Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली आरएलडी ने अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया है. इस बीच भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद के नेतृत्व वाली आजाद समाज पार्टी (एएसपी) भी उत्तर प्रदेश में अकेले आम चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है.


37 साल के चंद्रशेखर का पश्चिमी यूपी में दलितों पर खासा प्रभाव है. बीएसपी के I.N.D.I.A. से दूर रहने के कारण लोकसभा चुनाव 2024 में पश्चिमी यूपी बेल्ट में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए एसपी-आरएलडी-एएसपी गठबंधन की चर्चा थी.


यूपी में 14 सीटों पर चुनाव लड़ेगी चंद्रशेखर की पार्टी
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में चंद्रशेखर के हवाले से कहा गया है कि उनकी पार्टी कम से कम 14 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही है. चंद्रशेखर ने कहा, ''फिलहाल, हम यूपी में 14 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं. हमें अभी तक गठबंधन पर सपा से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. इसलिए हम उन क्षेत्रों में अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं, जहां हम संगठनात्मक रूप से मजबूत हैं. लोग बीजेपी को झटका देने के लिए तैयार हैं, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि विपक्ष नहीं है.''


कौन है चंद्रशेखर आजाद, कितनी है राजनीतिक ताकत?
चंद्रशेखर आजाद नेता, वकील और दलित अधिकार कार्यकर्ता हैं. चंद्रशेखर भीम आर्मी के सह-संस्थापक और राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. साल 2021 में टाइम मैगजीन ने चंद्रशेखर आजाद को 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल किया था.


साल 2015 में चंद्रशेखर ने सतीश कुमार और विनय रतन सिंह के साथ भीम आर्मी की स्थापना की थी. भीम आर्मी दलितों के लिए काम करने वाली संस्था है. चंद्रशेखर ने 15 मार्च 2020 में ‘आजाद समाज पार्टी’ की स्थापना की थी और वह इसके अध्यक्ष भी हैं.


चंद्रशेखर ने साल 2022 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव भी लड़ा था. दलित समुदाय में उनका अच्छा प्रभाव माना जाता है.


ये भी पढ़ें:Lok Sabha Elections 2024: सपा-कांग्रेस में गठबंधन फाइनल, प्रियंका की एंट्री और बन गई बात, जानें किन सीटों पर अखिलेश-राहुल आए साथ