Bharat Jodo Yatra in Haryana: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा शनिवार (7 जनवरी) सुबह हरियाणा में पानीपत से करनाल जिले में पहुंच गई है. करनाल में यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के और भी वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया. इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 2024 के आम चुनावों के लिए राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने की कवायद नहीं थी. 


कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा. 'यह भारत जोड़ो यात्रा राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने के लिए नहीं है.' उन्होंने कहा कि यह एक वैचारिक यात्रा है, जिसका मुख्य चेहरा राहुल गांधी हैं. उन्होंने कहा कि यह भारत जोड़ो यात्रा किसी एक व्यक्ति की यात्रा नहीं हैं. करनाल के भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह (Vijender Singh) और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) के साथ-साथ रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने भी हिस्सा लिया है. 


भारत जोड़ो यात्रा के तीन बड़े मुद्दे


जयराम रमेश हरियाण ने जोर देकर कहा कि कन्याकुमारी से कश्मीर पैदल मार्च में राहुल गांधी ने तीन बड़े मुद्दों को उठाया है, जिसमें आर्थिक असमानता, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक सत्तावाद शामिल है.






इससे पहले भी पीएम की बात कही गई है


भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से उत्साहित कांग्रेस नेता राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश कर रहे हैं. मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ के बाद अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि एक पार्टी कार्यकर्ता के रूप में वह चाहते हैं कि 2024 का आम चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़ा जाए. कांग्रेस नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी को 2024 में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया जाए. उधर, बीजेपी का कहना है कि यह केवल दिवास्वप्न है.


7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी भारत जोड़ो यात्रा


बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा ने गुरुवार की शाम उत्तर प्रदेश से हरियाणा में दोबारा प्रवेश किया था. राहुल गांधी ने शुक्रवार को पानीपत में एक रैली को संबोधित किया और अर्थव्यवस्था के साथ-साथ बेरोजगारी को लेकर भारतीय जनता पार्टी सरकार की आलोचना की. हरियाणा में 21 से 23 दिसंबर तक यात्रा के पहले चरण में 130 किलोमीटर की दूरी तय की गई और यह नूंह, गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों से गुजरी थी. भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और 30 जनवरी को श्रीनगर में राहुल गांधी के राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के साथ संपन्न होगी.


ये भी पढ़ें: फ्लाइट में पेशाब मामला: 4 केबिन क्रू और पायलट को कारण बताओ नोटिस, रोस्टर से हटाया गया नाम- एयर इंडिया CEO ने जताया दुख