Congress President Election: कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर अभी तक स्थिति साफ नहीं हुई है. अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के अध्यक्ष बनने को लेकर चर्चा तेज है, लेकिन खुद गहलोत ये मानते हैं कि राहुल गांधी को ही अध्यक्ष बनना चाहिए. गहलोत आज राहुल गांधी को मनाने की औपचारिकता करने जा रहे हैं. हालांकि राहुल गांधी अध्यक्ष पद के लिए मान जाएंगे, इसकी संभावना नहीं है. ऐसे में सवाल है कि अगर राहुल गांधी नहीं मानते हैं तो क्या प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को मनाने की कोशिश होगी? इस सवाल का जवाब अशोक गहलोत ने दिया है.


एबीपी न्यूज से बातचीत में पहली बार ऑन रिकॉर्ड राजस्थान के सीएम गहलोत ने माना है कि गांधी परिवार ने तय कर लिया है कि परिवार के बाहर का कोई सदस्य अध्यक्ष बनेगा. 


कौन होगा कांग्रेस अध्यक्ष?


गहलोत का अध्यक्ष बनना लगभग तय होता जा रहा है क्योंकि अध्यक्ष पद की रेस में गहलोत सबसे आगे हैं. पहली बार किसी कांग्रेस नेता ने ऑन रिकॉर्ड ये बात मान ली है कि सोनिया और राहुल ने ये तय कर लिया है कि गांधी परिवार से बाहर का कोई सदस्य ही कांग्रेस की कमान संभालेगा. ये बात गहलोत ने एबीपी न्यूज संवाददाता आशीष सिंह से फोन पर बातचीत के दौरान कही है.


क्या प्रियंका को मनाने की होगी कोशिश?


एबीपी न्यूज संवाददाता आशीष सिंह ने अशोक गहलोत से सवाल किया कि अगर राहुल गांधी नहीं माने तो क्या इस बात की गुंजाइश है कि प्रियंका गांधी को आप लोग अध्यक्ष पद के लिए राजी कर लेंगे? इस सवाल पर अशोक गहलोत ने जवाब देते हुए कहा कि गांधी परिवार तय कर चुका है. राहुल गांधी ने तय कर दिया कि एक बार गांधी परिवार अलग रहे और कोई दूसरा अध्यक्ष बन जाए, इसलिए बात चर्चा में आ गई है कि गैर गांधी परिवार को अध्यक्ष बनना चाहिए तो देखते हैं आगे क्या होता है.


वंशवाद के सवाल पर गहलोत ने क्या कहा?


कांग्रेस पर बीजेपी परिवारवाद की राजनीति का आरोप लगाती रही है. लिहाजा अशोक गहलोत ने ये भी माना कि गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष बनाने का फैसला विरोधियों को जवाब देने के लिए ही किया गया है. वंशवाद से आजादी मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जो परिवार 30 साल से कोई पद नहीं है. न प्रधानमंत्री है, न केंद्रीय मंत्री बने हैं. सोनिया गांधी ने डॉ. मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री बना दिया था. तब भी ये BJP और  RSS के लोग वंशवाद का आरोप लगाकर पीछे पड़े हुए हैं. जबकि पार्टी का मामला ये होता है कि कार्यकर्ता क्या चाहते हैं. नेता क्या चाहते हैं. कांग्रेस क्या चाहती है. 


30 सितंबर तक नामांकन 


फिलहाल कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव (Congress President Election) के लिए आज अधिसूचना जारी होगी. 30 सितंबर तक नामांकन चलेगा. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर मतगणना के बाद नतीजे आएंगे. फिलहाल राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं. शशि थरूर भी उनको टक्कर देने की तैयारी में हैं, लेकिन गहलोत का अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है.


ये भी पढ़ें:


सोनिया के बाद अब राहुल से मिलकर मनाने की आखिरी कोशिश करेंगे गहलोत, अध्यक्ष पद के चुनाव पर अब भी सस्पेंस, 10 बड़ी बातें


Bharat Jodo Yatra: आज कोच्चि में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे राजस्थान के CM अशोक गहलोत, राहुल गांधी संग शाम को करेंगे पीसी