रपति दुतार्ते ने तीन दिन पहले ही इसे लेकर चेतावनी दी थी.
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत आने वाले विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों ने COVID-19 से लड़ने के लिए PM CARES फंड में 38 करोड़ रुपए दान किए हैं.
भोपाल में डेयरी और मेडिकल स्टोर को छोड़कर सभी दुकानें अगले आदेश तक बंद रहेंगी. नगर पालिका द्वारा खाद्य वितरण और संबंधित अधिकारी द्वारा दी जाने वाली होम डिलीवरी की अनुमति होगी. यह आज 12 बजे से अगले आदेशों तक लागू होगा- भोपाल DM
उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जनपद में कोरोना वायरस के मद्देनजजर लगायी गयी धारा 144 को पांच अप्रैल से बढ़ाकर 14 अप्रैल तक कर दिया गया है. सुबह अपर पुलिस उपायुक्त (कानून व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने धारा 144 को 30 अप्रैल तक लागू करने का आदेश जारी किया था. हालांकि बाद में उन्होंने बताया कि सुबह 30 अप्रैल तक धारा 144 लगाने का आदेश जारी किया गया था, जिसे बाद में संशोधन कर इसे 14 अप्रैल तक कर दिया गया है.
यूपी सरकार के एडिशनल चीफ सेक्रेट्री होम अवनीश अवस्थी ने कहा है कि 1499 ऐसे लोगों की पहचान की गई है जो तब्लीगी के मरकज में गए थे. 138 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो गई है. 1499 में से 1205 लोगों को क्वॉरन्टीन किया गया है. 305 विदेशी लोगों की भी पहचान हुई है और उनमें से 249 लोगों के पासपोर्ट जब्त किए गए हैं.
पंजाब में कोरोना से एक और मौत की खबर आई है. लुधियाना में भर्ती महिला ने आज दम तोड़ दिया. इसके साथ ही पंजाब में कोरोना से मरने वालों की संख्या 6 हो गई है. पंजाब में कोरोना के 68 मरीज हैं.
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इंदौर की तर्ज पर भोपाल में भी आज रात 12 बजे से टोटल लॉकडाउन होगा. इस संबंध में कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने आदेश जारी कर दिया है. टोटल लॉकडाउन में सिर्फ दवा की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी. बाकी सभी तरह की दुकानें बंद रहेगी. यह आगामी आदेश तक लागू रहेगा.
गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य सरकारें लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू कर रहे हैं. आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक है. 27,661 राहत शिविर और आश्रय पूरे भारत में सभी राज्यों में स्थापित किए गए हैं- 23,924 सरकार द्वारा और 3,737 गैर-सरकारी संगठनों द्वारा स्थापित किए गए हैं. 12.5 लाख लोगों को इससे आश्रय मिला है. 19,460 खाद्य शिविर भी लगाए गए हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 472 नए केस 24 घण्टे में आए हैं. अगर तब्लीगी की घटना नहीं हुई होती तो केस 7.1 दिनों में दुगुना होता, जबकि अभी 4.1 दिनों में दुगुना हो रहा है. आज कैबिनेट सचिव ने देश के सभी जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बैठक की. सभी ज़िलाधिकारियों से अपने अपने जिलों में आपात प्रबंधन योजना बनाने को कहा है. उन्होंने कहा कि आईसीएमआर ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि थूकने से भी बीमारी फ़ैल सकती है. लिहाजा लोगों से बाहर थूकने से बचने के लिए अपील की है.
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आज बढ़कर 3,374 हो गए और मृतकों की संख्या 79 तक पहुंच गई. इसमें से करीब 30 फीसदी केस तब्लीगी जमात की वजह से बताए जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 3,030 लोग अब भी कोविड-19 से संक्रमित हैं, जबकि 266 लोग स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि सरकार कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के बाद 14 अप्रैल को यह निर्णय लेगी कि स्कूल, कॉलेजों को खोलना है या नहीं. सरकार के लिए छात्रों, शिक्षकों की सुरक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. लॉकडाउन समाप्त होने पर लंबित परीक्षाएं कराने और मूल्यांकन के लिए योजना तैयार है.
बिहार के प्रिंसिपल सेक्रटरी ने कहा, मरकज के 32 लोगों को ढूंढने की कोशिश चल रही है. हमारे पास पर्याप्त पीपीई और एन95 मास्क नहीं हैं. हम केंद्र और एजेंसियों के संपर्क में हैं. आज 15000 पीपीई मिलने वाले हैं. केंद्र से 5 लाख पीपीई मांगे हैं जिसमें से अब तक 4000 मिले हैं.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस की स्थिति पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत देश के कई बड़े नेताओं से बात की है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर घोषित किया गया लॉकडाउन 15 अप्रैल को खुलेगा और उसके बाद भीड़ को एकत्र होने से रोकने के लिए एक व्यवस्था बनाए जाने की आवश्यकता है.

