नई दिल्ली: वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरीश रावत ने मोदी सरकार से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिए जाने की मांग की है. रावत ने सोनिया गांधी के साथ ही इस साल बीएसपी प्रमुख मायावती को भी भारत रत्न दिए जाने की वकालत की है.


अपनी मांग को लेकर सोशल मीडिया पर हरीश रावत ने लिखा, "सोनिया गांधी और मायावती दोनों प्रखर राजनैतिक व्यक्तित्व हैं. आप उनकी राजनीति से सहमत और असहमत हो सकते हैं, मगर इस तथ्य से आप इनकार नहीं कर सकते हैं कि सोनिया जी ने भारतीय महिला की गरिमा और सामाजिक समर्पण व जनसेवा के मापदंडों को एक नई ऊंचाई व गरिमा प्रदान की है, आज उन्हें भारत की नारीत्व का गौरवशाली स्वरूप माना जाता है. मायावती जी ने वर्षों से पीड़ित-शोषित लोगों के मन में एक अद्भुत विश्वास का संचार किया है. भारत सरकार को चाहिये कि इन दोनों शख्सियतों को इस वर्ष का भारत रत्न देकर अलंकृत करें."


रावत ने अपने पोस्ट में नरेंद्र मोदी, कांग्रेस, मायावती और राहुल गांधी को टैग किया है. हालांकि रावत के इस मांग और टाइमिंग को लेकर कांग्रेस के नेताओं ने हैरानी जताई. जाहिर है सरकार इस मांग को कितनी गंभीरता से लेगी इसे समझा जा सकता है.


बहरहाल सोनिया गांधी और मायावती के लिए भारत रत्न की मांग कर हरीश रावत ने नया मुद्दा छेड़ दिया है. बतौर कांग्रेस नेता हरीश रावत का पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को भारत रत्न दिए जाने की मांग समझ में आती है, लेकिन सोनिया गांधी के साथ मायावती के लिए भी यह मांग उठा कर उन्होंने कई सवालों को जन्म दे दिया है.


दरअसल उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी मायावती को हर तरीके से घेरने की कोशिश में लगी हैं. पिछले दिनों प्रियंका गांधी ने मायावती को बीजेपी का अघोषित प्रवक्ता होने का आरोप तक लगा दिया था. वहीं, बगल के राज्य उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रावत मायावती के लिए भारत रत्न की मांग कर रहे हैं.


इस संबंध में हरीश रावत से बात करने की कोशिशें नाकाम रहीं. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में कांग्रेस महासचिव हरीश रावत पार्टी के पंजाब प्रभारी भी हैं.


ये भी पढ़ें:


सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक का साझा बयान, देश-दुनिया में वैक्सीन के प्रभावी वितरण पर प्रतिबद्धता जताई 


चुनाव से पहले ममता को झटका, बंगाल के एक और मंत्री ने दिया इस्तीफा