Mamata Banerjee on NRC: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर से CAA और NRC के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. मुख्यमंत्री ने बुधवार (23 नवंबर) को एक कार्यक्रम में बांग्लादेशी शरणार्थियों को भारत का नागरिक बताया. केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा, कई बार उन्हें कहा जाता है कि वे भारतीय नागरिक नहीं हैं, लेकिन अगर वे भारतीय नहीं हैं, तो उन्होंने वोट कैसे दिया? सीएम ममता ने ये बातें शरणार्थियों के भूमि के पट्टे वितरण को लेकर एक कार्यक्रम के दौरान कहीं. 


मोदी सरकार पर हमला करते हुए सीएम ममता ने कहा कि CAA और NRC के नाम पर लोगों को गुमराह किया जा रहा है. हमारे वोट के कारण ही आप पीएम बनें और आज आप कह रहे हैं कि आप हमें नागरिकता का अधिकार देंगे. CAA और NRC का क्या मतलब है? क्या आप हमारा अपमान नहीं कर रहे हैं? 


'लोगों का अपमान किया जा रहा'


मुख्यमंत्री ममता ने कहा कि NRC को लेकर कहा कि लोगों का अपमान किया जा रहा है. आपके नागरिकता देने के पहले से ही हम नागरिक हैं. हमारे बच्चे यहां स्कूलों-कॉलेज में पढ़ रहे हैं. लोग नौकरी कर रहे हैं, दफ्तरों में जा रहे हैं. अपना रोजगार कर रहे हैं. अपनी दुकान चला रहे हैं. मजदूरी कर रहे हैं. रिक्शा चला रहे हैं. इनके पास वोटर कार्ड है, आधार कार्ड है तभी तो उनके पास अधिकार हैं. उनका राशन कार्ड बना है, वोटर लिस्ट में उनका नाम है. 


वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की सलाह


सीएम ममता ने लोगों को अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर शामिल कराने के लिए कहा. उन्होंने कहा, 'वोटर लिस्ट को अपग्रेड करने का काम जारी है. वोटर लिस्ट में अपना नाम जरूर देख लें. यदि कोई गलती हुई तो आपका नाम वोटर लिस्ट से हटाया जा सकता है और आपको NRC के नाम पर डिटेंशन सेंटर में डाल दिया जाएगा. हमने इस तरह के उदाहरण असम में देखे हैं. बहुत बड़ी साजिश चल रही है, इसलिए अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर दर्ज करवा लें.'


ये भी पढ़ें-Mamata-Modi Meet: इस तारीख को सीएम ममता बनर्जी से पीएम मोदी की हो सकती है मुलाकात, इन मुद्दों को लेकर होगी बात