गौतम बुद्ध नगर जनपद के शिक्षण संस्थानों को कोविड-19 वैश्विक महामारी की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान छात्र-छात्राओं से फीस नहीं मांगने के आदेश दिए गए हैं. अगर शिक्षण संस्थाओं ने छात्रों पर फीस के लिए दबाव बनाया, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने रविवार को गौतम बुद्ध नगर की सभी शिक्षण संस्थाओं को जारी आदेश में कहा कि पूरा देश महामारी की चपेट में है। कोरोना वायरस के कारण बंद लागू है और ऐसे में कोई शिक्षण संस्थान छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से फीस की मांग नहीं करेगा.

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए गौतमबुद्ध नगर जिले में पांच अप्रैल तक लागू की गई सीआरपीसी की धारा 144 की अवधि बढ़ाकर 30 अप्रैल तक कर दी गई है. अपर पुलिस उपायुक्त (कानून एवं व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर जनपद गौतम बुध नगर में पांच अप्रैल तक धारा 144 लागू थी. उन्होंने बताया कि उक्त वायरस के संक्रमण को देखते हुए धारा 144 को 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया है. द्विवेदी ने बताया कि देश में लागू बंद की अवधि समाप्त होने के पश्चात भी 30 अप्रैल तक सभी राजनैतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल संबंधित आयोजन, हर प्रकार की प्रदर्शनी, रैलियां, जुलूस तथा इस प्रकार के अन्य सभी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित किया जाता है.

कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए कश्मीर में लोगों की आवाजाही और उनके एकत्रित होने पर लगाई पाबंदियों को रविवार को सख्त कर दिया गया. यह कदम तब उठाया गया जब एक दिन पहले घाटी में इस संक्रमण के 14 मामले सामने आए जो एक ही दिन में संक्रमण की सर्वाधिक संख्या है. अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों ने घाटी में मुख्य सड़कों को सील कर दिया और लोगों की आवाजाही की जांच करने तथा लॉकडाउन लागू करने के लिए कई स्थानों पर अवरोधक लगा दिए. उन्होंने बताया कि घाटी में बाजार बंद रहे और सड़कों से सार्वजनिक वाहन नदारद रहे। केवल दवाओं और किराने की दुकानें ही खुलीं.

हिमाचल प्रदेश पुलिस के DGP का बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा है कि जो लोग तब्लीगी जमात में शामिल हुए ते वो आज शाम पांच बजे तक सामने आ जाएं नहीं तो अगर उनकी वजह से किसी की जान जाती है तोउनपर हत्या का केस दर्ज होगा.
इसी बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर उनसे सरकारी स्कूलों के छात्रों को मिड-डे-मील के तहत मिलने वाला खाना उनके घरों पर देने का आग्रह किया.
मलेशिया के 8 तबलीगी जमात के सदस्यों को आज दिल्ली के IGI इमिग्रेशन विभाग ने मलेशिया के लिए मालिंदो एयर रिलीफ फ्लाइट में सवार होने की कोशिश करते हुए पकड़ा. उन्हें अधिकारियों (पुलिस)को सौंप दिया जाएगा. मलेशिया से 8 तबलीगी जमात के सदस्यों को दिल्ली पुलिस को सौंपने की प्रक्रिया जारी है. नियमानुसार सभी सदस्यों को भारत में ही क्वारंटाइन किया जाएगा.
निजामुद्दीन मरकज़ के अंदर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम पहुंची है. बताया जा रहा है कि क्राइम ब्रांच की टीम यह पता लगाने की कोशिश करेगी कि आखिर तब्लीगी जमात के मरकज़ में कितने लोग शामिल हुए थे. वहीं निजामुद्दीन थाने में सभी पुलिसवालों की मेडिकल जांच भी हुई है.
महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस के 26 नये मरीज सामने आए जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 661 हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 26 नये मामलों में 17 पुणे से, चार उसके पड़ोसी इलाके पिंपरी चिंचवड़ उपनगर से, तीन अहमदनगर से और दो औरंगाबाद से हैं. मुंबई में कोई नया मामला सामने आने के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि आंकड़ों की पुष्टि की जा रही है इसलिए मुंबई के आंकड़े बाद में जारी किए जाएंगे. राज्य में कोरोना वायरस से अब तक 32 लोगों की मौत हो गई है जबकि 52 को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.
सूरत के एक अस्पताल में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमित 61 वर्षीय महिला की मौत हो गई, जिसके बाद गुजरात में इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 11 तक पहुंच गया. प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने कहा, ' महिला को अस्पताल में शनिवार को ऐसी हालत में भर्ती कराया गया कि उसे बचाना मुश्किल था.' शनिवार को अहमदाबाद में 67 वर्षीय एक महिला की मौत हुई थी जबकि शुक्रवार को एक बुजर्ग व्यक्ति की वड़ोदरा में और एक बुजुर्ग की अहमदाबाद में मौत हुई थी.

