Coronavirus Cases in India: मार्च महीने की शुरुआत से ही कोरोना केस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिसके चलते केंद्र सरकार से लेकर आम लोगों के बीच टेंशन बढ़ गई है. हालांकि दो दिन बाद अब कोरोना के 3000 से कम मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में शुक्रवार (31 मार्च) को 2,995 नए कोविड के मामले दर्ज किए गए. देश में अब एक्टिव केस का आंकड़ा 16354 पहुंच गया है.


इसके अलावा कोविड संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 44171551 हो गई है. वहीं मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 9 लोगों ने जान गंवाई है. साथ ही देश में अब तक 220 करोड 66 लाख 9 हजार 15 कोरोना डोज लग चुकी है. इससे पहले 30 मार्च को 3,095 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए थे. साथ ही वर्तमान में रिकवरी रेट 98.78 फीसदी है.


केरल में है सबसे ज्यादा एक्टिव केस
देश भर में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के देखते हुए मेदांता अस्पताल के चेस्ट सर्जरी संस्थान के अध्यक्ष डॉ. अरविंद कुमार ने लोगों को सलाह दी कि वह मास्क पहनें और कोरोना के लक्षण होने पर कोविड टेस्ट कराएं. उन्होंने कहा कि अब टेस्टिंग बढ़ गई है तो केस भी बढ़ रहे हैं, लेकिन यहां अच्छी बात यह है कि जो मामले सामने आ रहे हैं वे ज्यादा गंभीर मामले नहीं हैं. अरविंद कुमार ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान देश में ऑक्सीजन की कमी थी और जो मरीज आ रहे थे उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत थी, लेकिन अब स्थिति ऐसी नहीं है.


देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा मामलों के आंकड़ों में तेजी के बीच में कोविड के मामलों में एक दम से बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा देश में सबसे ज्यादा कोरोना एक्टिव केस केरल में है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार केरल में 4375 एक्टिव मामले है. इसके बाद महाराष्ट्र में 3090 फिर गुजरात में 2310, कर्नाटक में 1108, दिल्ली में 945 एक्टिव केस हैं. 


यह भी पढ़ें


राहुल गांधी के 'सत्यमेव जयते' की बदली तारीख, इसी दिन पीएम मोदी भी पहुंचेंगे कर्नाटक