Vegetable Price Hike: टमाटर और नींबू सहित अन्य सब्जियों के दाम बढ़ने को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर मंगलवार (4 जलुाई) को तंज कसा. कांग्रेस ने कहा कि सब्जियों को आप अब उपहार के तौर पर दे सकते हैं क्योंकि इसकी कीमत दिनों दिन बढ़ रही है. 


कांग्रेस की ओर से पार्टी की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, '' मैं गिफ्ट बास्केट बनाकर लाईं हूं. इसमें एक किलो टमाटर, एक किलो अदरक, एक किलो लहसुन  और एक किलो हरी मिर्च है. बास्केट में 1070 रुपये का सामान है. ऐसे में अन्यथा पैसे खर्च मत करिए. आप शादी के सीजन में इसे गिफ्ट के तौर पर दे सकतें हैं.'' 


श्रीनेत ने कहा कि देश में टमाटर 150 से 160 रुपये किलो बिक रहा है. अदरक तो 400 किलों मिल रहा है. दुकानदार जो कभी मिर्च फ्री में दे देता तो वो मिर्च भी 400 रुपये किलो मिल रही है.


उन्होंने कहा कि सरकार सब जानती है. ये सिर्फ बारिश के कारण नहीं हो रहा ट्रांसपोर्ट कोस्ट बढ़ गई तो सरकार स्थिति नहीं संभाल पा रही. 


कांग्रेस ने क्या कहा? 
श्रीनेत ने दावा किया कि अरहर की दाल जो पहले कभी 72 से 75 रुपये किलो मिलती तो अब वो 160 से 170 किलो मिल रही है. उड़द की दाल के दाम एक महीने में 30 रुपये बढ़ गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि जीरा भी 800 रुपये किलो मिल रहा है. इसमें एक महीने में 200 रुपये किलो का इजाफा हुआ है. ऐसे में सब्जी और दाल के साथ मसाला के दाम भी  बढ़ गए हैं.  






श्रीनेत  ने बताया कि नींबू 400 रुपए किलो, हरी मिर्च 400 रुपए किलो, अदरक  400 रुपए किलो, धनिया 200 रुपए किलो, लहसुन 130 रुपए किलो, परवल 80 रुपए किलो, अरबी  80 रुपए किलो और भिंडी 70 रुपए किलो मिल रही है. 


ये भी पढ़ें- Tomato Price Hike: टमाटर ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट, थोक दाम भी 100 रुपये प्रति किलो के पार