Congress Presidential Election: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के दावेदार और वरिष्ठ उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने एबीपी न्यूज से खास बातचीत में तीखे सवालों के बिल्कुल सहज लहजे में सधे हुए जवाब दिए. शशि थरूर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मैं किसी पर व्यक्तिगत तौर पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. ये हमारी पार्टी का चुनाव है, जो भी उम्मीदवार हैं उनमें कोई प्रतिस्पर्धा जैसी बात नहीं. 


शशि थरूर ने अपना अलग मेनिफेस्टो जारी किया और कहा कि जो स्टेटस चाहते हैं वो खड़गे को वोट करेंगे और जो बदलाव चाहते हैं वो मुझे वोट करेंगे, तो शशि थरूर ने कहा कि वो बदलाव के पक्षधर हैं, क्या आप नहीं हैं? इस सवाल के जवाब पर खड़गे ने कहा कि अगर वो बदलाव चाहते तो दूसरा मेनिफेस्टो निकालने की जरूरत नहीं होती. उनका मेनिफेस्टो मैं का है और मेरा मानना हम का है, अगर वे बदलाव चाहते तो दूसरे मेनिफेस्टो की जरूरत क्या थी.


उम्र कोई मायने नहीं रखती, बीजेपी पर कसा तंज


आपकी उम्र 80 साल है, बीजेपी में होते तो इस उम्र में रिटायर कर दिए जाते, मार्गदर्शक मंडल में होते. राजनेताओं की उम्र तय की जानी चाहिए. इस सवाल के जवाब में खड़गे ने कहा कि उम्र को छोड़ दीजिए, अगर आपके पास काम करने की क्षमता है तो आप काम कर सकते हैं. उन्होंने तो जिसे बनाया उसी को खत्म कर दिया. वे वरिष्ठ नेताओं को तो नमस्कार भी नहीं करते. कांग्रेस में ऐसा कल्चर नहीं है. यहां वरिष्ठ नेताओं को सम्मान दिया जाता है. क्या ये 100 मीटर की दौड़ है जो भागदौड़ करनी है.


 डिबेट को लेकर बोले खड़गे-ये किसी देश के राष्ट्रपति का चुनाव नहीं


चुनाव को लेकर डिबेट कराने के सवाल पर खड़गे ने कहा कि डिबेट करा लीजिए, ये कोई जंग नहीं हो रही और ना ही ये किसी देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव है, ये कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव है और उम्मीदवार एक ही पार्टी से है. मैं कांग्रेस की आइडियोलॉजी का अभ्यास कर ही आगे बढ़ा हूं.


बिहार और यूपी में लंबे समय तक कांग्रेस की सरकार रही, आगे की क्या योजना है इस पर खड़गे ने कहा कि जब चुनाव के बाद हमारी कमेटी बनेगी तो इसकी बैठक में चिंतन-मनन करके किस राज्य में कैसे काम करना है, इस बारे में सोचेंगे और नए सिरे से काम करेंगे. 


यह भी पढ़ें:


ABP News C voter Survey: क्या गुजरात में कांग्रेस और AAP के बीच बंट सकते हैं वोट? लोगों के जवाब से हो जाएंगे शॉक