Shashi Tharoor On PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भोपाल में समान नागरिक संहिता और तीन तलाक को लेकर दिए गए बयान पर कांग्रेस ने मंगलवार (27 जून) को पलटवार किया. कांग्रेस ने कहा कि हमने तीन तलाक को सही नहीं बताया. 


कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, ''तीन तलाक की बात है तो ये सुप्रीम कोर्ट के कहने के बाद से ही अवैध है, लेकिन आप लॉजिक देखिए. हम नहीं कह रहे हैं कि तीन तलाक अच्छा है, लेकिन आप एक धर्म में पति के पत्नी को छोड़ने को कैसे अपराध मान सकते हैं जबकि दूसरे धर्म में यह सिर्फ सिविल ऑफेंस है.'' 


पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने कहा कि तीन तलाक का समर्थन करने वाले वोट बैंक के भूखे लोग मुस्लिम बेटियों के साथ घोर अन्याय कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘तीन तलाक से नुकसान सिर्फ बेटियों का नहीं होता, इसका दायरा बड़ा होता है उनके परिवार का भी नुकसान होता है. उन्होंने कहा कि मिस्र में 80-90 साल पहले तीन तलाक खत्म कर दिया गया था. दुनिया के अनेक मुस्लिम बहुल देशों ने तीन तलाक बंद कर दिया है. 


पीएम मोदी ने दाना किया कि तीन तलाक इस्लाम का जरूरी अंग है तो यह पाकिस्तान, कतर, जॉर्डन, इंडोनेशिया जैसे देशों में क्यों नहीं है. वहां क्यों बंद कर दिया गया. मैं समझता हूं कि मुसलमान बेटियों पर तीन तलाक का फंदा लटका कर उन पर अत्याचार की खुली छूट चाहते हैं. ये इसलिए उसका समर्थन करते हैं. मैं जहां जाता हूं मुस्लिम बहनें बीजेपी और मोदी के साथ खड़ी रहती हैं. 


समान नागरिक संहिता पर पीएम मोदी ने क्या कुछ कहा?
पीएम मोदी ने कहा हम देख रहे हैं समान नागरिक संहिता के नाम पर लोगों को भड़काने का काम हो रहा है. एक घर में परिवार के एक सदस्य के लिए एक कानून हो, दूसरे के लिए दूसरा, तो क्या वह परिवार चल पाएगा. फिर ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा? हमें याद रखना है कि भारत के संविधान में भी नागरिकों के समान अधिकार की बात कही गई है.


उन्होंने कहा कि ये लोग (विपक्ष) हम पर आरोप लगाते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि वे मुसलमान, मुसलमान करते हैं. अगर वे वास्तव में मुसलमानों के हित में (काम) कर रहे होते तो मुस्लिम परिवार शिक्षा और नौकरियों में पीछे नहीं होते. 


ये भी पढ़ें- Asaduddin Owaisi News: 'चलिए आप और मैं काशी की मस्जिद चलते हैं', पीएम मोदी के मिस्र की मस्जिद जाने पर बोले असदुद्दीन ओवैसी