New NIA Chief: भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी (Senior Officer) दिनकर गुप्ता (Dinkar Gupta) को बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) का महानिदेशक (Director General) नियुक्त किया गया. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश (Order of Ministry of Personnel) में यह जानकारी दी गई. गुप्ता 1987 बैच के पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी (Punjab Cadar IPS Officer) हैं. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 31 मार्च, 2024, यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक एनआईए के महानिदेशक के रूप में गुप्ता की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. 


एक अन्य आदेश में बताया गया कि स्वागत दास को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) नियुक्त किया गया है. दास 1987 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और फिलहाल खुफिया ब्यूरो में विशेष निदेशक के पद पर तैनात हैं.आदेश में कहा गया है कि दास को 30 नवंबर, 2024 तक के लिये पद पर नियुक्त किया गया है, जो उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है.


पंजाब आतंकवाद के दंश से बाहर निकाला
आपको बता दें कि इसके पहले दिनकर गुप्ता पंजाब के डीजीपी का पद संभाल चुके हैं. गुप्ता 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और उसी बैच के अन्य तीन अधिकारियों में सबसे वरिष्ठ हैं, जिनका नाम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इस हफ्ते की शुरुआत में शीर्ष पद पर नियुक्ति के लिए सुझाया था. गुप्ता पंजाब में लंबे समय तक रहे हैं वो लगभग 7 सालों तक पंजाब के लुधियाना, जालंधर एवं होशियारपुर जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रह चुके हैं. गुप्ता ने ऐसे समय में ये चुनौती संभाली थी जब पंजाब में आतंकवाद एक बड़ी समस्या के रूप में उभर रहा था. 


पत्नी के अंडर भी दिनकर गुप्ता कर चुके हैं काम
पंजाब (Punjab) में पुलिस महानिदेशक (DGP) के तौर पर काम करते हुए उन्होंने अपनी पत्नी के अंडर में भी काम किया था. विनी महाजन (Vini Mahajan) जो कि दिनकर गुप्ता की पत्नी हैं तत्कालीन पंजाब सरकार (Punjab Government) के मुख्य सचिव (Chief Secretary) के तौर पर कार्यरत थीं. एक समय ऐसा भी रहा है कि जब दोनों पति-पत्नी (Couple) के कंधों पर पंजाब के सबसे महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेवारियां रहीं थीं. शायद ये पहला मौका रहा हो जब किसी राज्य क सबसे पोस्ट पर पति और पत्नी रहे हों. विनी महाजन पहली बार पंजाब की पहली महिला सचिव बनी थीं. आपको बता दें कि पति और पत्नी दोनों ही 1987 बैच के अफसर हैं. 


यह भी पढ़ेंः 


Presidential Candidate 2022: देश को पहला दलित, पहला मुस्लिम - राष्ट्रपति कांग्रेस ने दिया, पहली आदिवासी भाजपा ने दिया


Presidential Elections 2022: यशवंत सिन्हा की राष्ट्रपति उम्मीदवारी को मिला कितने दलों का साथ? जानें