COVID Preacution Dose: केंद्र सरकार ने कॉर्बेक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) को प्रिकॉशन डोज (Precaution dose)  के तौर पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल किया. इसकी जानकारी केंद्र सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर दी. इसमें राज्यों से कहा गया कि कॉर्बेक्स टीका उपलब्ध है. अब इसका इस्तेमाल एहतियाती खुराक के तौर कर सकते हैं. कॉर्बेक्स टीका वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के 6 महीने में लगाई जा सकती है. जो लोग 18 साल या उससे अधिक के हैं और उन्होंने कोवैक्सीन (Covaxin) या कोविशील्ड (Covishield) दोनों में से कोई भी वैक्सीन की दूसरी खुराक ली है, वो कॉर्बेक्स का टीका लगवा सकते हैं.


 

स्वास्थ्य सचिव ने चिट्ठी में क्या लिखा? 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को लिखी चिट्ठी में कहा, "वैज्ञानिक साक्ष्य, वैश्विक प्रथाओं और डोमेन ज्ञान विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर, अब यह निर्णय लिया गया है कि कोविड-19 (COVID-19) टीकाकरण कार्यक्रम के तहत एहतियाती खुराक प्रशासन को फिर से परिभाषित किया जाए." 

 

 केंद्र की मोदी सरकार ने राज्यों को क्या निर्देश दिए? 

 

• कॉर्बेक्स 18 वर्ष से अधिक की आबादी के लिए कोवैक्सीन या कोविशील्ड टीकों की दूसरी डोज के प्रशासन की तारीख से 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे होने के बाद प्रिकॉशन के तौर पर उपलब्ध होगी. इस आयु वर्ग में प्रिकॉशन खुराक प्रशासन के लिए कॉर्बेवैक्स को एक विषम कोविड -19 वैक्सीन के रूप में उपयोग करने में सक्षम बनाता है.

 

• कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीके के घरेलू प्रिकॉशन डोज प्रशासन के लिए मौजूदा दिशा-निर्देशों में कोई बदलाव नहीं होगा.

 

• मौजूदा एहतियाती खुराक के अलावा, कॉर्बेवैक्स के साथ एक विषम प्रिकॉशन डोज का विकल्प 18 साल से ज्यादा आयु के सभी व्यक्तियों के लिए उपलब्ध होगा.

 

• कोविन पोर्टल पर डोज और प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र लोगों के लिए कॉर्बेवैक्स का उपयोग करते हुए विषम प्रिकॉशन डोज के प्रशासन के संबंध में सभी आवश्यक परिवर्तन किए गए हैं.

  ये प्रावधान 12 अगस्त शुक्रवार से होगा.


 

यह भी पढ़ें-