Delhi NCR Pollution: कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने मंगलवार की शाम दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अधिकारियों के साथ दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या पर मीटिंग की. मीटिंग के बाद निर्देश दिया गया कि केवल दिल्ली ही नहीं, बल्कि एनसीआर में भी इस वक्त कड़े कदम उठाए जाने की जरुरत है.


प्रदूषण पर काबू करने के लिए कार्यालयों के 50 प्रतिशत स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम कराया जाए. प्रदूषण का स्वास्थ्य पर नुकसान को देखते हुए स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए गए. हालांकि, इस निर्देश का अनुपालन अभी एनसीआर में नहीं हुआ है. स्कूल खुले हुए हैं और बच्चे इसी में स्कूल आने के लिए मजबूर हैं.


गाजियाबाद के एक स्कूल में पढ़ने आए बच्चे बताते हैं कि उन्हें किस तरह की दिक्कतें आ रही हैं. 8वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र बताते हैं कि उन्हें आंखों में जलन और सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है. इतना ही नहीं प्रदूषण से हार्ट्स और लंग्स की बीमारी होने के खतरे के बारे में भी उन्हें पता है. हालांकि, बच्चों का ये भी कहना है कि फिर से ऑनलाइन पढ़ाई नहीं चाहते हैं. दो साल स्कूल बंद होने की वजह से उनकी पढ़ाई को बहुत नुकसान हुआ है. साथ ही साथ कंप्यूटर-मोबाइल पर हर वक्त पढ़ाई करने से आंखों में भी दिक्कत आ गई है.


स्कूल के डायरेक्टर कहते हैं कि अभी तक उनके पास कोई नोटिस नहीं आया है. नोटिस मिलता है, तो स्कूल बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखेंगे. हालांकि, हम नहीं चाहते कि फिर से स्कूल बंद हों. कई महीनों बाद स्कूल खुले हैं. फिर से बंद हो गए, तो बच्चों को नुकसान होगा. इसीलिए हम बच्चों को जागरूक भी कर रहे हैं कि किस तरह से प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचना है. 


Lakhimpur Violence: हाई कोर्ट के पूर्व जज  राकेश जैन करेंगे लखीमपुर हिंसा की जांच की निगरानी, SIT में होंगे महिला समेत 3 IPS


PM Modi UP Visit: यूपी दौरे पर फिर जाएंगे PM मोदी, 6,250 करोड़ की कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