COVID Vaccination LIVE: देश में पहले दिन अब तक 7 लाख से ज्यादा बच्चों को लगा टीका, 34 लाख युवकों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Corona Vaccination for Children Live: 15 साल से बड़े बच्चों को कोरोना का टीका लगना आज से शुरू हो गया है. कोविन ऐप पर अबतक 34 लाख से ज्यादा युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

ABP Live Last Updated: 03 Jan 2022 02:16 PM
अब तक 7 लाख बच्चों को लगी वैक्सीन

दोपहर 1 बजे तक 7 लाख बच्चों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. 34 लाख बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. 

पुणे में 2.5 लाख बच्चों को टीकाकरण करने का लक्ष्य

महाराष्ट्र में भी 15-18 साल के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत की. उन्होंने कहा, “पुणे में 40 सेंटर वैक्सीनेशन के लिए चालू हैं. हमारा लक्ष्य है कि हम जल्द से जल्द 2.5 लाख बच्चों को वैक्सीनेट करें.”

दोपहर 12 बजे तक पौने 6 लाख बच्चों को लगा टीका

पहले दिन दोपहर 12 बजे तक 15-18 साल के 6.32 लाख बच्चों को टीका लग चुका है. वहीं 18.90 लाख युवकों का कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

अब तक 4 लाख 52 हजार बच्चों को लगी वैक्सीन

सुबह 9 बजे से वैक्सीन लगाई जा रही है. अब तक 4 लाख 52 हजार 644 बच्चों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. 12 लाख 57 हजार 707 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. अगर आपके बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है तो तुरंत रजिस्ट्रेश कराइए और वैक्सीन लगवाइए. 

मुंबई के 9 टीकाकरण केंद्रों का पोर्टल डाउन

मुंबई के 9 टीकाकरण केंद्रों का पोर्टल डाउन हो गया है. कई बच्चे अपने माता-पिता के साथ केंद्रों पर रुके हुए हैं.

CM शिवराज ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम का किया उद्घाटन

मध्य प्रदेश CM शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में 15-18 साल के बीच के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा, "आज मध्य प्रदेश में कोविड के 281 मामले आए हैं. कोविड की तीसरी लहर आ रही है, हमें इसका सामना करना है. सभी बच्चों से अपील है कि वैक्सीन ज़रूर लगाएं."

राजस्थान में लोकसभा अध्यक्ष ने 15+ के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम का किया उद्घाटन

राजस्थान के कोटा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 15-18 साल के बीच के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम का उद्घाटन किया.

सुबह 11 बजे तक पौने 3 लाख बच्चों को लगा टीका

पहले दिन सुबह 11 बजे तक 15-18 साल के 2.72 लाख बच्चों को टीका लग चुका है. वहीं 12.57 लाख युवकों का कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

CM नीतीश कुमार ने बिहार में वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत की

बिहार की राजधानी पटना में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत की.





जम्मू में भी 15+ को लग रहा है टीका

जम्मू में भी 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई. वैक्सीन लगवाने आए सोहम गुप्ता ने कहा, “वैक्सीन लगवाने के बाद एक आत्मविश्वास आया है कि अब कोविड दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बाहर जा सकते हैं. मुझे उम्मीद है कि इसके बाद स्कूल जल्द खुलेंगे.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पीएम मोदी का किया धन्यवाद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने टीकाकरण का एक वीडियो KOO करते हुए कहा, 'पीएम मोदी जी के नेतृत्व में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण के अंर्तगत आज से देशभर में 15 से 18 आयुवर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गयी है. हमारे यंग इंडिया को कोरोना का सुरक्षा कवच देने हेतु मैं मोदी जी का धन्यवाद करता हूं.'






सुबह 10 बजे तक 1 लाख बच्चों को लगा टीका, 9.84 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

पहले दिन सुबह 10 बजे तक 15-18 साल के एक लाख बच्चों को टीका लग चुका है. वहीं 9.84 लाख युवकों का कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

गुजरात में CM भूपेंद्र पटेल ने वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत की

गुजरात के गांधीनगर में 15-18 साल के बच्चों के लिए भी कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत की.

