Karnataka First Cabinet Meeting: कर्नाटक में कांग्रेस की शानदार जीत के बाद शनिवार (20 मई) को बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण में कई कांग्रेस शासित राज्यों और विपक्ष के दिग्गज नेता मौजूद रहे. 


इस बीच कर्नाटक में सरकार बनते ही राजधानी बेंगलुरु में पहली कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री सिद्धरामैया ने कहा कि पांचों वादे पूरे करने के लिए हमने कैबिनेट की सहमति हासिल कर ली है. सीएम ने कहा कि अगली कैबिनेट में पूरा मसौदा आएगा.  


एक हफ्ते के अंदर बुलाई जाएगी कैबिनेट बैठक
बता दें कि सोमवार (22 मई) से कर्नाटक विधानसभा का सत्र शुरू हो रहा है. नए विधायकों को शपथ दिलवाई जाएगी. वहीं, विधानसभा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम सिद्धारमैया ने कहा, "कर्नाटक विधानसभा में हमारे घोषणा पत्र में पांच गारंटियों का वादा किया गया था और उन पांचों गारंटियों को लागू करने का आदेश कैबिनेट की पहली बैठक के बाद दिया जाएगा. अगली कैबिनेट बैठक एक सप्ताह के भीतर बुलाई जाएगी, जिसके बाद सभी पांचों गारंटियां लागू होंगी."


क्या हैं कांग्रेस की पांच गारंटी? 
कांग्रेस ने कर्नाटक में सत्ता में आने के पहले दिन ‘पांच गारंटी’ लागू करने का वादा किया है. इन वादों में सभी घरों (गृह ज्योति) को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, हर परिवार की महिला मुखिया (गृह लक्ष्मी) को 2,000 रुपये मासिक सहायता, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवार (अन्न भाग्य) के प्रत्येक सदस्य को 10 किलोग्राम मुफ्त चावल, बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों (दोनों 18-25 आयु वर्ग में) को दो साल के लिए 1,500 रुपये (युवा निधि) और सार्वजनिक परिवहन बसों (शक्ति) में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शामिल हैं.


इससे पहले 19 मई को दिल्ली में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा था कि कैबिनेट की पहली बैठक में हम अपनी सभी गारंटी योजनाओं को लागू करने जा रहे हैं. हम अपने वादे निभाएंगे.


ये भी पढ़ें: छोटे मोटे झगड़े तो छोड़िए नाश्ते में नमक कम हो जाने पर देश में मौत के घाट क्यों उतारी जा रही बहू-बेटियां