नई दिल्ली: दिल्ली में करीब एक महीने से लॉकडाउन लागू है, जिसका असर अब कोरोना संक्रमण के नए मामलों पर पड़ता दिखाई दे रहा है. पिछले 24 घंटों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण के 1,649 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि इतने ही वक्त में 189 लोगों की मौत हुई है.


आज दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट गिरकर 2.42 फीसदी पर आ गई. बीते रोज़ दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 3.5 फीसदी थी और कोरोना के 2260 मामले दर्ज हुए थे. पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 5,158 कोरोना के मरीज़ इस बीमारी से ठीक हुए हैं, जिसके बाद कोरोना से ठीक होने वालों की तादाद 1366056 हो गई है. 


 


दिल्ली में फिर बढ़ाया गया लॉकडाउन


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढा दिया है. अब दिल्ली में सोमवार 31 मई, सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू रहेगा. बता दें कि दिल्ली में 19 अप्रैल रात 10 बजे से लॉकडाउन लगाया गया था, जिसकी अवधि अलग-अलग समय पर बढ़ाये जाने के बाद 24 मई तक लॉकडाउन लगाया था. हालांकि अब दिल्ली सरकार ने एक और हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढाने का फैसला किया है.


 


अनलॉक पर क्या बोले सीएम केजरीवाल


सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन पर हमने कई लोगों से पूछा कि क्या करना चाहिए. आम राय ये है कि 1 हफ्ते के लिए और लॉकडाउन बढ़ा देना चाहिए. क्योंकि अगर लॉकडाउन खोल दिया तो ऐसा न हो कि पिछले 1 महीने में जो भी हमने पाया है वो खत्म हो जाये. इसलिये दिल्ली में 31 मई सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है. 


उन्होंने कहा कि अगर संक्रमण के मामले घटने का सिलसिला इसी तरह चलता रहा, लोग इसी तरह से अनुशासन का पालन करते रहे तो 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर देंगे. एकदम से अनलॉक करना ठीक नहीं रहेगा, लेकिन धीरे-धीरे अनलॉक करना शुरू कर देंगे.