Corona Vaccination: अपने तरह के सबसे बड़े रिसर्च में सामने आया है कि किसी कोविड रोधी टीके की तीन खुराक या अलग-अलग टीकों की इतनी खुराक, कोरोना वायरस (Corona Virus) के विभिन्न स्वरूपों से होने वाले संक्रमण से बेहतर ढंग से बचाव कर सकती है. 


‘द बीएमजे’ शोध पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि विभिन्न टीकों के मिश्रण की अपेक्षा टीके की खुराक की संख्या प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाने में अधिक सहायक है और इससे भविष्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में निर्णय लेने में सहायता मिलेगी.


बुजुर्गों और कम प्रतिरक्षा वाले लोगों के लिए प्रभावी 


अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि सभी कोविड-19 रोधी टीकों (Corona Vaccine) के अपने प्रभावों के बारे में पर्याप्त जानकारी है लेकिन विभिन्न टीकों के मिश्रण की प्रभावशीलता स्पष्ट नहीं है और विशेष रूप से बुजुर्गों और कम प्रतिरक्षा वाले लोगों में इसके प्रभाव की जानकारी कम है.


कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों 


‘चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग’ (CUHK) के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों और उससे मौत के मामलों में तेजी से गिरावट के बावजूद टीके द्वारा दी गई प्रतिरक्षा और वायरस के नए स्वरूपों के प्रति चिंता के कारण यह जानना अहम हो गया है कि किन टीकों का मिश्रण ज्यादा कारगर है.


ये भी पढ़ें:


KK Concert Video : सामने आया केके का आखिरी वीडियो, पसीने में लथपथ कुछ इस तरह आए नज़र


KK Death: सिंगर केके की मौत से सदमे में म्यूजिक इंडस्ट्री, अदनान सामी से लेकर सोनू निगम तक सभी के छलके आंसू