Coronavirus LIVE Updates: क्या देश में वैक्सीन की कमी? अमित शाह ने कहा- ये जानकारी गलत

India Coronavirus News LIVE Updates: देशभर में कोरोना वायरस की स्थिति बेकाबू हो चुकी है. ऐसे में कई राज्यों और शहरों में कोरोना वायरस कर्फ्यू या संपूर्ण कोरोना वायरस लॉकडाउन लगाया गया है. कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर अपडेट यहां लाइव ब्लॉग में पढ़िए.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 09 Apr 2021 02:40 PM


क्या बिहार में लगने वाला है लॉकडाउन?
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शाम 5.30 बजे कोरोना महामारी को लेकर पत्रकारों से बात करेंगे. ऐसे में सीएम नीतीश के कार्यक्रम को लेकर कई तरह कयास लगाए जा रहे हैं. बिहार समेत देश भर में कोरोना संक्रमण फिर एक बार बड़ी तेजी से पांव पसार रहा है. रोजाना कोरोना के सैकड़ों नए मरीज मिल रहे हैं.
यूपी के मुरादाबाद में भी नाइट कर्फ्यू लगा
मुरादाबाद जिला प्रशासन ने आज से लेकर 16 अप्रैल तक के लिए मुरादाबाद में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है. नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. इससे पहले यूपी में लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली, गाजियाबाद, नोएडा में कोरोना कर्फ्यू का एलान हो चुका है.


भारत में सिर्फ 11 दिन में दर्ज हुए 10 लाख मामले
कोरोना की दूसरी लहर ने ऐसी तबाही मचाई है कि पिछले 11 दिनों में देश में 10 लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज हुए हैं. चिंता की बात यह है कि मामलों के साथ-साथ अब मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. देश में अक्टूबर 2020 के बाद अब सबसे ज्यादा मौत हो रही हैं.
वैक्सीन लगवाने आई तीन महिलाओं को लगा दिया रेबीज का टीका
कांधला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां कोरोना वैक्सीन लगवाने आई तीन बुजुर्ग महिलाओं को रेबीज का टीका लगा दिया गया. जब एक महिला की तबीयत खराब हुई तब स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का पता चला. इस लापरवाही के बाद परिजनों ने जमकर हंगामा किया. सीएमओ से मामले की शिकायत की गई है.
तेलंगाना में मास्क न पहनने पर जुर्माना
देश में एक बार फिर कोरोना खतरा बढ़ने लगा है. इसे देखते हुए सरकारें सख्त हो गयी हैं और एहतियातन कदम उठाए जाने लगे हैं. तेलंगाना सरकार ने भी मास्क ना पहनने वालों पर एक हजार रुपये जुर्माने का एलान किया है. हालांकि ज्यादातर राज्यों में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का चालान काटा जा रहा है.


"149 जिलों में पिछले 7 दिनों में कोविड का कोई नया केस नहीं आया"
स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, "देश में अबतक 1 करोड़ 19 लाख 13 हजार 292 लोग कोरोना से पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. हमारा रिकवरी रेट जो एक समय में 96 से 97 फीसदी तक पहुंच गया था, अब घटकर 91.22 फीसदी हो गया है. 149 जिलों ने पिछले 7 दिनों में कोविड का कोई नया केस नहीं देखा है. 8 जिलों में पिछले 14 दिनों में एक मामला नहीं देखा गया है, 3 जिलों में पिछले 21 दिनों में एक मामला नहीं आया है. अभी 0.46 फीसदी गंभीर मरीज वेंटिलेटर पर हैं, 2.31 फीसदी आईसीयू में हैं और 4.51 फीसदी ऑक्सीजन वाले बेड पर हैं."
कोरोना महामारी की दूसरी लहर को कैसे रोका जाए?
एम्स चीफ डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, कोरोना केस बढ़ने के कई कारण हैं. एक अहम कारण ये है कि जब कोरोना केस कम हुए थे और वैक्सीन लगना शुरू हुई थी तो बहुत लोगों ने ये सोचा कि कोविड अब खत्म हो गया है, मास्क लगाने की जरूरत नहीं है, सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं है. उन्होंने पार्टियां करना शुरू कर दी. लेकिन वायरस कहीं गया नहीं था, वायरस यहीं था. इस बीच दुनिया में कई नए वैरिएंट भी आ गए. इसी वजह से एकदम केस बढ़ने लगे. मेरा मानना है कि हमारी वजह से ढील रही है.
अब रिकॉर्ड 1 लाख 31 हजार नए केस आए
स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 131,968 नए कोरोना केस आए और 780 लोगों की जान चली गई है. हालांकि 61,899 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले 4, 6 और 7 अप्रैल को एक लाख से ज्यादा केस आए थे.
11 से 14 अप्रैल के बीच 'टीका उत्सव' मनाने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 11 से 14 अप्रैल के बीच टीका उत्सव मनाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के साथ हमें ध्यान रखना है कि लापरवाही न बढ़े.
लॉकडाउन की दहशत में बड़े शहरों से लौटने लगे लोग
दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में कोरोना कर्फ्यू के एलान के बाद बाहर से आए मजदूरों को लॉकडाउन का डर सताने लगा है. जिसकी वजह से पलायन का दौर शुरू हो चुका है. दिल्ली के ब्रिटानिया चौक से रवाना होने वाली बसों में अचानक भीड़ बढ़ गई है. पास के इंडस्ट्रियल इलाके में काम करने वाले मजदूर घर जा रहे हैं. दिल्ली में अभी सिर्फ रात के कर्फ्यू का एलान किया गया है, लेकिन मजदूरों को आशंका है कि जल्द ही लॉकडाउन लग सकता है.
मुंबई में 25 प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर बंद
मुंबई में वैक्सीन की कमी के चलते 71 में से 25 प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने पड़े हैं. कमी की वजह से 120 में से 91 सेंटर में वैक्सीनेशन कार्यक्रम रद्द होने की खबर है. इनमें कुछ सरकारी सेंटर भी हैं. मुंबई में सिर्फ 40 से पचास हजार वैक्सीन की डोज बची है. हालांकि आज देर शाम तक एक लाख 86 हजार नई डोज मुंबई पहुंच सकती हैं.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: India Coronavirus News LIVE Updates: देशभर में कोरोना वायरस महामारी का खौफनाक मंजर बना हुआ है. कोरोना वायरस मामलों ने अबतक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. महाराष्ट्र में कल कोरोना संक्रमण के 56,286 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 32,29,547 हो गए. इसके साथ ही 376 और लोगों की मौत होने से राज्य में मृतकों की संख्या 57,028 हो गई. इसके अलावा कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,570, तमिलनाडु में 4,276, गुजरात में 4,021, पंजाब में 3,119 और हरियाणा में 2,872 नए मामले सामने आए हैं.


 


महाराष्ट्र में कुल 36,130 मरीजों को ठीक होने के बाद गुरुवार को अस्पतालों से छुट्टी दी गई, जिसकी वजह से राज्य में अब तक ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 26,49,757 हो गई है. राज्य में अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या 5,21,317 है. राज्य में दिनभर में 2,36,815 जांच की गईं और अब तक कुल 2,13,85,551 जांच हो चुकी हैं.


 


पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों को कोविड मैनेजमेंट के लिए दिया टेस्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मुख्यमंत्रियों से मीटिंग में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फिर से युद्ध स्तर पर काम करने की अपील की. प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के खतरे को कम करने के लिए टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, कोविड उचित व्यवहार और कोविड मैनेजमेंट पर बल दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तमाम चुनौतियों के बाद भी हमारे पास पहले की अपेक्षा बेहतर अनुभव और संसाधन हैं और वैक्सीन भी हमारे पास है. आज की समीक्षा में कुछ बातें हमारे सामने स्पष्ट हैं, उन पर हमें विशेष ध्यान देने की जरूरत है.


 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "देश फस्र्ट वेव के समय की पीक को क्रॉस कर चुका है, और इस बार ये ग्रोथ रेट पहले से भी ज्यादा तेज है. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, मध्यप्रदेश और गुजरात समेत कई राज्य फस्र्ट वेव की पीक को भी क्रॉस कर चुके हैं. कुछ और राज्य भी इस ओर बढ़ रहे हैं. हम सबके लिए ये चिंता का विषय है. ये एक गंभीर चिंता का विषय है."


 


ये भी पढ़ें-





कोरोना का कहर: लॉकडाउन की दहशत में बड़े शहरों से लौटने लगे लोग, नाइट कर्फ्यू ने बढ़ाया डर

 


Corona Vaccine: भारत के पास सिर्फ 5.5 दिनों का वैक्सीन स्टॉक बचा, कई राज्यों में टीका केंद्र बंद

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.