तमिलनाडु में कोविड-19 से रविवार को दो और लोगों की मौत हो गई । इसके साथ ही इस संक्रामक रोग से राज्य में मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गई है. सरकार ने एक विज्ञप्ति में बताया कि शहर के 60 वर्षीय व्यक्ति और दक्षिण तमिलनाडु में रामनाथपुरम के 71 वर्षीय व्यक्ति की यहां सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मौत हो गई. इसमें बताया गया कि शहर के निवासी को बुधवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और रविवार तड़के उसने दम तोड़ दिया. विज्ञप्ति के अनुसार, 71 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी और रविवार को उसकी जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.
सूरत के एक अस्पताल में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमित 61 वर्षीय महिला की मौत हो गई, जिसके बाद गुजरात में इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 11 तक पहुंच गया. प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने कहा, ' महिला को अस्पताल में शनिवार को ऐसी हालत में भर्ती कराया गया कि उसे बचाना मुश्किल था.' शनिवार को अहमदाबाद में 67 वर्षीय एक महिला की मौत हुई थी जबकि शुक्रवार को एक बुजर्ग व्यक्ति की वड़ोदरा में और एक बुजुर्ग की अहमदाबाद में मौत हुई थी.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि अगले तीन चार दिन में कोरोना के मामले बढ़ेंगे. कोरोना वायरस को लेकर हमें जागरुक रहना है. यह वायरस चिंता का विषय है. आप पैनिक न करें और लॉकडाउन के नियमों का पालन करें. 80 प्रतिशत पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं. इस वक्त घर पर ही रहें. भारत के वैज्ञानिक दुनिया के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर वैक्सीन की खोज में लगा है. उन्होंने कहा कि कुछ घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन राज्य सरकारें अच्छा काम कर रही है. गरीबों को लेकर भी गंभीरता से चिंता हो रही है. निजामुद्दीन की घटना के बाद उनलोगों को ट्रेस कर लिया गया है. हजारों जमाती देशभर में फैले हैं. उन्होंने आगे कहा कि देश में सोशल वैक्सीन से बड़ी कोई चीज नहीं अभी.
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को कहा कि कोविड-19 संकट से निपटने में अग्रणी मोर्चे पर काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों की मदद और सुरक्षा करना हर किसी का सामूहिक कर्तव्य है. उन्होंने ट्वीट में हैशटैग ‘वी आर प्राउड ऑफ यू’ का इस्तेमाल करते हुए लोगों से इन ‘‘जांबाज योद्धाओं’’ को अपने संदेश भेजने का अनुरोध किया. कांग्रेस महासचिव ने हिंदी भाषा में ट्वीट किया, ‘‘हमारे डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, टेक्नीशियन, सफाईकर्मी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में योद्धा हैं जो जान की बाजी लगाकर लगातार काम कर रहे हैं. इनकी मदद करना, इन्हें और उनके परिवारों को सुरक्षित रखना, हर तरह से समर्थन करना - हम सबका फर्ज है। इन जांबाज योद्धाओं को अपना संदेश दें.’’
दिल्ली पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते 8/9 अप्रैल को शब-ए-बरात मनाने के लिए अपने घरों से बाहर न निकलें. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा हुआ है.

कोरोना वायरस की महामारी से शाम-ए-अवध भले ही महफिलों, ओपन थिएटर और प्रेक्षागृहों से निकलकर बंद कमरों में सिमट गई हो लेकिन नवाबों के शहर लखनऊ के निवासियों का हौसला और जज्बा कहीं से सिमटता हुआ नहीं नजर आता और एक अलग अंदाज में शाम—ए—अवध का रंग बरकरार है. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश भर में हुए 'लॉकडाउन' से कला और कलाकार भी दायरे में सिमट कर रह गए हैं हालांकि बंद कमरों में भी रचना और सृजनशीलता की नई परिभाषाएं लिखी जा रही हैं और महफिलों की शमए रौशन है.
अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 3,00,000 हो गई है और देश में 8,100 से ज्यादा लोग इस संक्रमण के कारण जान गंवा चुके हैं. दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों पर नजर रख रहे बाल्टीमोर स्थित जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने शनिवार को ये आंकड़ें दिए. उसने बताया कि अमेरिका में संक्रमण के कम से कम 3,00,915 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 8,162 लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज़ आज AIIMS जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्रॉमा सेंटर की तीसरी मंजिल से कूद गया. जिससे उसके पैर में फ्रैक्चर आ गया. अभी उसकी हालत स्थिर है. उसके कोरोना वायरस टेस्ट के नतीजे का अभी इंतजार है.
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कसाईबाड़ा इलाके में कई लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इसके आस-पास के लगभग 500 मीटर इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. साथ ही छावनी इलाके में भी आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी सभी व्यक्तियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है. जिलाधिकारी कार्यालय से रविवार को मिली जानकारी के मुताबिक कसाईबाड़ा इलाके की एक मस्जिद में रह रहे कई लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उस मस्जिद के 500 मीटर के दायरे को पूरी तरह सील कर दिया गया है.

