Mallikarjun kharge Targets Pm Modi: मणिपुर से राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की शुरुआत हो चुकी है. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार (14 जनवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला. खरगे ने कहा कि पीएम मोदी वोट मांगने के लिए मणिपुर आते हैं, लेकिन जब राज्य के लोग मुसीबत में होते हैं तो वह अपना चेहरा तक नहीं दिखाते.


खरगे ने कहा, "वह (प्रधानमंत्री) या तो समंदर के ऊपर सैर करते फिरते हैं या फिर बैठकर राम-राम जपते नजर आते हैं. 'मुंह में राम, बगल में छुरी', लोगों के साथ ऐसा मत करो. भगवान में सबकी आस्था है, लेकिन वोट के लिए ऐसा मत करो."


उन्होंने आरोप लगाया, "ये लोग (बीजेपी) लोगों को भड़काने के लिए धर्म का इस्तेमाल करते हैं. वोट मांगने और पाने के लिए ऐसा मत करो. हम भी तो चुनाव लड़ते हैं. हमें जवाहरलाल नेहरू और गांधीजी ने जो उसूल दिए हैं, हम उन उसूलों पर लड़ते हैं." 


'सांसदों को निलंबित किया'
कांग्रेस अध्यक्ष ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ''शीतकालीन सत्र में हमने मणिपुर को लेकर सवाल उठाए, लेकिन सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया. विपक्ष के 147 सांसदों को निलंबित कर दिया. हमारे देश में तानाशाही चल रही है. वे (बीजेपी) लोकतंत्र को खत्म करने का काम कर रहे है.''


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यहां के स्पोर्ट्स पर्सन कही नहीं हैं. बच्चों की पढ़ाई खत्म हो गई. केंद्र सरकार को इसकी चिंता नहीं है. हम शांति के लिए लड़ते आए हैं और आगे भी शांति के लिए लड़ेंगे.






मणिपुर भारत का 'मणि'
मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि जब नेहरू ने पहली बार मणिपुर की यात्रा की थी तो उन्होंने कहा था कि मणिपुर भारत का 'मणि' है. अगर किसी ने इसे राज्य बनाया तो वह पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा और राजीव गांधी ने बनाया है. यह वह राज्य है जिसने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और 1949 में ये भारत में विलीन हो गया.


हजारों किमी तक पैदल चले राहुल गांधी
इस दौरान खरगे ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र किया और कहा, ''राहुल गांधी हजारों किमी तक पैदल चले थे. वह कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले. आज वह इंफाल से मुंबई तक अपनी दूसरी यात्रा कर रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि मणिपुर के लोग उनका साथ देंगे. हम जा रहे हैं, कम से कम इसमें 6500 किमी चलेंगे. इतनी बड़ी यात्रा आज तक नहीं हुई और न कभी आगे होगी.''


उन्होंने कहा, ''आज जो न्याय यात्रा हम युवाओं के रोजगार के लिए कर रहे हैं, मंहगाई को कम करने के लिए कर रहे हैं, अमीर गरीब की खाई कम करने के लिए कर रहे हैं, किसानों को सही दाम निकालने के लिए कर रहे हैं, महिला पहलवानों के लिए कर रहे हैं जो उत्पीड़न और अत्याचार का शिकार हुई हैं.'' 


यह भी पढ़ें- 'तेरा मफलर मेरा हो गया', मल्लिकार्जुन खरगे का स्टाइल देख नेटिजन्स को याद आए केजरीवाल, यूं ली चुटकी