WHO On XBB.1.16 Variant: भारत में कोरोना (Coronavirus) के मामलों में उछाल देखा गया है. गुरुवार (30 मार्च) को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 3,016 नए मामले सामने आए हैं. बढ़ते मामलों के पीछे कोरोना वायरस के नए वैरिएंट XBB.1.16 को कारण माना जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि XBB.1.16 वैरिएंट कितना खतरनाक है. 


दुनिया में XBB.1.16 वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले भारत में हैं. प्रयोगशाला में अध्ययन के मुताबिक, कोरोना का Omicron वैरिएंट फिलहाल 600 से ज्यादा लीनियेज सर्कुलेशन (वंशावली प्रसार) में है. इसी के चलते इसके स्पाइक प्रोटीन में एक अतिरिक्त म्यूटेशन हुआ है. जिसके चलते XBB.1.16 वैरिएंट सामने आया है. भारत में इसने XBB1.1.5 वैरिएंट की जगह ले ली है.


कितना खतरनाक है XBB.1.16 वैरिएंट?


वहीं, XBB.1.16 वैरिएंट के 800 केस सीक्वेंस 22 देशों से सामने आए हैं. अध्ययन में यह भी सामने आया है कि XBB.1.16 वैरिएंट में संक्रामकता ज्यादा है. हालांकि, अभी इस वैरिएंट ने कोई खतरनाक मोड़ नहीं लिया है लेकिन डब्ल्यूएचओ इस वेरिएंट की मॉनिटरिंग कर रहा है. साथ ही कहा गया है कि इस वैरिएंट की सतर्कता के साथ निगरानी जरूरी है. 


WHO ने क्या कहा?


डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, कोविड-19 फिलहाल महामारी बना हुआ है. वायरस अपने आप में चिंता का सबब है क्योंकि यह अभी तक स्थिर नहीं हुआ है. वायरस फैल रहा है. हालांकि उसका असर पहले से कम है. अब स्थिति पहले से बेहतर है और इस महामारी से मरने वालों की संख्या भी बहुत घटी है लेकिन दुनियाभर में करीब 5-10 हजार लोगों की मौत प्रति सप्ताह हो रही है. इसके चलते सतत निगरानी जरूरी है.


भारत में कोरोना मामलों के आंकड़े


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के सक्रिय मामले 13,509 हैं. अब तक 4,41,68,321 लोगों को कोरोना के इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिली है. वहीं, अब तक 5,30,862 लोगों कोरोना संक्रमण के कारण जानें गंवाई हैं. 


यह भी पढ़ें- CBI Raids: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भ्रष्टाचार पर CBI का एक्शन, कई जगह की छापेमारी