गुवाहाटी: असम विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव प्रचार करेंगे. अमित शाह तीन रैलियां और राहुल गांधी दो रैलियों को संबोधित करेंगे. शाह की ये रैलियां चिरांग और कामरूप जिले में होगी.


वहीं राहुल पहले सुबह 9.15 बजे कामख्या मंदिर में पूजा करेंगे. इसके बाद 11 बजे कामरुप जिले के चायगांव के प्रितीपुर में रैली को संबोधित करेंगे. फिर 12.15 बजे नलबारी जिले के बरखेत्री के लोहारकथा में रैली करेंगे.


राहुल गांधी मंगलवार को असम में प्रचार करने वाले थे लेकिन मौसम खराब होने की वजह से प्रचार करने के लिए नहीं पहुंच पाए. राहुल ने एक वीडियो जारी कर कहा कि 'आज खराब मौसम की वजह से आप सब के बीच नहीं पहुंच पाया लेकिन मेरा और महाजोत का संदेश साफ है. असम को 5 गारंटी से उन्नति और समृद्धि की राह पर आगे बढ़ाएंगे. इस उद्देश्य के लिए आप महाजोत को भारी मतों का समर्थन दें.'


असम में दूसरे चरण की वोटिंग के लिए प्रचार खत्म
असम विधानसभा के लिए दूसरे चरण के चुनाव में प्रचार मंगलवार शाम को खत्म हो गया. दूसरे चरण के तहत एक अप्रैल को 39 निर्वाचन क्षेत्रों में 345 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा. चुनाव प्रचार अभियान में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का मुद्दा सबसे ऊपर था और पहले चरण के चुनाव में बीजेपी ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी थी. लेकिन इस दौरान पार्टी ने बराक घाटी में इस मुद्दे को उठाया जहां हिंदू बंगाली आबादी की खासी संख्या है और उनमें से कई की जड़ें बांग्लादेश में हैं.


असम चुनावों के लिए अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सीएए का जिक्र किया था और कहा था कि इसे समय पर लागू किया जाएगा. अमित शाह ने पथरकंडी और सिलचर में अपनी चुनावी रैलियों में पहली बार इस विवादास्पद कानून का जिक्र करते हुए आश्वासन दिया था कि शरणार्थियों को नागरिकता का अधिकार दिया जाएगा और बीजेपी घुसपैठियों को राज्य में नहीं आने देगी.


बीजेपी ने अपने प्रचार अभियान में विशेष रूप से एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल पर हमला बोला और आरोप लगाया कि उन्होंने अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दिया जिससे कई समस्याएं पैदा हुयीं. पार्टी ने एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन करने को लेकर कांग्रेस पर भी निशाना साधा.


ये भी पढ़ें-


बंगाल: दूसरे चरण का प्रचार खत्म, तीसरे चरण के लिए ममता बनर्जी की आज तीन रैलियां


ममता के बयान पर गरमाई राजनीति: गिरिराज सिंह बोले- रोहिंग्या को बसाने वाले खौफ से गोत्र पर उतरे