Copyright Storytelling Case: जिंदगी की जद्दोजहद में कई बार नाकामयाबी उम्मीदों को तोड़कर इंसान को मायूसी में धकेल देती है. ऐसे समय में उन्हें दोबारा जिंदगी की जंग में कूदने और जीतने के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स ऐसी स्टोरी टेलिंग कंटेंट क्रिएट करते हैं जो जिंदगी का नजरिया बदल कर रख देते हैं. भारत में ऐसे ही दो पसंदीदा प्लेटफार्म हैं ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे (HoB-हब) और पीपल ऑफ इंडिया (PoI-पोई). इनमें से हाल ही में हब ने पोई को कॉपीराइट का नोटिस थमाया है. इस पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जंग छिड़ गई है.


खासकर तब से इसकी चर्चा और हो रही है जब अमेरिका के मशहूर स्टोरी टेलिंग प्लेटफार्म ह्यूमंस ऑफ न्यूयॉर्क (HoNY) के फाउंडर ब्रैंडन स्टैंटन इस विवाद में कूद पड़े हैं. उन्होंने हब के लीगल नोटिस पर निराशा जाहिर करते हुए इस बात के संकेत दिया है कि हब भी लगातार ह्यूमंस ऑफ न्यूयार्क के कंटेंट्स को कॉपी करता रहा है. उन्होंने कहा, ‘जिस चीज को देखकर मैं हमेशा खामोश रहा और तुम्हें माफ करता रहा, उसके लिए तुम किसी और को नोटिस नहीं दे सकते.’


ब्रैंडन ने क्या कहा


39 साल से ब्रैंडन ने शनिवार (23 सितंबर) को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे को टैग करते हुए लिखा, “मैंने जिस चीज के लिए आपको हमेशा माफ किया है, वैसा ही करने पर आप किसी और पर मुकदमा नहीं कर सकते. मैं हमेशा यह देखकर (अपने कंटेंट कॉपी होता) खामोश रहा, क्योंकि मुझे लगता है कि ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे प्रेरक कहानियां शेयर करता है. मुझे यह भी पता है कि ऐसा ही करके वह मोनेटाइजेशन से बड़ी रकम कमाता है. लेकिन ऐसा ही करने के लिए आप दूसरे पर मुकदमा नहीं कर सकते.”


क्या है मामला 


 दरअसल हाल ही में हब ने कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाते हुए पोई के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. इसमें हब ने दावा किया है कि पोई ने उसी के कंटेंट को कॉपी करके हूबहू छाप दी. दिल्ली उच्च न्यायालय में दाखिल मुकदमे पर 18 सितंबर को पोई को नोटिस जारी किया गया था. मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस प्रतिभा सिंह ने कहा की कॉपीराइट उल्लंघन हुआ है. तस्वीरें भी सेम हैं. अगली सुनवाई 11 अक्टूबर को होनी है.


सोशल मीडिया पर लोगों ने सुनाई खरी-खोटी


2014 में करिश्मा मेहता ने हब की शुरुआत की थी. यह अपने अनोखे तरीके से प्रेरक कहानियां पब्लिश करने के लिए लोगों के बीच बेहद पसंदीदा वेबसाइट है. इस बीच ब्रैंडन की पोस्ट ने कई सोशल मीडिया यूजर्स का ध्यान अपनी और खींचा है. एक यूजर ने लिखा, “करिश्मा मेहता आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. मुकदमा वापस ले लीजिए. आपने ह्यूमंस ऑफ न्यूयॉर्क की कॉपी की, लेकिन वे दयालु हैं, उन्होंने आपको ऐसा करने की आजादी दी. आपको भी दूसरों के साथ ऐसा ही बर्ताव करना चाहिए.”


 यह अन्य लिखा है कि हब भी अपना कंटेंट शेयर नहीं करता बल्कि ह्यूमंस ऑफ न्यूयार्क को कॉपी करता है. और शर्मनाक है कि ऐसा ही करने के लिए दूसरों को कानूनी नोटिस देता है.” एक तीसरे यूजर ने लिखा, “दूसरे के कंटेंट कॉपी करके पैसा कमाना और ऐसा ही करने के लिए किसी और पर मुकदमा कर देना, करिश्मा मेहता का दुस्साहस है. यह दीपक तले अंधेरे वाली बात है.


हब का जवाब 


हालांकि हब ने ब्रैंडन के ट्वीट पर जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि इस तरह के मामले में आरोप लगाने से पहले ह्यूमन ऑफ न्यूयार्क को यह बताना चाहिए कि ह्यूमंस ऑफ बॉम्बे ने उनसे क्या कॉपी की है. हब ने कहा है कि मामले को समझे बिना हमारी क्षमता पर हमला किया जा रहा है. स्टोरी टेलिंग मौलिक रूप से होनी चाहिए. हम भारत की न्याय प्रणाली में विश्वास करते हैं और इसमें कोर्ट के फैसले का इंतजार करने के लिए धैर्य रखने का अनुरोध कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें : मन की बात: पीएम मोदी ने दो गज की दूरी पर फिर दिया जोर, घरों में Storytelling को बढ़ावा देने की अपील की