कानपुर के अस्पताल में तब्लीगी जमात के लोगों ने डॉक्टर्स से बदतमीजी की है. तब्लीगी जमात के लोग वार्ड में नमाज पढ़ रहे थे और जब डॉक्टर्स ने उन्हें रोका तो उन्होंने बदतमीजी की.
राजस्थान की राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह चिकित्सालय में रविवार को कोविड—19 से संक्रमित 82 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई. कोरोना वायरस संक्रमण के छह नये मामलों की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 210 हो गई है. कोविड—19 संक्रमण से राज्य में यह पांचवीं मौत है.
पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के मामलों में 302 मामलों की बढ़त हुई है. भारत में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 3374 हुई. 3030 सक्रिय मामले, 267 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित हो चुके मामले और 77 मौत के मामले इसमें शामिल हैं. इसकी जनकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दी है.
पंजाब के नवांशहर सिविल अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित एक बच्चा जब शनिवार को दो साल का हुआ तो उसे अस्पताल के कर्मियों ने ‘‘सरप्राइज गिफ्ट’’ दिया. अधिकारियों ने यहां बताया कि बच्चे की मां भी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई है. दोनों का अस्पताल के पृथक वार्ड में इलाज चल रहा है. वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी हरविंदर सिंह ने बताया कि जब यह मालूम चला कि शनिवार को बच्चे का जन्मदिन है तो अस्पताल के कर्मचारी उसके लिए तोहफे के तौर पर टोफियां, चॉकलेट और कपड़े लेकर आए.
कांग्रेस नेता हुसैन दलवई ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन और साधन उपलब्ध कराने की व्यवस्था करनी चाहिए, बजाय इसके कि लाइट जलाने जैसी पहल की जाए.
लखनऊ में 16 लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी(KGMU) की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है. वहीं गाजियाबाद जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या वहां 23 है, इनमें 3 डिस्चार्ज या​ ठीक हो चुके मरीज़ भी शामिल हैं.
गौतमबुद्धनगर जिले में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 58 हो गई है. इसमें 8 नए पॉजिटिव केस भी शामिल हैं. इस बात की जानकारी जिला निगरानी अधिकारी गौतमबुद्धनगर ने दी.
अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 3,00,000 हो गई है और देश में 8,100 से ज्यादा लोग इस संक्रमण के कारण जान गंवा चुके हैं. दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों पर नजर रख रहे बाल्टीमोर स्थित जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने शनिवार को ये आंकड़ें दिए. उसने बताया कि अमेरिका में संक्रमण के कम से कम 3,00,915 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 8,162 लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि Covid-19 से लड़ने के लिए केंद्र सरकार से दिल्ली सरकार को कोई सहायता राशि नहीं मिली. उन्होंने इसे केंद्र की तरफ से शर्मनाक और सौतेला व्यवहार करार दिया.
दिल्ली में लॉकडाउन की वजह से अख़बार की बिक्री में काफी कमी आई है जिससे विक्रेताओं को काफी नुकसान हो रहा है. एक विक्रेता ने बताया: हॉकर्स की बहुत कमी है। ग्राहक भी डरे हुए हैं,अखबार नहीं ले रहे हैं. 2 दिन अखबार डाल रहे हैं 2 दिन नहीं डाल रहे, इसलिए हमें पैसे की कोई उम्मीद नहीं है.
गुजरात में कोरोना से संक्रमित एक 61 साल की महिला की मौत हो गई है. महिला ने गुजरात के सूरत में आखिरी सांस ली.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तानियों को कोरोना वायरस के खतरे को लेकर चेताया और यह विश्वास दिलाया कि पाकिस्तान इस चुनौती का सामना करने के बाद मजबूती से उबरेगा. पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,818 मामले दर्ज हो चुके हैं, जबकि इस वायरस से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है.
हिमाचल प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राजीव बिंदल ने शनिवार को आरोप लगाया कि तबलीगी जमात के सदस्यों ने ‘मानव बम’ की तरह घूम-घूमकर देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए किए गए प्रयासों पर पानी फेर दिया.
प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, ‘‘केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस से निपटने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी. लेकिन तबलीगी जमात के सदस्य सहित कुछ लोग मानव बम की तरह घूमकर सारे प्रयासों पर पानी फेर रहे हैं.’’

देश में आज दीवाली जैसा दृश्य देखने को मिलेगा. आज पीएम मोदी के आह्वान पर मदेशवासी रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घर की लाइटें बंद कर दरवाजे पर दीये, मोमबत्ती, टॉर्च जलाएंगे. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पीएम मोदी ने ऐसा करने की अपील की थी.



दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. केजरीवाल सरकार ने कहा है कि केंद्र ने दिल्ली को जरूरी उपकरण और फंड नहीं दिया. वहीं केजरीवाल सरकार के आरोप पर दिल्ली से बीजेपी सांससद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा है कि केजरीवाल के पास बस दो हथिया हैं. एक घड़ियाली आंसू और दूसरा विक्टिम कार्ड.
पीएम मोदी संसद में विभिन्न पार्टियों के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे. संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री आठ अप्रैल को सुबह 11 बजे सदन में उन विभिन्न पार्टियों के नेताओं से बातचीत करेंगे जिनके लोकसभा और राज्यसभा में पांच या इससे अधिक सदस्य हैं.
कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सोमवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. देश के इतिहास में संभवत: यह पहला अवसर होगा जब केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो ने टेलीफोन पर बातचीत की है. कोविड-19 संकट से निपटने के लिए दोनों देश के एकजुट होकर सहयोग करने की संभावनाओं पर चर्चा की.
कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश में लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर देश रविवार को दीये और मोमबत्ती जलाने की तैयारी में हैं. इसी बीच सरकारी की ओर से एक एडवाइज़री जारी की गई है. इसमें लोगों से अपील की गई है कि मोमबत्ती या दीया जलाने से पहले अल्कोहल वाले सैनिटाइजर का प्रयोग न करें. साथ में अपील की गई है कि लोग एक साथ इकट्ठा न हों.
कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से शनिवार को टेलीफोन पर लंबी बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया कि मैंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ व्यापक बातचीत की है. हमने अच्छी चर्चा की है. और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत और अमेरिका ने पानी पूरी ताकत झोंकने पर सहमति जताई है.
कोरोना वायरस से दुनिया भर में मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को बढ़कर 59,456 हो गई. आधिकारिक स्रोतों के आधार पर एएफपी द्वारा संकलित किए गए आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है. 190 देशों में अब तक कोविड-19 के 11,22,320 से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इन मामलों में से, कम से कम 2,11,600 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं.
दिल्ली में अभी कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि तब्लीगी जमात से जुड़े 2300 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट के बाद अचानक आंकड़े बढ़ सकते हैं.
बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की पांचवी रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव है. कनिका कपूर की पांचवीं रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण नहीं निकला. हालांकि कनिका अभी पीजीआई में ही रहेंगी. एक बार और नेगेटिव रिपोर्ट आने पर कनिका को डिस्चार्ज करने पर फैसला होगा.
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि 1 मार्च से आज तक तब्लीगी जमात से प्रदेश में जो भी व्यक्ति आया है उन सभी का टेस्ट किया जाएगा. इसके लिए आज आदेश जारी कर दिए गए हैं.
कोरोना वायरस को लेकर राहत भरी खबर देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमारे देश में कोरोना के मरीजों की रफ्तार दुनिया के मुकाबले कम है. लेकिन एक खतरनाक जानकारी भी सामने आई है. सरकार ने कहा है कि देश में जितने कोरोना के केस हैं उसमें 30% केस तब्लीगी के कारण हैं. तब्लीगी के कारण 1023 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. तब्लीगी जमात से जुड़े लगभग 22 हजार लोगों को क्वारनटाइन किया गया है. देश में कोरोना से कुल 2902 लोग संक्रमित हुए हैं. कल से अबतक 601 नए केस आए हैं तो वहीं 68 लोगों की मृत्यु हुई है. 12 की मौत कल से लेकर अबतक में हुई है.
गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि लगभग 22,000 तबलीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनके संपर्कों को बड़े पैमाने पर प्रयास से क्वारंटाइन में रखा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि तब्लीगी जमात की वजह से देश में कोरोना के 30 फीसदी केस हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक भारत में #COVID19 के 2,902 मामले सामने आए हैं. कल से अब तक 601 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. कल 12 लोगों की मौतें भी हुई हैं, कुल मौतों की संख्या 68 हो गई है.
पीएम नरेंद्र मोदी ने ABP न्यूज़ की तारीफ की है. कोरोना के खिलाफ कवरेज को सराहते हुए पीएम ने ट्विटर पर लिखा, बहुत खूब एबीपी न्यूज़ कोरोना के खिलाफ मौजूदा जंग में मीडिया की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है.
दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के 108 लोगों को क्वारंटीन में भेज दिया गया है जिसमें डॉक्टर और नर्स भी शामिल हैं. सभी लोग दो ऐसे मरीजों के संपर्क में आ गए थे जिनकी रिपोर्ट बाद में पॉजिटिव आई है.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने स्कूली बच्चों के अभिभावकों से बात की है. उन्होंने कहा कि मां-बाप बच्चों को कोरोना और सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में समझाएं.
आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हमारी सोशल मीडिया पर नजर है, कोई भी ऐसी वीडियो या पोस्ट अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर ना करें जिससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई कमजोर हो. किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वाले को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.


बरेली की शहदाना वाली दरगाह में राजस्थान, मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों से आए कम से कम 200 लोगों को पुलिस ने यहां से हटाया. उन्हें चिकित्सकीय जांच के बाद घर भेजा गया और पृथक वास में रहने की हिदायत दी गई.
बड़ी संख्या में पुलिस बल ने दरगाह पहुंचकर उसे खाली कराया. बताया जा रहा है कि ये लोग पिछले 10 दिनों से यहां ठहरे हुए थे. दरगाह के मुतवल्ली वाजिद अली ने बताया कि दरगाह में राजस्थान और मध्यप्रदेश समेत कई जगहों के करीब 200 लोग 10 दिनों से मौजूद थे. उन्होंने दावा किया कि जब जनता कर्फ्यू लगा तो उसके अगले दिन 23 मार्च को उन्होंने बारादरी थाने में पत्र लिखकर दरगाह में मौजूद लोगों को उनके घर भिजवाने का अनुरोध किया था, लेकिन किसी ने इस बात का संज्ञान नहीं लिया.