दिल्ली में 15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू

राजधानी दिल्ली में 15-18 साल के बच्चों के लिए आज से कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है. तस्वीरें दिल्ली के लक्ष्मी नगर के RSKV अस्पताल से हैं.


15+ के लिए यूपी में 2150 केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'प्रदेश में 15-18 साल के बच्चों की संख्या लगभग 1.40 करोड़ है. उन्हें कोवैक्सीन देने के लिए कहा गया है. आज से प्रदेश में 2150 केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू हो गया. लखनऊ में 39 केंद्र बनाए हैं, जहां 15-18 साल के बच्चों को वैक्सीन की डोज दे रहे हैं. प्रदेश में 18 साल से ऊपर के 20.25 करोड़ से अधिक अब तक वैक्सीन की डोज दी गई है. जिसमें से 12,84,94,516 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी गई और 7,40,93,819 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी गई है.'

UP: लखनऊ में एक सिविल अस्पताल में बच्चों को कोविड वैक्सीन की डोज़ दी गई

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में सिविल अस्पताल का दौरा किया. लखनऊ में एक सिविल अस्पताल में 15-18 साल के बच्चों को कोविड वैक्सीन की डोज़ दी गई.



स्कूलों में चलाया जा रहा है टीकाकरण अभियान

अहमदाबाद में एक वैक्सीनेशन सेंटर में 15-18 साल के बच्चों को कोविड वैक्सीन की डोज दी गई. एक डॉक्टर ने बताया, "हमने अपने इलाके में वैक्सीन देने के लिए 2 स्कूलों को चुना है. आज यहां 600 बच्चों को वैक्सीन की डोज़ देंगे. हम कोवैक्सीन की डोज़ दे रहे हैं."



असम: डिब्रूगढ़ में CM हिमंत बिस्वा सरमा वैक्सीनेशन का किया उद्घाटन

देशभर में आज से 15-18 साल के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है. असम के डिब्रूगढ़ में राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा वैक्सीनेशन का उद्घाटन किया.

MP में पहले दिन 12 लाख बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य

मध्य प्रदेश में आज से करीब 36 लाख स्कूली बच्चों को कोविड-19 रोधी टीका लगना शुरू हो गया है. पहले ही दिन राज्य सरकार ने 15-18 आयु वर्ग के 12 लाख बच्चों टीका लगाने का लक्ष्य है. स्कूली बच्चों के बाद 15 से 18 साल के स्कूल से ड्रॉप आउट बच्चों को टीका लगाए जा रहे हैं.

बैकग्राउंड

COVID Vaccination for Children 15-18 Age Group LIVE: 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोविड के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान आज से शुरू हो गया है. ये पूरी कवायद बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए है. वहीं दूसरी तरफ देश में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है. 


भारत में पिछले साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी. अब तक 90 फीसदी से अधिक नागरिकों को पहली खुराक और 65 फीसदी लोगों को दूसरी खुराक दी गयी है. राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के तहत, तीन नवंबर को 'हर घर दस्तक' अभियान लागू किया गया था.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत दुनिया का सबसे सफल और सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चला रहा है. भारत के कोविड-19 अभियान ने टीकाकरण के लिए कम जनसंख्या वाले कई विकसित पश्चिमी देशों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है."


मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान में अब तक, देश ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं जिनकी दुनिया में कोई मिसाल नहीं है. इनमें 9  महीने से भी कम समय में 100 करोड़ से अधिक खुराक देना, एक ही दिन में 2.51 करोड़ खुराक देना और कई बार एक दिन में एक करोड़ खुराक देना शामिल हैं. आबादी के लिए पहली खुराक के मामले में, अमेरिका ने अपनी आबादी का केवल 73.2 प्रतिशत, ब्रिटेन ने 75.9 प्रतिशत, फ्रांस ने 78.3 प्रतिशत और स्पेन ने 84.7 प्रतिशत को कवर किया है. भारत पहले ही अपनी 90 प्रतिशत पात्र आबादी को टीके की पहली खुराक दे चुका है.


ये भी पढ़ें-
आज से 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू, CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या होगी? जानिए यहां


15-18 साल के बच्चों का आज से देशभर में वैक्सीनेशन शुरू, अब तक 8 लाख से अधिक का रजिस्ट्रेशन

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.