Congress On MSP: केंद्र सरकार का 6 रबी फसलों की MSP में बढ़ोतरी के ऐलान पर कांग्रेस ने कड़ा वार किया है. पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा, मोदी सरकार ने रबी फसलों की MSP की घोषणा कर अपनी पीठ थपथपा ली लेकिन किसान को ठग कर फिर खून के आंसु बहाने के लिए छोड़ दिया. सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, दीपावली की चहल पहल और रोशनी में अन्नदाता किसान की मेहनत का एमसपी फिर खो गया.


रणदीप ने अपना गुस्सा ट्विटर पर 6 भागों में जाहिर किया. पहले ट्वीट के बाद उन्होंने दूसरे भाग में कहा, भाजपाई शकुनी चौसर ने किसान का जीना दूभर कर दिया. न Cost+50%, न उचित दाम, न पर्याप्त खरीदी और न MSP के कानून को अंजाम  दे रही. उन्होंने आगे कहा, मोदी जी ने 2014 में वादा किया था कि किसानों को Cost+50% देंगे लेकिन 50% तो दूर, घोषित किया MSP तो ख़ुद BJP सरकारों द्वारा मांगे गए MSP से भी कम है.


MSP पर ख़रीद नहीं करती- रणदीप सुरजेवाला


रणदीप ने तीसरे भाग में लिखा, कड़वा सच यह भी है कि मोदी सरकार केवल एमएसपी की घोषणा करती है. MSP पर ख़रीद नहीं करती. इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक चार्ट भी शेयर किया. उन्होंने लिखा, नेता जुमले गढ़ सकता है, पर आंकड़े झूठ नहीं बोलते. कांग्रेस-UPA सरकार ने एमएसपी में 205% तक बढ़ौतरी की. मोदी सरकार के 8 साल में एमएसपी की बढ़ौतरी घट कर 40% तक रह गई. इसके साथ भी उन्होंने एक चार्ट को शेयर किया. 






महंगाई ज़्यादा बढ़ी और एमएसपी कम मिला- रणदीप सुरजेवाला


रणदीव सुरजेवाला ने 5वें भाग के ट्वीट में लिखा, मोदी सरकार द्वारा घोषित एमएसपी तो देश की “महंगाई दर” से भी कम है. यानी महंगाई ज़्यादा बढ़ी और एमएसपी कम मिला. वहीं, अंत में उन्होंने कहा, देशवासियों दिवाली पर दो मिनट देश के 70 करोड़ किसान-खेत मज़दूरों के बारे भी सोचें उस मेहनतकश किसान-मज़दूर के बारे में जिसकी वजह से आपका चूल्हा जलता है.


सरकार ने 6 रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी को मंजूरी दी


दरअसल, केंद्र सरकार ने दीवाली के मौके पर गेहूं और दाल समेत 6 रबी फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी को मंजूरी दी. केंद्र सरकार ने इन 6 फसलों की एमएसपी 9 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार ने जौ में एमएसपी 100, चना में 105, गेहूं में 110, मसूर में 500, सरसों में 400 और कुसुम में 209 रुपये की वृद्धि की है.  


यह भी पढ़ें.


PM Modi Badrinath Visit: काशी-केदारनाथ की तरह बदलेगी बद्रीनाथ धाम की तस्वीर, PM मोदी ने गुजारी रात, ये है विकास का मास्टर प्लान