Lakhimpur Violence: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने फिर से एसआईटी गठित की है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस राकेश कुमार जैन को जांच की निगरानी के लिए नियुक्त किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी में एक महिला समेत तीन वरिष्ठ IPS की नियुक्ति का भी आदेश दिया है. यह अधिकारी शिरोडकर, प्रीतिंदर सिंह और पद्मजा चौहान होंगे. कोर्ट ने कहा है कि जस्टिस जैन निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करेंगे. एसआईटी के जांच पूरी करने और स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के बाद सुप्रीम कोर्ट मामले पर फिर सुनवाई करेगा.


हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की हुई थी मौत


इससे पहले सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले में प्रतिदिन के आधार पर राज्य की एसआईटी जांच की निगरानी सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त पूर्व न्यायाधीश से कराने के सुझाव पर सहमति व्यक्त की थी. तीन अक्टूबर को हुई इस हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी.






SC ने मांगे थे आईपीएस अधिकारियों के नाम


प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने एसआईटी जांच में छोटी रैंक के पुलिस अधिकारियों के शामिल होने के मुद्दे को भी उठाया था और उत्तर प्रदेश कैडर के उन आईपीएस के अधिकारियों के नाम मांगे थे, जो राज्य के मूल निवासी नहीं हैं ताकि उन्हें जांच टीम में शामिल किया जा सके.


यह भी पढ़ें-


Delhi Pollution: वर्क फ्रॉम होम के पक्ष में नहीं केन्द्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में कहा- कार पुलिंग और गैर-जरूरी ट्रकों पर लगाएंगे रोक


Presiding Officers Conference: पीएम मोदी बोले- सदन में आचार-व्यवहार सही हो, ये सबकी जिम्मेदारी