Mamata Banerjee Meet PM Modi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 5 दिसंबर को नई दिल्ली में मुख्यमंत्रियों की बैठक से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की संभावना है. 


एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि संभावित बैठक के दौरान ममता बनर्जी केंद्र पर राज्य की बकाया राशि जारी करने के लिए दबाव बना सकती हैं. उन्होंने कहा कि वह मोदी के संज्ञान में फरक्का बैराज और उसके आसपास के इलाकों में गंगा के कटाव का मुद्दा भी ला सकती हैं. उन्होंने कहा, ‘‘बैठक में मुख्यमंत्री के बंगाल में मनरेगा के लंबित बकाए पैसे के भुगतान के मुद्दे को भी उठाए जाने की उम्मीद है.’’


क्यों बैठक होनी है?


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है क्योंकि भारत 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. अधिकारी ने कहा कि निमंत्रण ममता बनर्जी के ऑफिस पर पहुंच गया है और बैठक में शामिल होने के लिए सीएम ममता बनर्जी दिल्ली जाएंगी. बनर्जी और मोदी के बीच बैठक ऐसे समय होने की उम्मीद है, जब केंद्र से बकाया राशि जारी करने के लिए राज्यों की ओर से दबाव बनाया जा रहा है.


क्या दावा किया है?


पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों ने दावा किया था कि उन्हें विकास और सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों को शुरू करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि केंद्र की ओर से फंट जारी करने में ‘काफी देर की जा रही है. मोदी को दिए एक ज्ञापन में बनर्जी ने बताया था कि 31 जुलाई, 2022 तक केंद्र सरकार से राज्य का बकाया लगभग 1,00,968.44 करोड़ रुपये होने का अनुमान है.


सीएम ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य के मालदा, मुर्शिदाबाद और नदिया जिलों में गंगा नदी के तटों पर लगातार हो रहे कटाव पर चिंता व्यक्त की थी. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया था कि वह संबंधित मंत्रालय को सभी हितधारकों को शामिल करते हुए एक विस्तृत अध्ययन करने और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एक एकीकृत योजना तैयार करने की सलाह दें.


यह भी पढ़ें- West Bengal: गंगा नदी में कटान को लेकर सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, की ये मांग