Bharat Jodo Yatra Conclave: कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' के लिए दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में देश भर के सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों और प्रमुख हस्तियों के साथ बैठक की गई. इस बैठक में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी पहुंचे. जिन्होंने वहां मौजूद लोगों से बातचीत की. कांग्रेस (Congress) 7 सितंबर से 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू करने वाली है. इसके लिए कांग्रेस ने सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों और आम लोगों के मुद्दों पर बोलने वाले सभी लोगों को यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है. 


इस बैठक में राहुल गांधी ने कहा कि यह यात्रा उनके लिए तपस्या की तरह है और भारत को एकजुट करने की लंबी लड़ाई के लिए वह तैयार हैं. राहुल गांधी के साथ इस हुई बैठक में स्वराज इंडिया के योगेंद्र यादव, योजना आयोग की पूर्व सदस्य सैयदा हमीद, एकता परिषद के पीवी राजगोपाल, सफाई कर्मचारी आंदोलन के बेजवाड़ा विल्सन और कई अन्य सामाजिक एवं गैर सरकारी संगठनों के करीब 150 प्रतिनिधि शामिल हुए. बैठक के बाद इन प्रतिनिधियों ने घोषणा की कि वे देश को जोड़ने के इस अभियान से जुड़ेंगे और आने वाले दिनों में इसके समर्थन में अपील भी जारी करेंगे. 


क्या कहा राहुल गांधी ने?


सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी ने इस यात्रा के उद्देश्य का उल्लेख करते हुए कहा कि इस यात्रा में मेरे साथ कोई चले न चले, मैं अकेला चलूंगा. राहुल गांधी ने सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों से कहा कि मैं जानता हूं कि यह (देश को जोड़ने की) लंबी लड़ाई है. मैं इस लड़ाई के लिए तैयार हूं. उन्होंने कहा कि वह इस यात्रा को अपने लिए तपस्या मानते हैं. सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने बैठक में कहा, ‘‘भारत की राजनीति का ध्रुवीकरण हो गया है. हम अपनी यात्रा में लोगों को बताएंगे कि कैसे एक तरफ आरएसएस की विचारधारा है और दूसरी तरफ हम लोगों की सबको साथ लेकर चलने की विचारधारा है. हम इस विश्वास को लेकर यात्रा शुरु कर रहे हैं कि भारत के लोग तोड़ने की नहीं, बल्कि जोड़ने की राजनीति चाहते हैं.’’ 


हम सर्वसम्मति से इस यात्रा का स्वागत करते हैं- योगेंद्र यादव


इस बैठक के बाद योगेंद्र यादव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘दिन भर की बातचीत के बाद यह राय बनी कि हम सर्वसम्मति से इस यात्रा का स्वागत करते हैं और अपने-अपने तरीके से इस यात्रा से जुड़ेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले दिनों में हम अपील जारी करेंगे कि दूसरे जन संगठन भी इस यात्रा से जुड़ें.’’ 


3,500 किलोमीटर लंबी होगी ये यात्रा


कांग्रेस की ये यात्रा कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक रहेगी. ये पैदल यात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगी. ये लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी होगी और लगभग 150 दिनों में पूरी की जाएगी. कांग्रेस 23 अगस्त को भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के लिए लोगो, टैगलाइन और वेबसाइट भी लॉन्च कर सकती है. 


ये भी पढ़ें- 


Delhi: मनीष सिसोदिया के दावे पर BJP का पलटवार, कहा- केजरीवाल का टूटेगा अहंकार, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब


लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस कहां खड़ी है?