Earthquake: निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र में आज सुबह (6 मार्च) लगभग 5 बजकर 7 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिकटर स्केल पर 5 मापी गई. भूकंप के झटके दो देशों भारत और इंडोनेशिया में महसूस किए गए. 



बीते दिन (5 मार्च) उत्तराखंड (Uttarakhand) के जनपद उत्तरकाशी (Uttarkashi) में भी भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे. यहां एक के बाद एक चार बार भूकंप आए. ये  भूकंप के झटके बीती रात महसूस किए गए. हालांकि राहत की बात ये है कि जनपद के किसी भी तहसील में कोई जनहानि नहीं हुई है.




तुर्किए और सीरिया में भूकंप से तबाही


दुनियाभर में भूकंप आने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप से बड़ी तबाही हुई. तुर्किए और सीरिया में भीषण आपदा की वजह से 47 हजार से ज्यादा लोगों की जानें चली गईं. वहीं, इस विनाशकारी भूकंप में 80 हजार से अधिक लोग जख्‍मी हुए हैं.


क्यों आते हैं भूकंप के झटके


धरती की ऊपरी सतह टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है. जहां भी ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं वहां भूकंप का खतरा पैदा हो जाता है. भूकंप तब आता है जब इन प्लेट्स एक दूसरे के क्षेत्र में घुसने की कोशिश करती हैं. जब प्लेट्स एक दूसरे से रगड़ खाती हैं, उससे अपार ऊर्जा निकलती है. उस घर्षण या फ्रिक्शन से ऊपर की धरती डोलने लगती है, कई बार धरती फट तक जाती है. कई बार हफ्तों तो कई बार कई महीनों तक ये ऊर्जा रह-रहकर बाहर निकलती है और इसके कारण भूकंप आते हैं. 




ये भी पढ़ें: