कांग्रेस सांसद शशि थरूर को मंगलवार को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा गया. कई किताबों के लेखक और तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद थरूर को फ्रांसीसी सीनेट के स्पीकर जेरार्ड लार्चर ने फ्रांसीसी दूतावास में इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा.  फ्रांस सरकार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री थरूर के लिए इस पुरस्कार की घोषणा अगस्त 2022 में की थी, लेकिन उन्हें यह पुरस्कार मंगलवार को दिया गया. 


फ्रांसीसी दूतावास ने बयान जारी कर कहा, ''सर्वोच्च फ्रांसीसी नागरिक पुरस्कार, भारत-फ्रांस संबंधों को गहरा करने, अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सहयोग के प्रति प्रतिबद्धता के लिए और फ्रांस के लंबे समय से मित्र के रूप में डॉ. थरूर के अथक प्रयासों के लिए दिया गया है.'' 


शशि थरूर ने सम्मान ग्रहण करते हुए कहा, ''मैं शेवेलियर डे ला लेगियन डी’होनूर’ (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर)  स्वीकार करके बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा, फ्रांस, उसके लोगों, उनकी भाषा और उनकी संस्कृति, विशेष रूप से उनके साहित्य और सिनेमा की प्रशंसा करने वाले व्यक्ति के रूप में, मैं आपके देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने को लेकर आभारी हूं.'' कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, संयुक्त राष्ट्र में अपने करियर के दौरान बड़ी संख्या में फ्रांसीसी विदेश मंत्रियों को व्यक्तिगत रूप से जानने और फ्रांस के तीन राष्ट्रपतियों और कई प्रधानमंत्रियों से मिलने का सौभाग्य मिला है. 


'फ्रांस के ट्रू फ्रेंड हैं शशि थरूर'

फ्रांसीसी सीनेट के स्पीकर जेरार्ड लार्चर ने थरूर को सम्मानित करते हुए कहा, एक राजनयिक, लेखक और राजनीतिज्ञ के रूप में अपने उत्कृष्ट करियर के माध्यम से शशि थरूर ने बुद्धिमत्ता के साथ दुनिया को अपना लिया है, जिसने उन्हें एक साथ कई जीवन जीने के लिए प्रेरित किया. वे भारत और एक बेहतर दुनिया की सेवा में हैं. उन्होंने कहा, डॉ थरूर फ्रांस के एक ट्रू फ्रेंड हैं और वे फ्रांस की संस्कृति की गहरी समझ रखने वाले एक फ्रांसीसीभाषी भी हैं.