नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 252 हो गई है, जिनमें से 179 लोग ठीक हो चुके हैं और 53 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 328 नए केस सामने आए हैं. महाराष्ट्र में 339, केरल में 286, तमिलनाडु में 309, दिल्ली में 219,आंध्र प्रदेश में 135, राजस्थान में 133, तेलंगाना में 127, कर्नाटक में 121,यूपी में 121, मध्य प्रदेश में 98 मामले सामने आए हैं.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि तब्लीगी जमात से जुड़े मामलों की पड़ताल के लिये व्यापक अभियान चल रहा है. इसके तहत 9000 ऐसे लोगों को ट्रैक किया गया है जिनका सम्बन्ध ब्लीगी जमात से है. इसमें 1306 विदेशी नागरिक हैं. दिल्ली में 2500 ब्लीगी जमात के लोगों को निकाला गया था जिसमें 250 विदेशी नागरिक शामिल थे. इनमें से 1804 को क्वॉरन्टीन किया गया है. कोरोना लक्षण के 334 लोग अस्पताल में भर्ती करवाये गए हैं. बीते 24 घंटे में मौत के 12 नए मामले सामने आए हैं. नए टेस्टिंग प्रोटोकॉल पर चर्चा चल रही है.


स्वास्थ्य के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी चल रही है. सभी को इसमें सहयोग की जरूरत है. सभी धर्म के लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करें. लॉकडाउन का राज्य सरकारें सख्ती से पालन कराएं. इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने आरोग्य सेतु एप लांच किया. इससे लोग कोरोना वायरस मामलों की बेहतर ट्रेकिंग कर सकेंगे. वहीं दुनियाभर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 9 लाख पार कर चुकी है और 49156 लोगों की मौत हुई है.


आज सुबह 9 बजे वीडियो संदेश जारी करेंगे पीएम मोदी 
देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 9 बजे आज वीडियो संदेश जारी करेंगे. पीएम मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, 'कल सुबह 9 बजे देशवासियों के साथ मैं एक वीडियो संदेश साझा करूंगा'. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर पीएम मोदी ने देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की है. देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है, ऐसे में आज जारी होने वाला पीएम मोदी का वीडयो संदेश बेहद अहम है.


झारखंड में अभी तक दो लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि
झारखंड में कोरोना वायरस से संक्रमण का दूसरा मामला हजारीबाग से आया है. इसकी पुष्टि राजेन्द्र आयुर्वियान केन्द्र (रिम्स) ने की है. हजारीबाग के उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह ने बृहस्पतिवार को बताया कि संक्रमित व्यक्ति 29 मार्च को कोलकाता में एक विवाह कार्यक्रम में शामिल होकर हजारीबाग के विष्णुगढ़ पैदल ही लौटा था. उन्होंने बताया, ‘‘उसकी उम्र करीब तीस साल है. चिकित्सकों ने उसमें संक्रमण के लक्षण देख उसका नमूना जांच के लिए भेजा था. आज आयी रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.’’


बिहार में कोविड-19 मरीजों की संख्या 28 हुई
पटना, दो अप्रैल (भाषा) बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के चार अन्य मामलों की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को बढकर 28 हो गयी. प्रदेश में अभी तक संक्रमण से मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हुई थी. बिहार स्वास्थ्य सोसायटी की राज्य निगरानी अधिकारी डॉक्टर रागिनी मिश्र ने आज बताया कि जांच के दौरान इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीएमएस) में तीन नमूने और राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरएमआरआई) में एक नमूने की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. उन्होंने बताया कि आईजीएमएस में जांच में पॉजिटिव आए तीन मामलों में से दो गोपालगंज और एक सारण जिला का है.


महाराष्ट्र: 423 लोग संक्रमित, मृतकों की संख्या 21 हुई
मुंबई , दो अप्रैल (भाषा) महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से 88 और लोगों के संक्रमित पाए जाने के साथ अब तक 423 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और मृतकों की संख्या 21 हो चुकी है. स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक बुधवार शाम के बाद से पांच लोगों की मौत की सूचना मिली है. इसमें एक महिला भी है. मुंबई में चार व्यक्ति और पुणे में एक व्यक्ति की मौत के साथ मृतकों की संख्या 21 हो चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि उपचार के बाद ठीक होने पर 42 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है.


मध्यप्रदेश: 25 और मामले, संक्रमित लोगों की संख्या 111 हुई
दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए चार लोगों सहित मध्यप्रदेश में बृहस्पतिवार को 25 मरीजों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. प्रदेश में अब तक कुल 111 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है. संक्रमित लोगों में 107 मरीज मध्य प्रदेश के हैं और चार तब्लीगी जमात से जुड़े लोग हैं, जिनमें से तीन विदेश के हैं और एक ओडिशा का रहने वाला है. ये चारों लोग दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. मध्य प्रदेश में कोविड-19 से अभी तक आठ लोगों की मौत हुई है. इनमें से पांच की मौत इंदौर में हुई है, जबकि उज्जैन में दो और खरगोन जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है.


दुनियाभर में मामले दस लाख के पार, 51000 से अधिक मौत
पेरिस, दो अप्रैल (एएफपी) दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख से अधिक हो गये हैं, जबकि 51 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. एएफपी द्वारा गुरुवार रात जारी आँकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है. विश्वभर के देशों द्वारा जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के आधार पर एएफपी द्वारा की गई की गणना के अनुसार, दुनियाभर के 188 देशों में कोरोना वायरस से संक्रमण (कोविड-19) के कम से कम 10,00,036 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 51,718 लोगों की मौत हो चुकी है.


ये भी पढ़ें


पीएम मोदी ने प्रिंस चार्ल्स से पूछी खैरियत, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से भी की चर्चा

COVID-19: टेस्टिंग प्रोटोकॉल बदलने की तैयारी में सरकार, क्लस्टर आधारित टेस्टिंग को मिल सकती है मंजूरी