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आने के साथ ही केंद्र सरकार ने शनिवार को एक परामर्श जारी कर कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिये लोगों से “घर पर बना मास्क” लगाने को कहा है खास तौर पर तब जब वे घरों से बाहर निकलें. ‘चेहरे और मुंह के बचाव के लिये घर में बने सुरक्षा कवर के इस्तेमाल पर परामर्श’ में सरकार ने कहा कि ऐसे मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय का बचाव होगा और कई देशों ने घर में बने मास्क के आम लोगों के लिये फायदेमंद होने का दावा किया है.
गौतमबुद्ध नगर जिले में शनिवार को कोविड-19 संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है. इन 55 लोगों में से आठ लोग उपचार के बाद ठीक होकर घर जा चुके हैं. गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि शनिवार को नोएडा के सेक्टर पांच में रहने वाले चार व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इसके अलावा सेक्टर 135 के ग्राम वाजिदपुर में रहने वाला एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. जिलाधिकारी ने बताया कि इन पांच मरीजों को मिलाकर अब गौतमबुद्ध नगर जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 55 हो गई है.
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 2,708 हो गई. अकेले पंजाब प्रांत में इसका आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया.‘नेशनल हेल्थ सर्विसेज’ के मुताबिक कोविड-19 के कारण अब तक 40 लोगों की जान जा चुकी है, हालांकि देश में 140 लोग इसके संक्रमण के बाद ठीक भी हुए हैं. पाकिस्तान में इस बीमारी के मुख्य केंद्र के तौर पर पंजाब प्रांत उभरा है जहां कुल 1072 मामले सामने आए हैं. सिंध में 839, खैबर पख्तूनख्वा में 343, बलूचिस्तान में 175, गिलगित-बाल्तिस्तान में 193, इस्लामाबाद में 75, पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 11 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है.
फ्रांस ने शनिवार को एअर इंडिया के विशेष विमान की मदद से केरल और तमिलनाडु में फंसे अपने 112 नागरिकों को निकाला. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. फ्रांसीसी दूतावास ने केरल सरकार से निवेदन किया था कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू लॉकडाउन के कारण फंसे उसके नागरिकों को वापस भेजने की सुविधा दी जाए. इनमें से अधिकतर ऐसे फ्रांसीसी नागरिक थे जो घूमने अथवा आयुर्वेदिक उपचार के सिलसिले में आए थे. अधिकारियों ने कहा कि शनिवार सुबह 8.13 बजे कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पेरिस रवाना होने वाले विमान पर सवार होने से पहले सभी का चिकित्सीय परीक्षण किया गया. नागिरकों को ले जाने के लिए विमानों का इंतजाम फ्रांस सरकार ने किया. इससे पहले शुक्रवार को भी ओमान ने भी कोच्चि में फंसे हुए अपने 46 नागरिकों को निकाला था.
रेलवे ने कोरोना वायरस के कारण यात्री ट्रेनों को 21 दिन तक स्थगित करने के बाद 15 अप्रैल से अपनी सभी सेवाएं बहाल करने की तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों ने बताया कि रेलवे के सभी सुरक्षा कर्मियों, स्टाफ, गार्ड, टीटीई और अन्य अधिकारियों को 15 अप्रैल से अपने-अपने कार्यस्थलों पर लौटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. ट्रेनों का संचालन सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही शुरू होगा। सरकार ने इस मुद्दे पर मंत्रियो का समूह गठित किया है.
उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए पुलिस प्रशासन ने सड़क पर अनावश्यक रूप से बिना अनुमति घूमते पाए गए 779 वाहन चालकों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए बीते 10 दिनों में 66 लाख 54 हजार 800 रुपए का जुर्माना लगाया है. पुलिस अधीक्षक (यातायात) डॉ. ब्रजेश कुमार ने आज बताया कि पुलिस और ट्रैफिक पुलिस बंद का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ अलग-अलग कार्रवाई कर रही है.उल्लंघन करने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उनको गिरफ्तार भी किया जा रहा है. बंद के दसवें दिन तक की कार्रवाई को देखा जाए तो पुलिस ने 197 मामले दर्ज किए और 245 लोग गिरफ्तार किए गए.
