Delhi MCD Election 2022: दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए प्रचार का शोर खत्म होने के बाद अब वोट डाले जा रहे हैं. आज दिल्ली एमसीडी के 250 वार्ड में वोटिंग हो रही है. जिसके लिए पूरी तैयारी की गई है. एक तरफ जहां बीजेपी लगातार चौथी बार अपनी जीत का दावा कर रही है, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी एमसीडी में अपनी पहली जीत का इंतजार कर रही है. पिछली बार की तरह इस बार भी इन दोनों ही दलों के बीच कांटे की टक्कर है. बीजेपी और AAP ने दिल्ली के इस मिनी चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी. आइए जानते हैं दिल्ली एमसीडी चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें... 



  1. दिल्ली एमसीडी में पिछले 15 सालों से बीजेपी का कब्जा है. BJP खुद को दोहराने की कोशिश में है, वहीं आम आदमी पार्टी दिल्ली की सत्ता के साथ-साथ नगर निगम पर भी अपना दबदबा बनाने की कोशिश कर रही है. 

  2. MCD चुनाव प्रचार में मसाज वीडियो से लेकर शराब घोटाले और कूड़े जैसे मुद्दे और विवाद छाए रहे. बीजेपी ने जहां अपने तमाम दिग्गजों को उतारा तो आम आदमी पार्टी ने भी जोर लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. AAP ने बीजेपी के 15 साल के शासन को भ्रष्ट बताया. 

  3. अब अगर आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली एमसीडी चुनाव में कुल 1.47 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. जिसमें 80 लाख पुरुष वोटर हैं और 67 लाख महिला वोटर शामिल हैं. 

  4. उम्मीदवारों की अगर बात करें तो तमाम पार्टियों को मिलाकर कुल 1,349 उम्मीदवार इस बार एमसीडी चुनाव के मैदान में उतरे हैं. इनमें 709 महिला और 640 पुरुष उम्मीदवार हैं. बीजेपी ने अपने कई मौजूदा पार्षदों का टिकट काटा है. 

  5. दिल्ली में कुल 250 वार्ड में वोटिंग हो रही है. जहां कुल 13 हजार 665 बूथ बनाये गए हैं. हर पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. इनमें से 3 हजार 356 बूथ संवेदशील हैं, जहां खास इंतजाम किए गए हैं. 

  6. सुरक्षा के लिजाह से अगर बात करें तो करीब 40 हजार पुलिसकर्मी पूरी दिल्ली में तैनात किए गए हैं. वहीं पुलिस का साथ देने के लए 20 हजार होमगार्ड तैनात किए गए हैं. अर्द्धसैनिक बलों की 108 कंपनी भी तैनात की गई हैं. 

  7. सेंट्रल दिल्ली का इलाका संवेदनशील माना जाता है इसलिए यहां पुलिस लगातार पेट्रोलिंग कर रही है. लोगों को इनकरेज कर रहे हैं कि वे भारी मात्रा में वोट दें. साथ ही लोगों से पूछे रहे हैं कि किसी तरह का कोई डर तो नहीं है. 

  8. दिल्ली एमसीडी चुनाव में करीब 68 मॉडल पोलिंग बूथ भी बनाए गए हैं. इन मॉडल पोलिंग बूथ्स को खास तरह से सजाया गया है. जिससे ज्यादा से ज्यादा वोटर आएं और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें, यहां व्हील चेयर, बैठने की जगह, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था है. 

  9. दिल्ली एमसीडी चुनाव में आज वोटिंग के बाद 5 दिसंबर की शाम को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आएंगे. जिसमें तस्वीर नजर आएगी कि दिल्ली एमसीडी का बॉस कौन होगा. वहीं 7 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के नतीजे सबके सामने होंगे. 

  10. पिछले एमसीडी चुनाव की बात करें तो 2017 में भाजपा ने कुल 270 वार्ड में से 181 में जीत हासिल की थी. 'आप’ ने 48 और कांग्रेस ने 27 वार्ड में जीत दर्ज की थी. 2017 में 53 फीसदी मतदान हुआ था. 


ये भी पढ़ें- MCD Election 2022: 60 ड्रोन के साए में होगा MCD इलेक्शन! 40 हजार पुलिसकर्मी तैनात, चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर