NSUI President: कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI को जल्द ही नया अध्यक्ष मिलने वाला है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार (21 दिसंबर) को नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए 5 छात्र नेताओं के इंटरव्यू लिए. इस दौरान उनके साथ पूर्व छात्र नेता और एनएसयूआई के प्रभारी कन्हैया कुमार भी मौजूद रहे.


छात्र नेता में राजस्थान के विनोद जाखड़, तेलंगाना के वेंकट और अनुलेखा, दिल्ली के वरुण चौधरी और हरियाणा के विशाल चौधरी शामिल हैं. इनमें से कोई एक NSUI के अध्यक्ष पद के लिए चुना जाएगा और वर्तमान अध्यक्ष नीरज कुंदन की जगह लेगा.


क्या है एनएसयूआई?
एनएसयूआई कांग्रेस की स्टूडेंट विंग है. इसकी स्थापना 1971 को हुई थी. इस संगठन की स्थापना इंदिरा गांधी ने केरल छात्र संघ और पश्चिम बंगाल राज्य छात्र परिषद का विलय करके एक राष्ट्रीय छात्र संगठन बनाने के बाद की थी. वर्तमान में नीरज कुंदन इसके अध्यक्ष हैं. 


वरुण चौधरी दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के सबसे युवा सचिव रहे चुके हैं. वहीं, विनोद राजस्थान यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष रह हैं. वेंकट भी तेलंगाना में एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष पद भर रह चुके हैं.


नीरज कुंदन कौन हैं?
कुंदन 2009 में जम्मू विश्वविद्यालय के लॉ स्कूल के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2017 में वह पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के प्रभारी थे. उनके नेतृत्व में एनएसयूआई ने पंजाब यूनिवर्सिटी और राजस्थान यूनिवर्सिटी में जीत हासिल की. कुंदन ने लोकसभा चुनावों के लिए जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस पार्टी की अभियान समिति के सदस्य के रूप में भी काम किया है.


यह भी पढ़ें- BJP New Slogan: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का नारा, 'सपने नहीं हकीकत बुनते हैं, इसलिए तो सब मोदी को चुनते हैं'