Congress Frozen Accounts Case Row: कांग्रेस के खाते से फ्रीज हटने से जुड़ी खबर पर पार्टी नेता अजय माकन ने दावा किया है कि "उनकी पार्टी को कोई राहत नहीं मिली है. उन लोगों से खाते में 115 करोड़ रखने को कहा गया है. इसका मतलब है कि खाते फ्रीज हैं." दरअसल, आयकर विभाग ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए रिटर्न फाइल करने में 45 दिन की देरी का हवाला देते हुए कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं. कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने शुक्रवार (16 फरवरी 2024) को इस मामले का खुलासा किया.


अजय माकन ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की इस कार्रवाई को लोकतंत्र पर सीधा हमला बताया. उन्होंने कहा कि, आयकर विभाग जो भारतीय जनता पार्टी शासित केंद्र सरकार के नियंत्रण में है, ने कांग्रेस के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है. खातों को चालू करने के लिए 210 करोड़ रुपये के पेनल्टी की मांग की गई है.



चुनाव से पहले की इस कार्रवाई पर उठाए सवाल


अजय माकन ने कहा, ''यह कांग्रेस का खाता फ्रीज नहीं है, बल्कि लोकतंत्र फ्रीज किया गया है. जब चुनाव की घोषणा होने में सिर्फ एक महीने का समय बाकी है तो प्रमुख विपक्षी दल का खाता फ्रीज कर दिया गया है. क्या देश में एकदलीय शासन रहेगा?”


कहा- क्राउडफंडिंग से मिले हैं फ्रीज किए गए रुपये


माकन ने कहा कि, “जिन खातों को फ्रीज किया गया है, उनमें फंड ऑनलाइन क्राउडफंडिंग के जरिये मिला था. एक तरफ भाजपा खुद कथित तौर पर असंवैधानिक कॉर्पोरेट बॉन्ड से लाभ उठा रही है, जबकि अपने राजनीतिक विरोधियों के खाते फ्रीज करा रही है.”


ये भी पढ़ें


Sandeshkhali: संदेशखाली जाने से रोकी गई BJP टीम तो धरने पर बैठी, बोलीं केंद्रीय मंत्री- CM महिला, नाम ममता है, फिर भी हो रहा अत्याचार