Corbevax Vaccine: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central health ministry) ने बायोलाजिकल ई की ओर से विकसित कॉर्बेवैक्स (Corbevax)  टीके को बतौर एहतियाती खुराक 18 वर्ष से अधिक आयु के उन लोगों के लिए अनुमति दिए जाने की उम्मीद है, जिन्होंने पहली दो खुराक कोविशील्ड ( Covishield) या कोवैक्सीन (Covaxin)  की खुराक ली है. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यह अनुमति टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह ( NTAGI ) के कोविड-19 (COVID-19) के कार्य समूह द्वारा पिछले सप्ताह की गई सिफारिश पर आधारित होगी.


सिफारिश को अनुमति देने के बाद क्या होगा?


अगर सरकार इस सिफारिश को अनुमति दे देती है तो देश में पहली बार होगा जब पहली और दूसरी खुराक के तौर पर दिए गए टीके से अलग टीका बतौर एहतियाती खुराक दी जाएगी. सूत्रों ने कहा, ‘‘कॉर्बेवैक्स को बतौर एहतियाती खुराक 18 वर्ष से अधिक आयु के उन लोगों लोगों को लगाने पर विचार किया जाएगा जिन्होंने दूसरी खुराक के तौर पर कोवैक्सीन या कोविशील्ड लगवाने के बाद छह महीने या 26 सप्ताह की अवधि पूरी कर ली हैं. इस आयु वर्ग में पूर्व के लगे टीके से अलग एहतियाती खुराक लगाई जएगी.’’


बता दें कि भारत के पहले स्वदेशी आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट टीका कॉर्बेवैक्स का इस्तेमाल मौजूदा समय में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 12 से 14 वर्ष आयु के बच्चों को लगाने के लिए किया जा रहा है.


कॉर्बेवैक्स वैक्सीन 18+ को कब लगाने का विचार आया? 


कोविड-19 कार्य समूह ने 20 जुलाई की बैठक में तीसरे फेस के आंकडों की समीक्षा की. इसमें 18 से 80 वर्ष आयु के कोविड-19 निगेटिव ऐसे लोगों को जिन्होंने पहली दो टीके कोविशील्ड या कोवैक्सीन की ली थी, कॉर्बेवैक्स वैक्सीन तीसरी खुराक के तौर पर दिए जाने के बाद उनकी इम्यूनिटी पर होने वाले असर का आकलन किया गया था. सूत्रों ने बताया, ‘‘ आंकड़ों का परीक्षण करने के बाद सीडब्ल्यूजी ने पाया कि पहली और दूसरी खुराक के तौर पर कोवैक्सीन या कोविशील्ड लेने वालों को कॉर्बेवैक्स तीसरी खुराक के तौर पर दिया जा सकता है, जो उल्लेखनीय स्तर पर एंटीबॉडी (वायरस से लड़ने के लिए) पैदा करता है. आंकड़ों के मुताबिक रक्षात्मक भी है. भारत के औषधि महानियंत्रक (जीसीजीआई) ने चार जून को तीसरी खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स को 18 या इससे अधिक आयु के लोगों को लगाने की अनुमति दी थी.


यह भी पढ़ें-


Covovax Vaccine: अब 7 से 12 वर्ष के बच्चों को लगेगी कोविड के लिए कोवोवैक्स, DCGI ने दी मंजूरी


Cervical Cancer Vaccine: भारत की पहली सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन HPV को DCGI ने दी मंजूरी, अदार पूनावाला ने बताया कब मिलेगी