Congress Meeting: संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session Of Parliament) में सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है. कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास पर पार्टी के संसदीय रणनीति समूह की बैठक में फैसला लिया गया कि सदन में तीन मुद्दों पर प्रमुख रूप से बहस की मांग करेगी. इसके साथ ही कांग्रेस ने इस सत्र के लिए लिस्टेड 17 विधेयकों में से 3 का विरोध करने का एलान कर दिया है.


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा कि चीन से सटी नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव, अर्थव्यवस्था के खराब हालात और संवैधानिक संस्थाओं की स्वायत्तता पर सरकार के हस्तक्षेप के मुद्दे पर कांग्रेस सदन में बहस की मांग करेगी. जयराम ने कहा कि चीन से लगी सीमा पर 22 महीने से तनाव है लेकिन संसद में इस मुद्दे पर बहस नहीं हुई. जयराम रमेश ने यह भी कहा कि संसद सत्र के लिए हुई कांग्रेस नेताओं की बैठक में मोरबी पुल हादसे से लेकर एम्स का सर्वर ठप पड़ने जैसे सायबर अपराध के मामलों, न्यायपालिका और सरकार के बीच तनाव, वायु प्रदूषण से लेकर कश्मीरी पंडितों की हत्या जैसे कई मुद्दों पर चर्चा हुई.


और दलों के नेताओं से भी खरगे करेंगे चर्चा


जयराम ने बताया की सत्र की रणनीति को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे अन्य दलों के नेताओं से चर्चा करेंगे. इस तरह कांग्रेस ने साफ कर दिया कि आगामी संसद सत्र में खरगे नेता विपक्ष के पद पर बने रहेंगे. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के दौरान बाद "एक व्यक्ति एक पद" के नियम के तहत खरगे ने नेता विपक्ष के पद से अपना इस्तीफा सोनिया गांधी को सौंप दिया था. 


इसके साथ ही जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस जातिगत जनगणना के पक्ष में है. जयराम ने यह भी बताया कि कांग्रेस मौजूदा ईडब्ल्यूएस आरक्षण पर पुनर्विचार को लेकर चर्चा की मांग करेगी. आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के आरक्षण पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट करते हुए जयराम ने कहा कि हम ईडब्ल्यूएस आरक्षण के पक्ष में हैं लेकिन यह सभी समुदायों के लिए होना चाहिए. 


7 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच चलेगा सत्र


संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच चलेगा. इस दौरान 17 बैठकें होंगी. जयराम रमेश ने कहा कि सत्र के दौरान 17 बिल लिस्टेड हैं जिनमें से 3 विधेयकों का कांग्रेस विरोध करेगी और उन्हें स्थाई समिति में भेजने की मांग करेगी. ये विधेयक हैं बायोलॉजिकल डायवर्सिटी अमेंडमेंट बिल, मल्टी स्टेट कॉपरेटिव सोसाइटीज अमेंडमेंट बिल, फॉरेस्ट कंजर्वेशन अमेंडमेंट बिल. 


सोनिया गांधी के आवास पर हुई बैठक में मल्लिकार्जुन खरगे, अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल, पी चिदंबरम, जयराम रमेश, मनीष तिवारी समेत और नेता मौजूद रहे. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक भारत जोड़ो यात्रा के कारण राहुल गांधी समेत पार्टी के कई सांसद शीतकालीन सत्र से दूर रहेंगे. हालंकि 22 दिसंबर के करीब यात्रा के दिल्ली पहुंचने के बाद संभव है कि सत्र के अंतिम कुछ दिनों में राहुल गांधी संसद में नजर आएं. 


यह भी पढ़ें.


MCD Election 2022: 60 ड्रोन के साए में होगा MCD इलेक्शन! 40 हजार पुलिसकर्मी तैनात, चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर