नई दिल्लीः शिक्षा मंत्रालय की ओर से सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग की सूची जारी की गई है. इस लिस्ट में दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया संस्थान ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) को पछाड़ते हुए पहला स्थान अपने नाम किया है. इस लिस्ट में जामिया ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, राजीव गांधी विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय समेत 40 अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों को कड़ी टक्कर देते हुए यह मुकाम अपने नाम किया है.


जामिया को मिले 90 प्रतिशत अंक


शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों की ग्रेडिंग और स्कोरिंग पर विस्तृत अध्ययन किया, जिसमें जामिया ने 90 प्रतिशत अंक हासिल कर सभी को पीछे छोड़ दिया है. वहीं एक प्रतिशत से पिछड़ने के बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है.


JNU को मिला तीसरा स्थान


बता दें कि शिक्षा मंत्रालय के केंद्रीय विश्वविद्यालयों की ग्रेडिंग और स्कोरिंग के विस्तृत अध्ययन में अरुणाचल प्रदेश के राजीव गांधी विश्वविद्यालय को 83 प्रतिशत अंक मिले हैं. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने 82 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. जिसके आधार पर एक प्रतिशत अंक की बढ़त से राजीव गांधी विश्वविद्यालय को सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग की सूची में दूसरा स्थान मिला है. वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय को तीसरा स्थान मिला है. इसके बाद 78 प्रतिशत अंक के साथ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को चौथा स्थान मिला है.


कई मानकों पर तय हुआ परिणाम


शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालयों के मूल्यांकन में यूजी, पीजी, पीएचडी में स्टूडेंट्स की संख्या और लैंगिक अनुपात को शामिल करते हुए केंद्रीय विश्वविद्यालय रैंकिंग जारी की है. इसके साथ ही इस बार केंद्रीय विश्वविद्यालय रैंकिंग में कैंपस प्लेसमेंट, नेट और गेट परीक्षा में सफल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या, संकाय गुणवत्ता, छात्र-शिक्षक अनुपात को भी शामिल किया गया था.


इसे भी देखेंः


नेपाली विदेश मंत्री बोले- सिर्फ बातचीत से निकल सकता है भारत-नेपाल के क्षेत्रीय विवाद का हल


देवेंद्र फडणवीस ने सीएम उद्धव को पत्र लिखकर कहा- अगर शराब की दुकानें खुल सकती हैं तो जिम क्यों नहीं?