Lok Sabha Elections 2024: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे तिहाड़ जेल वापस जाने पर कोई "तनाव या चिंता" महसूस नहीं हुई. उन्होंने कहा कि मैं देश को बचाने के लिए कारावास को अपने "संघर्ष" का हिस्सा मानता हूं. केजरीवाल की अंतरिम जमानत 1 जून को खत्म हो रही है.  केजरीवाल को मौजूदा लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार करने के लिए 10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी थी.


दरअसल, न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अंतरिम जमानत मिलने से पहले लगभग 1 महीने के प्रवास के दौरान उन्होंने तिहाड़ जेल में दो बार 'गीता' पढ़ी. उन्होंने दावा किया कि इससे उनका नजरिया बदल गया. उन्होंने कहा कि जिस चीज ने उन्हें तिहाड़ में अपने प्रवास को सहन करने की ताकत दी, वह स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियां थीं, जिन्होंने बिना किसी आशा के कई साल जेल में बिताए, जबकि उन्होंने खुद को यह सोचकर सांत्वना दी कि वह कुछ महीनों में जेल से बाहर आ जाएंगे.


जेल में 'गीता', 'रामायण' की पढ़ी किताबें


जब अरविंद केजरीवाल से तिहाड़ वापस भेजे जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मुझे कोई तनाव या चिंता नहीं है. अगर मुझे वापस जाना पड़ा तो मैं वापस चला जाऊंगा... मैं इसे देश को बचाने के लिए अपने संघर्ष का हिस्सा मानता हूं. जेल में अपने पिछले प्रवास को याद करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने 'गीता', 'रामायण' और देश के राजनीतिक इतिहास सहित तीन-चार किताबें पढ़ीं.


24 घंटे CCTV से रखी जाती थी निगरानी- केजरीवाल


इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि तिहाड़ जेल में उनकी कोठरी में लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए उन पर चौबीसों घंटे निगरानी रखी जाती थी, जिसकी निगरानी 13 जेल अधिकारियों के साथ-साथ पीएमओ भी करता था. उन्होंने कहा कि आप कल्पना कीजिए कि 24 घंटे तक आपकी हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. इससे जीवन कठिन हो जाएगा. मेरे लिए आराम करने का कोई समय नहीं था.


केजरीवाल ने आगे कहा कि जेल प्रहरियों ने उन्हें बताया कि अधिकारियों ने उनसे पूछा था कि क्या वह रो रहे हैं या उदास हैं.


इलेक्टोरल बांड स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा घोटाला


इलेक्टोरल बांड पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विपक्षी गठबंधन सत्ता में आता है तो स्वतंत्र भारत के "सबसे बड़े घोटाले" की जांच का आदेश दिया जाएगा. उन्होंने आरोप लगाया, "यह हजारों घोटालों का पुलिंदा है. केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी को मिला लगभग हर दान किसी न किसी एहसान के बदले में है. यह बदले में दान देने वालों को कुछ टेंडर या काम मिला." उन्होंने यह भी आरोप है कि दानदाताओं को जमानत मिल गई.


अगर केजरीवाल को फांसी भी हो जाए तो भी AAP खत्म नहीं होगी


आप पार्टी के संयोजक केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी ने मुझ पर पंजाब में खालिस्तानी तत्वों को रोकने में सक्षम नहीं होने और विदेशी धन प्राप्त करने का आरोप लगाया था. उन्होंने कहा कि ये आरोप "हास्यास्पद" थे. केजरीवाल ने सवाल किया, ‘‘प्रधानमंत्री ने फरवरी 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव से तीन दिन पहले अबोहर में एक रैली में कहा कि केजरीवाल देश को तोड़कर खालिस्तान बनाना चाहते हैं और उसके प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं. क्या यह विश्वास करने योग्य है?’


आप कोई पार्टी नहीं, बल्कि एक विचार है- केजरीवाल


उन्होंने कहा कि कथित शराब घोटाला खालिस्तान आरोप की तरह है. "मैं इन सब पर हंसा.  उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर उन्हें फांसी भी हो जाए तो भी आप खत्म नहीं होगी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि मैं कहता हूं कि केजरीवाल को फांसी पर लटका दीजिए, अगर आपको लगता है कि उन्हें फांसी पर लटकाने से आम आदमी पार्टी खत्म हो जाएगी.आप कोई पार्टी नहीं, बल्कि एक विचार है. एक केजरीवाल मरेगा, तो सैकड़ों और पैदा होंगे.


ये भी पढ़ें: 'दोस्त ने दी थी 5 करोड़ रुपये की सुपारी', बांग्लादेश के सांसद अजीम अनार के मर्डर केस में सीआईडी का बड़ा खुलासा