Pragati Maidan Tunnel Robbery Case: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान टनल में 24 जून को हुई लूट की वारदात की गुत्थी को पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सुलझाने का दावा किया है. सनसनीखेज लूट के इस मामले में पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.


उस दिन पुलिस को जानकारी मिली थी प्रगति मैदान के पास टनल में एक ओला कैब में सवार 2 लड़कों से बाइक सवार और हथियारबंद 4 बदमाशों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया है. सरेआम वीवीआइपी इलाके में लूट की इस वारदात का सीसीटीवी फुटेज सामने आते ही दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली पुलिस को घेरना शुरू कर दिया. 


मामले की गंभीरता को देखते हुए क्राइम ब्रांच के अलावा 2 जिलों की पुलिस को तफ्तीश में लगा दिया गया. जल्द से जल्द बदमाशों की गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस के लिए नाक का सवाल बन गई. इसीलिए टेक्निकल से लेकर मैन्युअल तक सभी तरह की इंटेलिजेंस और इन्वेस्टिगेशन शुरू कर दी गई. जिसका नतीजा यह रहा कि पुलिस ने वारदात में शामिल 7 बदमाशों को धर दबोचा.


क्राइम ब्रांच के स्पेशल सीपी रविंद्र यादव ने दी ये जानकारी


क्राइम ब्रांच के स्पेशल सीपी रविंद्र यादव ने कहा, ''इस केस में खास बात यह है कि सब तरह की जो इन्वेस्टिगेशन होती है- सीडीआर की जांच करना, सीसीटीवी फुटेज, ह्यूमन इंटेलिजेंस और साथ में सभी टीम का अलग-अलग जगह पर दबिश देना चाहे हरियाणा हो या दिल्ली, उत्तर प्रदेश हो, सभी टीम ने बेहतरीन कोऑर्डिनेशन किया है.''


पकड़े गए आरोपियों से जब पूछताछ शुरू हुई तो कई चौंकाने वाली बातें सामने आईं. बदमाशों में मुखबिर से लेकर पेशेवर लुटेरे शामिल थे, जिन्होंने इस वारदात को अंजाम देने से पहले पूरा होमवर्क किया था यानी चांदनी चौक इलाके की रेकी की थी, जिन्हें पता था कि कौन, कब और कैसे इस इलाके से पैसे लेकर निकलता है. इसी रेकी के बाद उन्होंने साजन और जिगर पटेल को टारगेट किया. क्रइम ब्रांच के स्पेशल सीपी ने बताया, ''जो कहानी सामने आ रही है वह उस तरह की है कि इसमें पुराने रॉबर भी हैं, नए लड़के भी हैं, मुखबिर भी हैं, सबने मिलकर इसको अंजाम दिया.''


किसी ने बाइक अरेंज की तो किसी ने रुपये छिपाने की जगह


बदमाशों ने इस वारदात को बड़े शातिराना तरीके से अंजाम दिया. 7 बदमाशों ने अपना-अपना काम आपस मे बांट लिया था. चार बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया. किसी ने बाइक का अरेंजमेंट किया तो किसी ने लूट का माल छिपाने के लिए जगह मुहैया करवाई.


अधिकारी ने कहा, ''इसमें जो एक कैरेक्टर है उस्मान, वह 25 साल का है. वह बुराड़ी का रहने वाला है. 7 साल से अमेजन का डिलीवरी बॉय था. चांदनी चौक का जो इलाका है, वहां पर कूरियर बॉय का काम करता था. इसको आइडिया था कि जो इलाका है कुचा महाजनी हैदर कुली वाला, यहां पर कैश का आना जाना रहता है. इसके दिमाग में आया कि मेरे ऊपर जो लोन हैं, आईपीएल के सट्टे में पैसा हार गया था, कर्जे को कैसे उतारा जाए इसके लिए प्लान बनाया की लूट कर लेते हैं.''


बागपत के 2 लड़कों को किया गया प्लान में शामिल


पुलिस के मुताबिक, सबसे पहले उस्मान ने अपने कजिन इरफान को साथ मिलाया. दोनों ने मिलकर लूट का प्लान बनाया, जिसमें बागपत के रहने वाले 2 लड़कों अनुज मिश्रा और प्रदीप को शामिल किया गया, जिनकी जिम्मेदारी वारदात को अंजाम देने के लिए अपाचे और स्प्लेंडर मोटरसाइकिल मुहैया करवाने की थी. इन्हें भी लूट के माल का कुछ प्रतिशत हिस्सा देने का वादा किया गया था.


पुलिस अधिकारी ने बताया, ''उनको बोला गया कि तुम लोग बाइक अरेंज करके लाओ. वह चोरी की बाइक अरेंज करके लाए. एक स्प्लेंडर और एक अपाचे. दो बाइक बरामद कर ली गई हैं. कहां से चोरी की गई है, इसके बारे में पता किया जा रहा है.''


पुलिस ने बताया बदमाशों ने टनल में क्यों की लूट


सब कुछ तय हो जाने के बाद साजिश के तहत इरफान, उस्मान, अनुज मिश्रा उर्फ सनकी और प्रदीप नाम के बदमाश 2 अलग-अलग मोटर साइकिलों पर वारदात को अंजाम देने के लिए निकल पड़े. साजन और उसका साथी दोनों जैसे ही ओला कैब से टनल के पास पहुंचे, आरोपियों ने हथियार के बल पर पहले कार रुकवाई और फिर नोटों से भरा बैग लूटकर फरार हो गए. पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपियों को लगा होगा कि टनल के पास लूट को अंजाम देना ठीक है क्योंकि वहां कोई रुकेगा नहीं.


इस वारदात को सुलझाने में सबसे अहम मदद लालकिले के पास लगे सीसीटीवी कैमरे ने की, जिसमें इरफान और सुमित दोनों लगातार 3 दिन तक इलाके में रेकी करते हुए स्पॉट किए गए.


फिलहाल पुलिस ने इस वारदात में शामिल 7 बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने लूटा गया 5 लाख रुपये का कैश भी इनके पास से बरामद कर लिया है, साथ ही तफ्तीश इस बात की चल रही है कि आखिर कितना कैश लूटा गया क्योंकि शुरुआत में कारोबारी ने महज 2 लाख रुपये लूटे जाने की शिकायत की थी.


यह भी पढ़ें- Fake Currency Case: 'फर्जी' वेब सीरीज देख छापने शुरू किए 2000 के नकली नोट, दो शातिर बदमाश गिरफ्तार