Congress President Election: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर बुधवार के दिन काफी हलचल देखने को मिली. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) के लिए अधिसूचना (Notification) जारी होने से एक दिन पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) और पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) के चुनावी समर में उतरने का स्पष्ट संकेत देने के कारण इसकी संभावना प्रबल हो गई है कि 22 साल बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी का प्रमुख चुनाव के जरिये चुना जाएगा. जानिए कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दो टूक कहा कि वह पार्टी का फैसला मानेंगे, लेकिन उससे पहले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को अध्यक्ष बनने के लिए मनाने का एक आखिरी प्रयास करेंगे. 


2. गहलोत बृहस्पतिवार को केरल (Kerala) पहुंच रहे हैं जहां वह राहुल गांधी से मुलाकात कर अध्यक्ष का चुनाव लड़ने का आग्रह करेंगे और ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) में शामिल होंगे


3. गहलोत ने दिल्ली में यह संकेत भी दिया कि वह अध्यक्ष और मुख्यमंत्री दोनों की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि अध्यक्ष बनने की स्थिति में अगर उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटना पड़ता है तो उनकी जगह किसे यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. 


4. गहलोत बुधवार शाम चार बजे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मिले. करीब दो घंटे की मुलाकात के बाद गहलोत ने कुछ नहीं कहा. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव को लेकर विस्तृत चर्चा की और कहा कि वह राहुल गांधी को मनाने का एक बार फिर प्रयास करेंगे. 


5. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज अपनी बैठक में अशोक गहलोत से कहा कि पार्टी अध्यक्ष चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होगा, वह अपनी व्यक्तिगत स्वीकृति किसी को नहीं देंगी. सूत्रों के मानें तो एक व्यक्ति एक पद का सिद्धांत तब सामने आएगा जब उम्मीदवार को अंतिम रूप दिया जाएगा और जीत जाएगा. 


6. यह पूछे जाने पर कि अध्यक्ष बन जाने की स्थिति में क्या वह मुख्यमंत्री भी बने रहेंगे तो गहलोत ने कहा कि यह प्रस्ताव हमने पारित किया है, जहां नामित होते हैं वहां 2 पद होते हैं. यह चुनाव तो सबके लिए है. इसमें कोई भी खड़ा हो सकता है. चाहे वो सांसद है, विधायक है, मंत्री है, मुख्यमंत्री है. कल किसी राज्य का मंत्री कहेगा कि मैं खड़ा होना चाहता हूं, तो वह हो सकता है. वह मंत्री भी रह सकता है और कांग्रेस अध्यक्ष भी बन सकता है. 


7. शशि थरूर भी पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं और इसी क्रम में उन्होंने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से मुलाकात कर नामांकन की प्रक्रिया की जानकारी ली. मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि बताया कि थरूर ने उनसे मुलाकात कर निर्वाचक मंडल की सूची, चुनाव एजेंट और नामांकन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की.


8. मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि थरूर अपने किसी व्यक्ति को 24 सितंबर को नामांकन फॉर्म लेने के लिए भेजेंगे. वह संतुष्ट होकर यहां से गए. सूत्रों का कहना है कि मिस्त्री ने थरूर को भरोसा दिलाया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होगा.


9. उधर, एक चैनल ने खबर दी कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने उम्मीदवार बनने की अपनी संभावना से इनकार नहीं किया जिस पर बाद में सिंह ने कटाक्ष करते हुए कहा कि उनकी बात को ‘स्पिन देने के लिए धन्यवाद.


10. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.


इसे भी पढ़ेंः-


Raju Srivastav Death: राजू श्रीवास्तव की मौत से गमगीन हुई इंडस्ट्री, सुभाष घई से लेकर दलेर मेहंदी बोले- 'इतनी जल्दी क्यों चले गए...'


अशोक गहलोत के पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की चर्चा के बीच सचिन पायलट का बड़ा बयान- कांग्रेस में कोई भी दो पदों पर नहीं रह सकता