गुजरात में शनिवार को 10 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 105 हो गई है. प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि इन 10 नए मरीजों में से पांच अहमदाबाद, दो-दो गांधीनगर और भावनगर से और एक पाटण से हैं. उन्होंने कहा, ‘‘इसके साथ ही गुजरात में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 105 पर पहुंच गई है. इनमें से ज्यादातर मामले स्थानीय संक्रमण के हैं.’’
महाराष्ट्र में आज कोरोना वायरस के 47 नए मामले सामने आए हैं, इनमें से 28 मामले मुंबई में हैं, 15 ठाणे जिले में, 1 अमरावती में, 2 पुणे में और 1 पिंपरी-चिंचवड़ में. राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव कुल मामलों की संख्या बढ़कर 537 हो गई है. इस बात की जानकारी महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने दी है.
तब्लीगी जमाक के प्रमुख मौलाना साद ने कहा है कि वह अभी पुलिस के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दे सकते हैं क्योंकि मरकज़ ब्लॉक है और वह भी क्वॉरंटीन हैं.
देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या शनिवार को 68 हो गई और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 2,902 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने बताया कि अब भी 2,650 लोग कोविड-19 से पीड़ित हैं जबकि 183 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से घर भेज दिया गया है और एक अन्य व्यक्ति दूसरे देश चला गया है. शनिवार सुबह तक कोरोना वायरस के मामलों पर मंत्रालय के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक छह और लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है जिनमें से तीन महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक गुजरात से है. अब तक सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुई हैं जिनकी संख्या 19 है. इसके बाद गुजरात (9), तेलंगाना (7), मध्य प्रदेश (6), दिल्ली (6), पंजाब (5), कर्नाटक (3), पश्चिम बंगाल (3), जम्मू-कश्मीर (दो), उत्तर प्रदेश (दो) और केरल में दो लोगों की मौत हुई है.
उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात की धार्मिक सभा आयोजित किए जाने की आलोचना की और इसे शर्मनाक करार दिया. शर्मा ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजकों को सजा भुगतनी होगी. उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब सारी दुनिया जानलेवा महामारी के संकट से गुजर रही है और देश में लागू बंद के बीच तमाम मुश्किलें सहकर भी करोड़ों लोग सरकार के निर्देशों का अनुपालन कर अपनी और अपने लोगों की जान बचाने के लिए प्रयासरत हैं। ऐसे में, कुछ लोगों ने मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम के नाम पर सभी कायदे-कानूनों को धता बताते हुए देश भर के लोगों को खतरे में डाल दिया.’’
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सभी देशवासियों को कोरोना वायरस से लड़ने के वास्ते जन स्वास्थ्य उपाय के तौर पर स्कार्फ या घर पर बने मास्क से चेहरा ढकने का सुझाव दिया है. हालांकि वह खुद मास्क नहीं पहनेंगे. अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का हवाला देते हुए ट्रम्प ने लोगों से स्कार्फ या घर पर बने कपड़े के मास्क से चेहरा ढकने लेकिन चिकित्सा वाले मास्क स्वास्थ्यकर्मियों के लिए छोड़ने का अनुरोध किया है.
भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव 2902 केस अब तक आए हैं. इनमें से 2650 लोग अभी संक्रमित हैं. वहीं 183 ठीक या फिर डिस्चार्ज हो चुके हैं. 68 की मौत हो चुकी है.
राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित 60 वर्षीय महिला की शनिवार को मौत हो गयी. महिला बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में भर्ती थी और उसने हाल में कोई यात्रा नहीं की थी. इस बीच, कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 191 हो गयी है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि इन नये मामलों में से आठ लोगों का संबंध तबलीगी जमात के कार्यक्रम से है। इनमें से छह झुंझुनू और दो चुरू के हैं. उन्होंने कहा, ‘‘बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में पिछले चार दिन से भर्ती एक बुजुर्ग महिला (60) की आज मौत हो गयी. उसने हाल में कोई यात्रा नहीं की थी। महिला दिव्यांग थी.’’

