Rahul Gandhi Speech: लंदन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें कैंब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) की तरफ से लेक्चर के लिए आमंत्रित किया गया था. ये हैरानी की बात है कि भारत का एक राजनेता कैंब्रिज और हावर्ड में बोल सकता है लेकिन भारत की किसी यूनिवर्सिटी में नहीं. वजह है कि सरकार विपक्ष के किसी विचार पर चर्चा की इजाजत नहीं देती. 


राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इसी तरह संसद में भी बोलने नहीं दिया जाता. जब विपक्ष जरूरी सवालों को उठाना चाहता है चाहे नोटबंदी हो या जीएसटी या फिर चीनी घुसपैठ का मुद्दा. यह शर्मनाक है लेकिन सच है कि हमे विचार नहीं रखने दिए जाते. यह पहले वाला भारत नहीं है जहां एक दूसरे के विचारों का सम्मान किया जाता है. अब उस माहौल को बर्बाद कर दिया गया है.


राहुल का सावरकर पर निशाना 


अपने भाषण में राहुल गांधी ने एक बार फिर विनायक सावरकर पर निशाना साधा. कहा कि सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है कि एक दिन उन्होंने अपने पांच-छह दोस्तों के साथ मिलकर एक मुस्लिम की पिटाई की जिससे उन्हें खुशी हुई. यह कायरता है कि कमजोर को सताओ और ताकतवर से डरो. यही बीजेपी की विचारधारा है. 


RSS और बीजेपी पर हमला 


राहुल गांधी ने कहा, भारतीय विदेश मंत्री कहते हैं कि चीन हमसे मजबूत है इसलिए हम उनसे नहीं लड़ सकते. अंग्रेज भी हमसे मजबूत थे तो क्या हमें आजादी की लड़ाई नहीं लड़नी चाहिए थी? अगर हम आरएसएस और बीजेपी की विचारधारा पर चलते तो अभी भी अंग्रेज हम पर शासन कर रहे होते.


ये भी पढ़ें: 


BBC Documentary Row: 'बीबीसी सरकार के खिलाफ लिखना बंद कर दे तो सब कुछ सामान्य हो जाएगा', लंदन में बोले राहुल गांधी