राजस्थान के बीकानेर में आज एक 60 वर्षीय कोरोना वायरस पॉजिटिव महिला का निधन हो गया. राजस्थान में कोरोना के 12 नए मामलों की पुष्टि हुई है,अब राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 191 हो गई है, ​इसमें 41तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोग भी हैं. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि इस समय हमारे मेडिकल स्टाफ को सबसे ज्यादा सहयोग करने की जरूरत है. वे जीवनदाता हैं और योद्धा की तरह मैदान में हैं। बांदा में नर्सों और मेडिकल स्टाफ को उनकी निजी सुरक्षा के उपकरण न देकर और उनके वेतन काट करके बहुत बड़ा अन्याय किया जा रहा है. यूपी सरकार से मैं अपील करती हूँ कि ये समय इन योद्धाओं के साथ अन्याय करने का नहीं है बल्कि उनकी बात सुनने का है.

कोविड-19 महामारी के कारण फुटबाल के अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण निकाय ने भारत में नवंबर में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप स्थगित करने का शनिवार को फैसला किया. यह टूर्नामेंट दो नवंबर से 21 नवंबर तक देश के पांच परिसरों में होना था. फीफा-कन्फेडरेशन वर्किंग ग्रुप ने यह फैसला किया. फीफा ने एक बयान में कहा, ‘‘नई तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी.’’
सेंट एस्टीवम नाम के एक व्यक्ति का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है. उसने विदेश यात्रा की थी. गोवा में कोरोना वायरस पॉजिटिव कुल मामलों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है. इस बात की जानकारी गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने दी है.
अमेरिका में बृहस्पतिवार और शुक्रवार के बीच कोविड-19 संक्रमण के कारण करीब 1,500 लोगों की मौत हो गई जो यह महामारी फैलने के बाद दुनिया के किसी भी देश में 24 घंटों में मृतकों की सबसे अधिक संख्या है. ‘जॉन्स हॉप्किन्स’ विश्वविद्यालय के ट्रैकर ने यह आंकड़ें दिए हैं. विश्वविद्यालय के अनुसार, बृहस्पतिवार को रात साढ़े आठ बजे से शुक्रवार को उसी समय के बीच 1,480 लोगों की मौत हुई. अमेरिका में इस संक्रामक रोग से अब तक 7,406 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना वायरस के बीच लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर तब्लीगी जमात ने अफसोस जताया है. तब्लीगी जमात की तरफ से अब कहा गया है कि वह पुलिस जैसे चाहे वैसे सहयोग को तैयार हैं. बता दें कि देश में 3000 से अधिक कोरोना केस में 600 से ज्यादा वो लोग हैं जो तब्लीग जमात के मरकज़ में शामिल हुए थे.
कर्नाटक के बागलकोट में कोरोना वायरस से संक्रमित 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो जाने के बाद राज्य में इस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. संक्रमण के कारण शुक्रवार को मारा गया व्यक्ति व्यापारी था और उसने हाल-फिलहाल में कोई यात्रा नहीं की थी.
कुलगाम के मंज़गाम में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच सुबह से ही मुठभेड़ चल रही है. आतंकवादी मुठभेड़ वाली जगह पर फंसे हैं. अब तक तीन आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है. सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच अभी मुठभेड़ चल रही है.
कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वालों को लेकर उत्त्ृर प्रदेश सरकार काफी सख्त है. प्रयागराज में पुलिस ने व्हाट्सएप से कोरोना वायरस पर अफवाह फैलाने के आरोप में बहरिया से मोहम्मद साहिद को गिरफ्तार किया है.

कोरोना वायरस के मद्देनज़र देशभर में लॉकडाउन लागू है. ऐसे में कई लोगों को अपने पहले से तय कार्यक्रम को रद्द करना पड़ रहा है. कई जगह शादी और निकाह की तारीख भी टाल दी गई है. हालांकि कई जगहों पर ऐसा भी देखने को मिल रहा है जहां लोग वीडियो के सहारे ही निकाह पढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में भी एक ऐसा ही दृश्य देखने को मिला. महाराष्ट्र के औकंगाबाद में वीडियो कॉल के जरिए निकाह करवाया गया.

केरल के कोट्टायम में एक युगल 93 वर्षीय थॉमस और 88 वर्षीय थ्रेस्यम्मा, जो कोरोना पॉजिटिव थे, उन्हें ठीक होने के बाद आज मेडिकल कॉलेज कोट्टायम से छुट्टी दे दी गई.



झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना है कि महामारी की इस घड़ी में प्रत्येक गरीब, वंचित, असहाय, पीड़ित तक सरकारी मदद पहुंचे. मुख्यमंत्री ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘यह हम सभी की अहम जिम्मेदारी है कि गरीबों, असहायों को हर कीमत पर मदद की जाये.’’
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज दोपहर को 3 बजे शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और शिक्षा विशेषज्ञों के साथ-साथ माता-पिता और दिल्ली के बच्चों के साथ बातचीत करेंगे. लॉकडाउन अवधि के दौरान बच्चों के पालन-पोषण और पढ़ाई के बारे में चर्चा करेंगे.
मध्य प्रदेश का मुरैना इंदौर के बाद दूसरा हाट स्पॉट बन गया है. मुरैना में शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के 10 और मरीज पाए गए हैं. इसके साथ ही मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 154 पर पहुंच गयी है, जबकि इनमें से आठ मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान आज रात 8 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश की जनता से मुखातिब होंगे. वो लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने का संदेश देंगे.

बैकग्राउंड

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 5 हजार 194 पहुंच गई है. इनमें से 402 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 149 लोगों की मौत हो चुकी है.


बड़ी बात यह है कि पिछले 24 घंटों में 35 लोगों की मौत और संक्रमण के 773 मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच गया है. राज्य में सबसे ज्यादा 64 लोगों की मौत हुई है.


दुनियाभर में अब तक 1,436,841 केस सामने आ चुके हैं और 82,421 से अधिक लोगों की मौत हुई है. कोविड-19 से सबसे ज्यादा 17,127 मौत इटली में हुई हैं. राजधानी टोक्यो सहित देश के विभिन्न भागों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मंगलवार को राजधानी टोक्यो समेत पांच बड़े शहरों में एक महीने के आपतकाल की घोषणा कर दी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.